Viral : भारत का यह गांव जो दुनिया मे है सबसे अमीर, हर व्यक्ति के खाते में हैं लाखों रुपये

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Viral : भारत का यह गांव जो दुनिया मे है सबसे अमीर, हर व्यक्ति के खाते में हैं लाखों रुपये


Viral : भारत का यह गांव जो दुनिया मे है सबसे अमीर, हर व्यक्ति के खाते में हैं लाखों रुपये


नई दिल्ली : आपने कई लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि एक समय में भारत सोने की चिड़िया हुआ करता था. बात है भी सच कि एक दौर में भारत पूरी दुनिआ का सबसे अमीर देश था.

लेकिन समय के साथ-साथ इस देश की एक बड़ी आबादी गरीबी रेखा के नीचे आ गई. और आज आलम ये है कि देश की करीब 70 फ़ीसदी आबादी गरीबी रेखा के आस-पास है. हालांकि संपत्ति के मामले में आज भी भारत के नाम एक रिकॉर्ड कायम है. जी हां! भारत के पास आज भी दुनिया का सबसे अमीर गांव है. आइए बताते हैं आपको इस सबसे अमीर गांव के बारे में.

यहां स्थित है गांव

ये गांव कहीं और नहीं बल्कि गुजरात के कच्छ में है. गाँव के कई लोगों के पास लाखों की संपत्ति है. इसका नाम माधापर है जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में संपत्ती को लेकर खूब चर्चा में रहता है. इस गांव के सभी लोगों की संपत्ती को मिला दिया जाए तो ये 5 हजार करोड़ बैठेगी. इस गांव के पास सभी सुविधाएं भी हैं. इस गांव के पास स्कूल, कॉलेज, गौशाला, हेल्थ सेंटर, कम्युनिटी हॉल और पोस्ट ऑफिस जैसी सभी व्यवस्थाएं हैं. यहां तक की इस गाँव के पास अपना झील और पार्क भी है. इसके अलावा इस गांव के पास 17 बैंक भी हैं.

इसलिए धनी है पूरा गांव

इस गांव के इतने अमीर होने की वजह ये है कि यहां की अधिकांश आबादी विदेश में रहती है. लंदन में माधापर विलेज एसोसिएशन नाम का एक संगठन भी है जो इस गांव के लोगों के लिए है. इस संगठन को साल 1968 में बनाया गया था जिससे आज गांव के करीब 65 फीसदी लोग जुड़े हैं. ये सभी गांव में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा भेजते हैं. विदेश में ये संगठन गांव के लोगों को एक-दूसरे से जोड़कर रखता है. ख़ास बात ये है कि इतने सालों बाद भी इस गांव के लोग अपनी जमीनें छोड़कर नहीं गए हैं. सभी लोग इसी गांव में निवास करते हैं. इस कारण ये पूरा गांव दुनिया का सबसे अमीर गांव हो गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ