Gold And Silver Rate: होली से पहले 3 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना,जानिए क्या और कम हो सकते हैं सोने चांदी के दाम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Gold And Silver Rate: होली से पहले 3 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना,जानिए क्या और कम हो सकते हैं सोने चांदी के दाम



Gold And Silver Rate: होली से पहले 3 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना,जानिए क्या और कम हो सकते हैं सोने चांदी के दाम


Gold And Silver Rate : मंगलवार को होली की वजह से कमोडिटी मार्केट यानी एमसीएक्स बंद रहेगी. ऐसे में सोना और चांदी का वायदा कारोबार बंद रहेगा. वैसे देश में होली से पहले यानी सोमवार तक सोना लाइफ टाइम हाई से 3 हजार रुपये तक सस्ता हो चुका है.
एक दिन पहले सोना मामूली तेजी के साथ 55,769 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. 2 फरवरी को सोने की कीमत में 58,847 रुपये प्रति दस ग्राम के साथ लाइफ टाइम मारा था. ऐसे में सोने के दाम 3 हजार रुपये कम हो चुके हैं.

वहीं चांदी 71 रुपये की गिरावट के साथ 64,330 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. मौजूदा समय में गोल्ड और सिल्वर की कीमत में तेज उतार-चढ़ाव का कोई ट्रिगर नहीं दिखाई दे रहा है. 21 और 22 मार्च को फेड की दो दिनों की बैठक होगी. जिसमें पॉलिसी रेट का ऐलान होगा. मुमकिन है कि फेड ब्याज दरों में 0.50 फीसदी का इजाफा कर सकता है.

कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, विदेशी बाजार में सोने की कीमत आज 1,835 डॉलर से 1,860 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है, जबकि अगला सबसे बड़ा हर्डल 1,890 डॉलर के लेवल का है. अगर नीचे की ओर देखें तो गोल्ड 1,810 डॉलर प्रति ओंस पर जा सकता है. एमसीएक्स पर, सोने की कीमत को तत्काल सपोर्ट 55,000 रुपये के लेवल पर मिल रहा है. इसका अगला सपोर्ट लेवल 54,600 रुपये है. बढ़ोतरी की तरफ देखें तो सोने के दाम 56,000 पर रसिसटेंस का सामना कर रहा है. जबकि 56,800 से ​​57,000 रुपये के लेवल पर कई तरह के हर्डल देखें जा सकते हैं.
आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च, अनुज गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय में सोना और चांदी में में कोई खास उतार चढ़ाव देखने को ​नहीं मिल रहा है. इसका एक रीजन डॉलर इंडेक्स में कोई खास बदलाव ना होना भी है. जोकि 104 की रेंज में कारोबार कर रहा है. जिसकी बुलियन मार्केट में कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा है. 22 मार्च के आसपास डॉलर इंडेक्स में फेरबदल ही बुलियन मार्केट में उतार-चढ़ाव ला सकता है.

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड स्पॉट के दाम 1,835 डॉलर से 1,860 डॉलर के छोटे दायरे में कारोबार कर रहा है, जबकि इसकी व्यापक रेंज 1,810 डॉलर से 1,890 डॉलर प्रति औंस के स्तर के बीच है. उन्होंने कहा कि आज भारत का कमोडिटी बाजार पहले हाफ में बंद रहेगा और शाम 5 बजे खुलेगा. डॉलर में मुनाफावसूली के कारण भारत में शाम को सोने के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है.

​भविष्य में कितने हो सकते हैं सोने और चांदी के दाम

करीब दो हफ्तों के बाद फेड के पॉलिसी रेट सामने होंगे. उससे पहले की संकेत मिलने शुरू हो जाएंगे कि फेड पॉलिसी रेट में कितना इजाफा करेगा. जानकारों की मानें तो बढ़ोतरी तय है, लेकिन कितनी इसमें असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कई लोगों का कहना है कि 0.50 फीसदी का इजाफा होगा तो कुछ का कहना है कि 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. दोनों सूरतों में सोने के दाम में असर देखने को मिलेगा. अगर ब्याज दर 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ते हैं तो सोने के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है भारत के सोना 54 हजार के लेवल पर पहुंव सकता है. जबकि 25 बेसिस प्वाइंट में बढ़ोतरी के साथ सोने के दाम में इजाफा होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ