Sidhi News: आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं: सीधी कलेक्टर,भ्रामक पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई :सीधी SP

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News: आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं: सीधी कलेक्टर,भ्रामक पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई :सीधी SP



Sidhi News: आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं: सीधी कलेक्टर,भ्रामक पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई :सीधी SP 
 

                              
रंगों का त्यौहार होली पूरे भाईचारे धार्मिक सद्भाव के साथ मनाएं, नशा न करें- पुलिस अधीक्षक डाॅ. वर्मा

सीधी
             आगामी त्यौहारों होलिका दहन एवं होली को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए जाने के उद्देश्य से शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. रविन्द्र वर्मा की उपस्थिति में किया गया। कलेक्टर श्री सोमवंशी ने शांति समिति के सदस्यों के माध्यम से जिले वासियों से अपील की है कि त्यौहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए जिससे जिले में किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हो तथा किसी अन्य को हमारे कारण कोई असुविधा नहीं हो। इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है, इसका उल्लंघन न हो। 

               होलिका दहन तथा होली का त्यौहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को पेयजल, विद्युत, यातायात, गोताखोर, साफ-सफाई, सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सोमवंशी ने निर्देश दिए हैं कि होली त्यौहार को दृष्टिगत रखकर सभी नगरीय क्षेत्र में आवश्यक साफ-सफाई, जल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था की जाय, किसी भी आकस्मिक दुर्घटना को दृष्टिगत रखते हुए सभी नगरीय क्षेत्रो में फायर ब्रिगेड मय वाहन चालक तैनात रखे जावे, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कही भी बिजली के तारों के नीचे एवं सड़कों पर होली न जलाई जावे। कलेक्टर श्री सोमवंशी ने होली के दिन उपद्रव करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आबकारी विभाग को निर्देशित किया गया है कि मदिरा के अवैध बिक्री पर कड़ाई से रोक लगायी जाये। उन्होने अस्पतालों में रंग कार्यक्रम पूर्णतः प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं जिससे मरीजों एवं उनके परिजनों को अनावश्यक परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही आपात कालीन व्यवस्थाओं को किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका तथा खाद्य विभाग के अधिकारियों को समस्त मिठाई के दुकानों से सैम्पल लेने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मिलावटी खाद्य सामग्रियों के बिक्री करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जावेगी। दूषित खाद्य सामग्रियों के विनिष्टिकरण करने की भी प्रभावी कार्यवाही की जाए।

त्यौहारों के दौरान पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी
---------
पुलिस अधीक्षक डाॅ. रविन्द्र वर्मा ने बताया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है तथा त्यौहारों के दौरान भी निर्वाचन आयोग के निर्देशों तथा गाइडलाईन का पालन करना अनिवार्य है। आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। शांति समिति के सदस्यों से किसी भी प्रकार का विवाद या अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर आगे आकर सहयोग करने एवं आमजनों से ऐसी घटनाओं पर तुरंत पुलिस प्रशासन को सूचित करने की अपील की। उन्होने कहा कि त्यौहारों के दौरान पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। पुलिस असामाजिक तत्वों पर नजर रखेगी। यातायात की सुचारू व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। जिन स्थानों पर होलिका दहन हो रहा है वे सभी स्थान पुलिस की निगरानी में रहेंगे। उन्होंने कहा कि नवयुवक तेज रफ्तार में टोलियां बनाकर ओवर लोडिंग कर मोटर साईकिल चलाते है ऐसे में दुर्घटना का अंदेशा रहता है और खुशी का त्यौहार गम में बदल जाता है। पुलिस इस पर नियंत्रण करेगी। इसी प्रकार नशा करके वाहन चलाने वालों पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया में भ्रामक खबरों को पोस्ट न करें इस पर पुलिस प्रशासन कड़ी निगरानी रख रही है। भ्रामक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही की जावेगी।  

                 बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने आमजनों से होली त्यौहार के दौरान हरे-भरे पेड़ पौधों को नहीं काटने, होली कम से कम स्थानों पर जलाई जाने तथा होली के त्यौहार में शुष्क एवं प्राकृतिक रंगों व गुलाल का उपयोग करने की अपील की। इसके साथ ही सभी आमजनों से अपेक्षा की गई कि समस्त निवासी अन्य केमिकल रंग व पेस्ट आदि का प्रयोग न करें एवं किसी पर जबरदस्ती रंग, गुलाल न डालें। इस दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित सभी सदस्यों ने जिले के समस्त निवासियों को होली की अग्रिम शुभकामनाएँ दी।

                  बैठक में अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविन्द श्रीवास्तव, शांति समिति के सदस्यगण, गणमान्य नागरिक एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित हुए।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ