UPSC Prelims Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम स्थगित, जानें अब कब होगी परीक्षा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UPSC Prelims Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम स्थगित, जानें अब कब होगी परीक्षा




UPSC Prelims Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम स्थगित, जानें अब कब होगी परीक्षा



PSC Prelims Exam 2024, UPSC Prelims Exam Postponed: यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ा अपडेट है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज (प्रीलिम्स) एग्जाम (UPSC CSE Prelims Exam 2024) और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (प्रीलिम्स) एग्जाम (UPSC IFS Prelims Exam 2024) स्थगित कर दिया है।

जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया था, वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर एग्जाम का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 

UPSC Prelims Exam 2024 Date: जून में इस तारीख को होगी परीक्षा

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मई को किया जाना था। हालांकि, आयोग ने लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, आम चुनाव के कार्यक्रम के कारण, आयोग ने सिविल सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा अब 26 मई 2024 की जगह 16 जून 2024 को देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

UPSC CSE Prelims Exam 2024: ऐसे होगी यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में 200 अंको के दो पेपर होंगे। जीएस 1 में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जबकि सीसैट में 80 सवाल होंगे। प्रत्येक पेपर हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। CSAT में पास होने के लिए 33% अंक हासिल करना अनिवार्य है। वहीं, जीएस 1 में प्राप्त अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

UPSC CSE 2024: कितने पदों पर होगी भर्ती

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से कुल 1056 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।



एग्जाम से कुछ दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड

जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया है उनको प्रारंभिक परीक्षा में शमिल होने के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम डेट से कुछ दिन पूर्व जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गई डिटेल भरकर डाउनलोड कर सकेंगे। अन्य किसी भी माध्यम से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे।



कब हुआ था नोटिफिकेशन जारी 

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की प्रिलिम्स परीक्षा का नोटिफिकेशन 14 फरवरी को जारी कर दिया था. नोटिस में आयोग ने एग्जाम की डेट 26 मई दी थी. जिसे अब यूपीएससी ने चुनाव को देखते हुए बदल दिया है. अब ये परीक्षा 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को एग्जाम के एडमिट कार्ड व अन्य रूल्स रेगुलेशन को लेकर जानकारी समय से दे दी जाएगी. 

किस लिए आयोजित होती है UPSC परीक्षा 

यूपीएससी परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है. इस एग्जाम हर वर्ष बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. देश में ये परीक्षा सिविल सेवाओं में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग पदों पर प्रशासकों का चयन किया जाता है. ये परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से भी एक है. यूपीएससी सीएसई परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. जिनमें प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण शामिल हैं. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ