आज ही कर लें यह काम. आपका बच्चा 21 साल में बन जाएगा करोड़पति,यहां देखिए आसान फार्मूला

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज ही कर लें यह काम. आपका बच्चा 21 साल में बन जाएगा करोड़पति,यहां देखिए आसान फार्मूला



आज ही कर लें यह काम. आपका बच्चा 21 साल में बन जाएगा करोड़पति,यहां देखिए आसान फार्मूला




अगर कोई अपनी कमाई में से बच्चों के भविष्य के लिए कुछ न कुछ सेविंग (Saving) करते हैं. छोटी या बड़ी इस बचत को वह ऐसी जगह निवेश (Investment) करना चाहते हैं, जहां पर बच्चे के लिए एक बड़ा फंड इकठ्ठा हो सके. अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं, तो फिर 21X10X12 फॉर्मूला आपके बेहद काम आ सकता है और यही नहीं इसके तहत निवेश करते हैं तो फिर जब बच्चा 21 साल का होगा, तब तक वो करोड़पति बन जाएगा.

आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये फॉर्मूला...

म्यूचुअल फंड में SIP बेहतरीन ऑप्शन


हर माता-पिता को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता रहती है और इसके लिए वो उसकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी-विवाह तक के लिए फंड का इंतजाम करने के प्रयास में लगे रहते हैं. आज के समय में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश अपने बच्चे को करोड़पति बनाने के सपने को पूरा करने का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. आप बच्चों के लिए मोटा फंड इकठ्ठा करने के लिहाज से म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) या सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसमें मिलने वाले रिटर्न के इतिहास को देखें, तो महज 10,000 रुपये महीने की बचत से 1 करोड़ से ज्यादा का फंड इकठ्ठा किया जा सकता है. 

जोरदार रिटर्न के साथ कंपाउंडिंग का भी लाभ 


सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्रोसेस है और इसमें खास बात ये है कि जोरदार रिटर्न के साथ ही लंबी अवधि तक निवेश बनाए रखने पर कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता है. वैसे भी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर बच्चे के भविष्य के लिए निवेश कर रहे हैं, तो फिर ये जितना जल्दी शुरू किया जाए उनता ही उसके लिए फायदेमंद होती है. SIP में मिलने वाले रिटर्न पर नजर डालें तो कई एसआईपी का रिटर्न लॉन्ग टर्म में 20 फीसदी तक रहा है. वहीं औसतन इसमें रिटर्न की दर 12 से लेकर 16 फीसदी तक रही है, जो कंपाउंडिंग के साथ और भी मोटा फंड जमा करने में मददगार होता है. 


बच्चे को करोड़पति बनाएगा ये फॉर्मूला


अब बात कर लेते हैं उस करोड़पति फॉर्मूले की जिससे आपके बच्चे के पास करीब 2 करोड़ रुपये तक इकठ्ठा हो सकते हैं. तो बता दें बच्चे के जन्म के साथ ही उनके अभिभावक को 10,000 रुपये महीने की एसआईपी करानी होगी और इसे 21 साल तक चलानी होगी. इस अवधि में आपके द्वारा निवेश की गई कुल रकम 25,20,000 रुपये होगी.अब मान लेते हैं इसपर आपको 20 फीसदी नहीं बल्कि औसत 16 फीसदी का रिटर्न हासिल होता है. तो ऐसे में आपको मिलने वाले रिटर्न की रकम 1,81,19,345 रुपये बनेगी. इस हिसाब से आपका कुल फंड 21 साल में 2,06,39,345 रुपये हो जाएगा. हालांकि, इस अवधि में महज 12 फीसदी का रिटर्न भी मिला तो भी बच्चा करोड़पति बन जाएगा और उसके लिए जमा फंड इस अवधि में 1,13,86,742 रुपये होगा.

21X10X12 फॉर्मूला ऐसे करेगा काम


अब बात करते हैं उस 21X10X12 फॉर्मूले की, जिसके तहत निवेश करने से आप अपने बच्चे को 21 साल की उम्र में करोड़पति बना सकते हैं. तो इस फॉर्मूले में 21 का मतलब है कि आपको इतने सालों तक लगातार एसआईपी इन्वेस्टमेंट करना होगा. 10 से मतलब है कि आपके द्वारा की गई SIP 10,000 रुपये प्रति महीने की होगी और 12 का मतलब है कि 21 साल में 12 फीसदी रिटर्न भी मिला, तो आपके बच्चे के लिए 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जमा हो जाएगा. 

SIP Calculator के द्वारा इस फॉर्मूले के गणित को आसानी से समझें तो अगर आप 10,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी अपने बच्चे के लिए करते हैं और 21 साल तक लगातार निवेश करने पर आपको 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो फिर इस अवधि में आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम 25,20,000 रुपये होगी और इस पर कंपाउंडिंग के साथ रिटर्न 88,66,742 रुपये का बनेगा. इस हिसाब से 21 साल बाद जमा कुल फंड 1,13,86,742 रुपये हो जाएगा. 

(नोट- किसी भी निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ