SCO Summit: SCO के शिखर सम्मेलन में पर टिकीं सब की निगाहें, PM मोदी और चीन के राष्ट्रपति से हो सकती है मुलाकात

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

SCO Summit: SCO के शिखर सम्मेलन में पर टिकीं सब की निगाहें, PM मोदी और चीन के राष्ट्रपति से हो सकती है मुलाकात


SCO Summit:  SCO के शिखर सम्मेलन में पर टिकीं सब की निगाहें, PM मोदी और चीन के राष्ट्रपति से हो सकती है मुलाकात


SCO Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15-16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए उज्बेकिस्तान की यात्रा करेंगे. सम्मेलन के दौरान नेताओं के पिछले दो दशकों में समूह की गतिविधियों की समीक्षा करने और बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, शिखर सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों के नेता, पर्यवेक्षक देशों, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति और अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे.

बयान में कहा गया है कि उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री मोदी एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए 15-16 सितंबर को समरकंद की यात्रा करेंगे. बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं के पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और राज्य और भविष्य में बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है.

इसमें कहा गया है कि बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री के शिखर सम्मेलन से इतर कुछ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी संभावना है.
विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए ने बताया कि सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी कुछ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. ऐसे में अब सबकी नजरें भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के संभावित मुलाकात पर लगी हैं.


क्रेडिट:Zee news

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ