Indian Railway Guidelines: होली पर ट्रेन में सफर करना पड़ सकता है महंगा, इस परेशानी से बचने के लिए इन बातों को रखें ध्यान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Indian Railway Guidelines: होली पर ट्रेन में सफर करना पड़ सकता है महंगा, इस परेशानी से बचने के लिए इन बातों को रखें ध्यान


Indian Railway Guidelines: होली पर ट्रेन में सफर करना पड़ सकता है महंगा, इस परेशानी से बचने के लिए इन बातों को रखें ध्यान 


Indian Railway Guidelines : अगर आप होली पर ट्रेन से घर जा रहे हैं तो बिना टिकट के यात्रा न करें. बिना टिकट यात्रा करने पर आप बड़ी परेशानी में फस सकते हैं.
इसके साथ ही आपको भारी जुर्माना देने के साथ जेल की सलाखों के पीछे भी जाना पड़ सकते हैं. क्योंकि भारतीय रेलवे ने नोटिस किया है कि होली पर रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. साथ ही बिना टिकट के सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है. इसलिए बिना टिकट यात्रा करने लोगों के खिलाफ रेलवे अधिकारी चेकिंग अभियान चला रहे हैं. ताकि सभी यात्री टिकट लेकर ही बिना किसी टेंशन के आरामदायक सफर कर सकें.

नॉर्थ रेलवे ने हाल ही में होली से ठीक पहले एक चेकिंग अभियान के दौरान टिकटों के बिना बड़ी संख्या में यात्रियों, मुख्य रूप से बेटियों को पकड़ा है. इस बीच, ईस्ट सेंट्रल रेलवे के सोनपुर रेलवे डिवीजन ने रुपए का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया. वर्तमान वित्तीय वर्ष में टिकट के बिना यात्रा करने वाले यात्रियों से 51 करोड़ 83 लाख रुपए वसूले हैं. इस समय के दौरान टिकट के बिना यात्रा करने वाले 8,69,268 यात्रियों को डिवीजन ने पकड़ा और इस अभ्यास को रोकने के लिए एक मेगा टिकट-चेकिंग अभियान आयोजित किया जा रहा है.

होली पर शुरू किया विशेष अभियान

बता दें कि सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन ने भी रुपये का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया. अप्रैल 2022 और फरवरी 2023 के बीच टिकट के बिना यात्रा करने वाले यात्रियों से 100 करोड़ रुपए वसूले हैं. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने ताजनागरी आगरा में होली के दौरान एक विशेष अभियान शुरू किया और बिना टिकट के यात्रा करने वाले 2266 यात्रियों को पकड़ा. अधिकारियों ने उल्लंघनकर्ताओं पर 13 लाख 74 हजार 290 का जुर्माना लगाया है.

ये हैं रेलवे का मुख्य उद्देश्य

अधिकारियों से टिकटों के बिना यात्रा नहीं करने के लिए बार -बार अपील के बावजूद, पिछले वर्ष में ऐसे मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है. रेलवे अधिकारियों का उद्देश्य टिकट रहित यात्रा को हतोत्साहित करके टिकट वाले यात्रियों की यात्रा को अधिक आरामदायक बनाना है. टिकट खरीदने वाले यात्री टिकट रहित यात्रियों की उपस्थिति के कारण कई परेशानियों का सामना करते हैं. यात्रियों का व्यवहार टिकट कलेक्टरों (टीटीई) को टिकट रहित यात्रियों की पहचान करने में भी मदद करता है.

जानिए कैसे लगता है जुर्माना

रेलवे नियमों के अनुसार, बिना टिकट के यात्रा करते हुए एक यात्री को रेलवे अधिनियम की धारा 138 के तहत चार्ज किया जाता है. टिकट के बिना पाए जाने वाले यात्रियों को दो तरह से किराए पर लिया जा सकता है. पहला यह है कि यात्री को ट्रेन के स्टार्ट स्टेशन से उस स्टेशन तक चार्ज करना है, जहां वे पकड़े गए थे, साथ ही अतिरिक्त 250. दूसरा ट्रेन के सामान्य किराया को चार्ज करना है. दो राशियों का उच्चतर यात्री से जुर्माना के रूप में लिया जाता है. रेलवे अधिकारियों ने खासकर त्यौहार के मौसम के दौरान टिकट रहित यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए सख्त उपाय जारी रखना जारी रखा. ये उपाय ट्रेन यात्रा को अधिक आरामदायक और सभी के लिए सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ