MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में काला धन, हवाला और नकद आदि बाटने की जानकारी होने पर इस टोल फ्री नंबर में करें शिकायत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में काला धन, हवाला और नकद आदि बाटने की जानकारी होने पर इस टोल फ्री नंबर में करें शिकायत



MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में काला धन, हवाला और नकद आदि बाटने की जानकारी होने पर इस टोल फ्री नंबर में करें शिकायत




MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में रुपये के हवाला, इकठ्ठा लेकर आने जाने और सोना आदि का उपयोग मतदाताओं को लुभाने और बांटने के लिए हुआ है. इन पर कार्रवाई करने और रोकने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशों के तथ्य इनकम टैक्स विभाग अलर्ट है.
विभाग ने मध्य प्रदेश के भोपाल में एक कंट्रोल रूम बनाया है. यह 24 घंटे सक्रिय रहेगा.

इसके साथ ही सूचनाओं को देने या शिकायत को लेकर एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. पूरे प्रदेश में 53 टीमों का गठन भी किया है. पूरे प्रदेश में 200 से अधिक अफसर तैनात किए गए है. इसके साथ ही 5 एयरपोर्ट पर भी टीम लगाई है.

नियंत्रण और निगरानी कक्ष स्थापित

आयकर विभाग मध्य प्रदेश के अपर आयकर निदेशक (अन्वे.), नोडल अधिकारी- निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण अनूप कुमार जैन ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान आयकर विभाग द्वारा भोपाल में एक 24x7 केन्द्रीय नियंत्रण एवं शिकायत निगरानी कक्ष, आयकर भवन, होशंगाबाद रोड, मैदा मिल के सामने, तृतीय तल पर कमरा नंबर 313 में स्थापित किया गया है. इसका टोल फ्री नम्बर 1800-2337836 और मोबाइल एवं वॉट्सऐप नम्बर 9406718767 है.

उन्होंने कहा कि इस नियंत्रण कक्ष मे अथवा टोल फ्री नंबर अथवा मोबाइल नम्बर पर मतदान या मतदाता के व्यवहार को प्रभावित करने के लिए प्रयुक्त होने वाले काले धन, नगदी, सोना इत्यादि बहुमूल्य धातु या इसके बुलियन आदि की सूचना प्रदान की जा सकती है.

यह नियंत्रण कक्ष (Control Room), चौबीस घंटे सातों दिन (24x7) कार्यरत रहेगा. कोई भी नागरिक काला धन, हवाला हस्तांतरण, नगदी हस्तांतरण, काला धन संग्रह, बुलियन आदि के संग्रह या हस्तांतरण की सम्पूर्ण जानकारी नाम, मोबाईल नम्बर, पता एवं नगदी या बुलियन आदि के संग्रह स्थान की जानकारी के साथ इस नियंत्रण कक्ष (Control Room) में दे सकता है. 

200 से अधिक कर्मचारी जुटे

जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग द्वारा मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत जिला स्तर पर 53 क्विक रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है. यह टीम आयकर अधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक जिले में तैनात की गई है. आयकर विभाग के कुल 200 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों चुनाव में काले धन के दुरुपयोग को रोकने के लिए मध्य प्रदेश में तैनात किये गये है.

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी 5 एयरपोर्ट पर आयकर विभाग की Air Intelligence Units का गठन भी किया गया है. यह Units Airport पर नकदी एवं बुलियन की सूचनाओं पर कार्यवाही करेगी. आयकर विभाग द्वारा तैनात Quick Response Teams और Air Intelligence Units 24 X 7 त्वरित कार्यवाही के लिए उपलब्ध रहेंगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ