How to reduce electricity bill: गर्मियों में बिजली के बिल की झंझट खत्म, इन टिप्स से AC, फ्रिज, कूलर चलाने के बाद भी कम आएगा बिल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

How to reduce electricity bill: गर्मियों में बिजली के बिल की झंझट खत्म, इन टिप्स से AC, फ्रिज, कूलर चलाने के बाद भी कम आएगा बिल



How to reduce electricity bill: गर्मियों में बिजली के बिल की झंझट खत्म, इन टिप्स से AC, फ्रिज, कूलर चलाने के बाद भी कम आएगा बिल

Kam bijli bill lane ka tareeka 

गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है। जैसे-जैसे तापतान बढ़ने लगेगा तो लोग पंखे, कूलर और AC चलाना शुरू देंगे। हालांकि गर्मियों में इन सभी उपकरणों की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है। कई लोग बिजली का बिल कम करने के लिए इन उपकरणों का कम इस्तेमाल करते है।
हालांकि इसके बावजूद बिल में कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप इन सभी उपकरणों का इस्तेमाल भी कर पाएंगे और बिजली का बिल भी ज्यादा नहीं आएगा। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। जानते हैं इनके बारे में।

स्मार्ट डिवाइस का करें इस्तेमाल:Smart divice ka karen istemal 


आजकल बाजार में स्मार्ट डिवाइसेज आ रहे हैं। ये स्मार्ट डिवाइसेज बिजली की खपत कम करते हैं। इन स्मार्ट डिवाइस में स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट एसी आदि शामिल हैं। इनसे बिजली की खपत कम होगी। साथ ही बिजली का बिल भी कम आएगा।

एलईडी बल्ब का करें यूज:LED Bulb ka karen use 


कई लोग अब भी घरों में पुराने फिलामेंट बल्ब और सीएफएल का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि ये ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। ऐसे में आप इनकी जगह घर में LED बल्ब का इस्तेमाल करें। इससे आपके बिजली का बिल कम आएगा। बता दें कि एक 100-वॉट का फिलामेंट बल्ब 10 घंटे में 1 यूनिट बिल कंज्यूम करता है। वहीं 15 वॉट की CFL 66.5 घंटे में 1 यूनिट बिजली की खपत करती है। वहीं 9 वॉट का LED बल्ब 111 घंटे में एक यूनिट बिजली बिल कंज्यूम करता है।

 how to reduce electricity bill

रेटिंग का रखें ध्यान: Rating ka rakhe dhyan 


जब भी आप फ्रीज, एसी जैसे एप्लायंस खरीदें तो रेटिंग का विशेष ध्यान रखें। बता दें कि 5 स्टार रेटिंग वाले एप्लायंस बिजली कम कंज्यूम करते हैं। हालांकि 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरणों की कीमत ज्यादा होती है लेकिन इससे बिजली बिल काफी कम आता है।

मल्टीपल गैजेट्स के लिए पावर स्ट्रिप:


कई बार हम घर में एक साथ कई एप्लायंस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जब भी मल्टीपल गैजेट्स चलाएं तो पावर स्ट्रिप का इस्तेमाल करें। इससे जब इन एप्लायंस के यूज की जरूरत नहीं होगी तो इन्हें एकसाथ ऑफ करके phantom एनर्जी लॉस से बच सकते हैं। इससे बिजली के बिल में भी फर्क पड़ेगा।

AC को 24 डिग्री टेंपरेचर पर चलाएं:


जब गर्मी अधिक होती है तो लोग रूम को जल्दी ठंडा करने के लिए एसी का टेंपरेचर 18 सया 19 पर कर देते हैं। इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है। ऐसे में आप जब भी एसी का इस्तेमाल करें तो उसका टेंपरेचर 24 डिग्री पर रखें। इससे आपका रूम भी ठंडा रहेगा और बिजली की खपत भी कम होगी। इसके अलावा आप एसी में टाइमर भी सेट कर सकते हैं, जिससे रूम ठंडा होने पर एसी अपने आप बंद हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ