मझौली में मुख्यमंत्री कन्या विवाह बड़े ही धूमधाम व विधि विधान के सांथ हुआ सम्पन्न, 83 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मझौली में मुख्यमंत्री कन्या विवाह बड़े ही धूमधाम व विधि विधान के सांथ हुआ सम्पन्न, 83 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में




मझौली में मुख्यमंत्री कन्या विवाह बड़े ही धूमधाम व विधि विधान के सांथ हुआ सम्पन्न, 83 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में 

मझौली,रवि शुक्ला

सीधी जिले के मझौली जनपद पंचायत में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन शनिवार को मझौली में महान नदी के किनारे शंकर भगवान के मंदिर परिसर में किया गया। कार्यक्रम में 83 जोड़ों का विवाह संस्कार बड़े ही धूमधाम व विधि विधान के सांथ सम्पन्न हुआ। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम, जनपद अध्यक्ष सुनैना सिंह, उपाध्यक्ष रमेश कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य कृष्णलाल पयासी छोटू, सुमन कोल, नीता कोल,राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवमूरत देव महाराज, शांति गुप्ता, राममिलन वर्मा,विधायक प्रतिनिधि रोहणी रमण मिश्रा,मनोज सिंह बघेल,अखिलेश जायसवाल,डॉ मनोज कोल,दिलीप तिवारी,राजधर पांडेय, नृपेंद्र बहादुर सिंह ,उपखण्ड अधिकारी मझौली सुरेश अग्रवाल, सीईओ जनपद पंचायत मान सिंह सैयाम सहित कई जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक अधिकारियों ने विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होते हुए नवदम्पत्तियों को नए जीवन के लिए शुभकामनाएं दी मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह के अवसर पर विधायक धौहनी श्री टेकाम ने कहा कि प्रदेश में बेटियों के सम्मान एवं महिलाओं की सशक्तिकरण की दिशा में कई सकारात्मक पहल की गई है तथा अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह समारोह भी शामिल है। उन्होंने कहा कि पहले बेटियों की शादी करने में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता था और परिवार चिंतित रहता था, किंतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने परिवारजनों की चिंता को देखते हुए न केवल कन्यादान समारोह में राशि बढ़ाने का कार्य किया बल्कि अब सीधे बेटियों के खाते या उनके नाम पर 49 हजार रू. का चेक देने का कार्य कर रहे हैं। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बेटियों के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है। यह योजना लोगों के घरों में खुशियां ला रही है। प्रदेश की लाखों बेटियों के विवाह इस योजना के माध्यम से हो रहे हैं। चेक के माध्यम से योजना की राशि दी जा रही है, जिससे बेटियां अपने नव दाम्पत्य जीवन की जरूरत के हिसाब से सामग्री ले सकेंगीं।विधायक ने कहा कि यह कार्यक्रम बहुत लंबे समय बाद हुआ आज 83 जोड़ो का विवाह हुआ उन्होंहे सी ई ओ श्री शैयाम एवं खण्ड प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि मेरी मंशा के अनुरूप आप लोगों ने विवाह का आयोजन करके इतिहास रचा है जिसके लिए धन्यवाद देता हूं जैसे बच्ची की शादी हो इस भाव से स्वागत हुआ, विवाह हुआ ,गिफ्ट देने का कार्य हुआ, भोजन देने का कार्य हुआ, गाजा -बाजा मंगल गीत और अतिशबाजी के साथ विवाह संपन्न हुआ पूरा आयोजन घर जैसा देखने को मिला जो प्रशंसनीय है जिसके बाद उन्होंहे मंच में ही खण्ड के अधिकारियों -कर्मचारियों जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों ,समाजसेवियों का फूल माला पहनाकर एवम पुष्प गुच्छ भेंटकर सम्मानित किया गया ।

हर्षोल्लास एवम उत्साह के बीच सम्पन्न हुआ सामूहिक विवाह
 
मझौली में सम्पन्न हुए मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह समारोह अपने आप में अनूठा था। सुबह 11 बजे से ही सामूहिक विवाह कार्यक्रम का उत्साह देखते ही बन रहा था। चारों तरफ हर्षोल्लास का वातावरण था। गाजे बाजे के साथ बारातियों का स्वागत किया गया। विवाह के दौरान स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा परंपरागत गीतों से वातावरण को रोमांचित किया जा रहा था। इस विवाह कार्यक्रम में सभी जाति, वर्ग के लोगों का विवाह संपन्न कराया गया। शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सहायता के साथ ही जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों द्वारा भी नवदम्पत्तियों को उपहार प्रदान किए गए।   

भोजन की थी उत्तम व्यवस्था:
 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में भोजन की उत्तम व्यवस्था की गई थी जिसको लोगों द्वारा कहा जा रहा था की यह एक ऐतिहासिक है,इसके पहले इस तरह की व्यवस्था नहीं रहती थी,आपको बता दें कि खाने के लिए बफर स्टॉल लगाए गए थे जिसमें कई प्रकार के व्यंजन थे,लोगों इस तरह की व्यवस्था को लेकर बार बार सराहना करते रहे।

जब विधायक ने दे दिए 51 हजार

मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में एक जोड़ा का देर हो जाने की वजह से रजिस्ट्रेशन न हो पाने की वजह से एवम विवाह स्थल में देरी से पहुँचने पर वो विवाह से वंचित हो गए थे लेकिन गरीबों एवम दीन दुखियों की सेवा मदद के लिए धौहनी क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले विधायक कुँवर सिंह टेकाम को जैसे ही इसकी जानकारी हुई उन्होंहे कहा बेटी निराश मत होना और 51 हजार रुपये की राशि खुद उन जोड़ो के खाते में ट्रांसफर करते हुए कहा कि घर मे जाकर रीति रिवाज और धूमधाम से शादी करें विधायक श्री टेकाम की इस दरियादिली मदद को देख लोग भौचक्के रह गए उपस्तिथ लोगों ने विधायक की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि विधायक हो तो कुँवर सिंह टेकाम जैसा ।

इनका रहा सराहनीय योगदान-

मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह/निकाह कार्यक्रम के आयोजन को सम्पन्न कराने में मुख्य कार्यपालन अधिकारी मान सिंह शैयाम, अतरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अरविंद तिवारी एस डी ओ अरुण द्विवेदी ,उपयंत्री इंद्रलाल सिंह,आजीविका मिशन प्रबन्धक चंद्रकांत सिंह बघेल,लेखाधिकारी संतोष निगम ,सी डी पी ओ अनीता बिसेन ,बाल्मीक साकेत, प्रदीप मांडवे , स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित सभी पंचायतों के सरपंच सहित सचिव व अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ