How to secure Smartphone Data: मोबाइल चलाने वाले इन 4 बातों का रखें ध्यान, हैकर्स छू नहीं पाएंगे आपका पर्सनल डेटा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

How to secure Smartphone Data: मोबाइल चलाने वाले इन 4 बातों का रखें ध्यान, हैकर्स छू नहीं पाएंगे आपका पर्सनल डेटा



How to secure Smartphone Data: मोबाइल चलाने वाले इन 4 बातों का रखें ध्यान, हैकर्स छू नहीं पाएंगे आपका पर्सनल डेटा




हैकर्स और साइबर क्रीमिनल्स लोगों के मोबाइल को हैक करने के नए-नए तरीके ढूंढ लेते हैं। वे यूजर्स के मोबाइल में सेंध लगाकर उनका निजी डेटा चुरा लेते हैं। इन पर्सनल जानकारियों में यूर्जा की प्राइवेट फोटोज और वीडियोज भी शामिल होते हैं।

इसके साथ ही वे यूजर्स की बैकिंग डिटेल्स भी चुरा लेते हैं और उनके मेहनत की कमाई साफ कर देते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल में मौजूद डेटा को हैकर्स से सुरक्षित रख सकते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप्स:


कई यूजर्स अपने मोबाइल में थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। बता दें कि ज्यादातर थर्ड पार्टी ऐप्स में इस तरह के लिंक शामिल होते हैं जो मेलवेयर से प्रभावित होते हैं। ये मेलवेयर फोन की निजी जानकारी चुराने का काम करते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें।

समय-समय पर करें अपडेट:


यूजर्स के लिए कंपनियां समय-समय पर सिक्योरिटी पैच या सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध कराती रहती हैं। इन अपडेट्स में सिक्योरिटी फीचर्स भी शामिल होते हैं। ये अपडेट मोबाइल के लिए बहुत अहम होते हैं। बता दें कि सिस्टम या सॉफ्टवेयर में आई खामियों की वजह से कई बार फोन मे बग भी आ जाते हैं, जिससे हैकर्स यूजर्स के मोबाइल को हैक कर सकते हैं। ऐसे में जब भी कंपनी फोन में सॉफ्टवेयर या सिक्योरिटी अपडेट दे तो उसे तुरंत फोन में इंस्टॉल कर लें। इससे आपका मोबाइल हैकर्स से सुरक्षित रहेगा।

 How to secure Smartphone Data
लगाए मजबूत पासवर्ड:


कई बार लोग फोन में आसान पासवर्ड लगा लेते हैं। या कुछ लोग तो मोबाइल में पासवर्ड, पिन या पैटर्न लगाना पसंद ही नहीं करते। आसान पासवर्ड को हैकर आसानी से तोड़ सकते हैं और आपका फोन हैक कर सकते हैं। ऐसे में मजबूत पासवर्ड लगाएं। वहीं कई बार आपके आस-पास के लोग भी आपके निजी डाटा में दिलचस्पी रखते हैं और उनसे आप अपना डाटा फोन में पासवर्ड, पिन या पैटर्न लगाकर सुरक्षित रख सकते हैं।

अंजान लिंक पर क्ल्कि न करें:


कई बार व्हाट्सएप या मैसेज में कई तरह के लिंक्स आते हैं जो अंजान नंबर से होते हैं। अगर आपके फोन में किसी अनजान नंबर से कोई लिंक आए तो बिना जांचे परखे उसे ओपन न करें। कई बार ये लिंक बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन लिंक्स की मदद से हैकर्स आपके मोबाइल की सिक्योरिटी को हैक कर सकते हैं। साथ ही आपके फोन में मौजूद निजी जानकारी को हासिल कर लेते हैं। ऐसे में बिना सोचे-समझे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ