Adipurush Teaser: कटे बाल और दाढ़ी वाले ‘रावण’ को देख भड़के लोग,आदिपुरुष के 'रावण' पर क्यों हो रहा बवाल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Adipurush Teaser: कटे बाल और दाढ़ी वाले ‘रावण’ को देख भड़के लोग,आदिपुरुष के 'रावण' पर क्यों हो रहा बवाल


Adipurush Teaser: कटे बाल और दाढ़ी वाले ‘रावण’ को देख भड़के लोग,आदिपुरुष के 'रावण' पर क्यों हो रहा बवाल


मेगाबजट की फिल्म 'आदिपुरुष' का टीजर जारी होते ही इस सवाल पर फिर से चर्चा होने लगी है. 'तान्हाजी' फेम के डायरेक्टर ओम राउत की इस फिल्म में रावण के किरदार में सैफ अली खान नजर आ रहे हैं.

फिल्म आदिपुरुष में रावण के गेटअप में सैफ अली खान कई लोगों को पसंद नहीं आ रहे हैं.

कुछ हिन्दू संगठनों ने आरोप लगाया है कि मूवी के निर्माता-निर्देशकों ने फिल्म के टीजर में कुछ दृश्यों में महापंडित रावण को बिना तिलक और त्रिपुंड के दिखाया गया है. कुछ लोगों रावण के बालों को लेकर आपत्ति है, तो कुछ उसके काजल लगाने पर विरोध जता रहे हैं. हालांकि फिल्म के टीजर को देखने पर पता चलता है कि कुछ दृश्यों में रावण तिलक लगाये दिख रहा है. हिन्दू महासभा के अध्यक्ष आचार्य चक्रपाणि ने कहा है कि शिव तांडव स्तोत्र की रचना करने वाले रावण को बिना तिलक के दिखाना कैसा निर्णय है. उन्होंने कहा कि रावण का किरदार महापंडित रावण जैसा न दिखकर अलाउद्दीन खिलजी जैसा लग रहा है.

रावण को टीवी स्क्रीन पर जीवंत करने का श्रेय जाता है रामायण सीरियल के निर्माता रामानांद सागर को. रावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी की रौबदार मूंछे, गरज भरी आवाज, शिव तांडव की स्तुति और विशाल काया को देख दर्शकों ने तो यही समझा कि हो न हो त्रेता युग का रावण ऐसा ही दिखता था. रावण की ये छवि तीन दशकों तक दर्शकों के मन में कायम रही. इस बीच कई अभिनेताओं ने रावण का रोल निभाया लेकिन हिन्दी पट्टी में रावण के 'खलनायक' चरित्र को प्रकट करने में अरविंद त्रिवेदी ही सबसे ज्यादा सफल रहे.

फिल्म आदिपुरुष का टीजर जारी होने के बाद एक बार फिर से सैफ अली खान का किरदार रावण के रोल को लेकर चर्चा में है. अगर हम हिन्दू धार्मिक ग्रंथों की चर्चा करें तो वाल्मीकि रचित रामायण में रावण के व्यक्तित्व की व्यापक चर्चा देखने को मिलती है.

वाल्मीकि उसके गुणों को साफगोई के साथ स्वीकार करते हुये उसे चारों वेदों का ज्ञाता और प्रकांड पंडित बताते हैं. रामायण में जब हनुमान रावण के दरबार में प्रवेश करते हैं तो उस समय रावण के ओज का वर्णन करते हुए वाल्मीकि लिखते हैं,

अहो रूपमहो धैर्यमहोत्सवमहो द्युति:। अहो राक्षसराजस्य सर्वलक्षणयुक्तता॥

अर्थात रावण को देखते ही हनुमानजी मंत्रमुग्ध हो जाते हैं और कहते हैं कि रूप, सौन्दर्य, धैर्य, कान्ति तथा सर्वलक्षणयुक्त होने पर भी यदि इस रावण में अधर्म न होता तो यह देवलोक का भी स्वामी बन जाता. आदिकवि वाल्मीकि रामायण में कई स्थानों पर राक्षसराज रावण के चरित्र को उभारा है. उन्होंने रावण के ऐश्वर्य, यश और पराक्रम की प्रशंसा की है.

प्रभास और सैफ अली खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘आदिपुरुष (Adipurush)’ का टीजर रिलीज हो गया है, जिसको लेकर लोगों के मिले-जुले रिएक्शन सामने आ रहे हैं। ‘आदिपुरुष’ के टीजर में जहां मॉर्डन राम के तौर पर प्रभास (Prabhas) नजर आ रहे हैं तो वहीं एक्ट्रेस कृति सेनॉन (Kriti Sanon) माता सीता का किरदार निभा रही हैं। एक्टर सैफ अली खान मॉर्डन युग के ‘रावण’ के रूप में नजर आ रहे हैं। एक तरफ जहां फैंस ‘आदिपुरुष’ में प्रभास और कृति के लुक की जमकर तारीफ कर रहे हैं तो वहीं सैफ अली खान के लुक को लेकर लोगों में खासी नाराजगी है।

दाढ़ी वाला ‘रावण’ नहीं आया लोगों को पसंद

ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म ‘आदिपुरुष’ में ‘रावण’ बने सैफ अली खान का लुक देख लोग मेकर्स के प्रति जमकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। ‘आदिपुरुष’ में ‘रावण’ बने सैफ अली खान जहां कटे हुए बालों में नजर आ रहे हैं तो वहीं उन्होंने मूंछ और दाढ़ी रखी हुई है। सैफ अली खान के इस लुक को लेकर यूजर्स फिल्म के मेकर्स पर हिंदू धर्म का अपमान करने का आरोप लगा रहे हैं। साथ ही इस फिल्म को सोशल मीडिया पर बायकॉट करने की मांग भी कर रहे हैं।

रावण नहीं बल्कि अलाउद्दीन खिलजी लग रहे सैफ अली खान

‘आदिपुरुष’ के टीजर में सैफ अली खान का लुक ‘रावण’ की जगह किसी खूंखार मुगल शासक जैसा लग रहे हैं। सैफ अली खान के इस लुक देखकर ट्रोल्स का कहना है कि सैफ पूरी तरह से अलाउद्दीन खिलजी लग रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ