Viral Fever Symptoms, Causes, Types, Prevention, Treatment: वायरल फ़ीवर के लक्षण, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Viral Fever Symptoms, Causes, Types, Prevention, Treatment: वायरल फ़ीवर के लक्षण, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

 



Viral Fever Symptoms, Causes, Types, Prevention, Treatment: वायरल फ़ीवर के लक्षण, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम


दलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. बदलते मौसम में वायरल फीवर का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि खुद का खास ख्याल रखें. जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत रहेगी उनकी तबियत बार-बार खराब नहीं होगी.


वायरल फीवर का अर्थ:


वायरस से होने वाले संक्रमण के कारण शारीरिक तापमान में वृद्धि वायरल बुखार की श्रेणी में आती है। ये छोटे सर्वव्यापी सूक्ष्मजीव, वायरस, आमतौर पर आकार में कुछ सौ नैनोमीटर तक होते हैं।

लैटिन शब्द वायरस से व्युत्पन्न, जिसका अर्थ जहर है, इन सूक्ष्मजीवों में एक एकल न्यूक्लिक एसिड (आरएनए या डीएनए) कोर होता है और एक प्रोटीन कोट से घिरा होता है। बुखार की गंभीरता सूक्ष्मजीव की उग्रता और संक्रमण के प्रति मेजबान की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।


वायरल फीवर के कारण (Viral Fever Symptoms)

वायरस हमेशा हमारे आसपास मौजूद रहता है, अपने अस्तित्व के लिए हम पर हमला करने का मौका ढूंढता है, इस दौरान बुखार, सर्दी, खांसी जैसे विभिन्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं। अधिकांश विशाल वायरस न तो मनुष्यों और न ही जानवरों को कोई नुकसान पहुंचाते हैं, और न ही फसलों को नष्ट करते हैं। फिर भी, ऐसे कई वायरस हैं जो मनुष्यों पर हमला करते हैं और वायरल बुखार का कारण बनते हैं। नीचे वे वायरस हैं जो तीव्र संक्रमण में वायरल बुखार का कारण बन सकते हैं:


वायरस     -  मनुष्यों में रोग

कोरोनावाइरस - कोविड-19, सार्स, मर्स

हर्पीसविरस - हरपीज,

चिकनपॉक्स पार्वोवायरस - थप्पड़ गाल सिंड्रोम,

गठिया एडिनोवायरस - ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, गैस्ट्रोएंटेराइटिस रे

ट्रोवायरस - एड्स और कुछ कैंसर

ऑर्थोमेक्सोवायरस इंफ्लुएंजा

 रबडोवायरस - रेबीज

टोगावायरस - जर्मन खसरा,

एन्सेफलाइटिस

 हेपाडनवायरस हेपेटाइटिस

 पुन: विषाणु आंत्रशोथ


वायरल संक्रमण फैलने के तरीके(Viral Fever failne ke tareeke)

वायरल संक्रमण होने के सामान्य तरीके, जो आगे चलकर वायरल बुखार का कारण बन सकते हैं, ये हैं:

खाँसना, छींकना:

उन सतहों या वस्तुओं से संपर्क करना जिनमें वायरस हो सकता है जैसे किसी वायरल संक्रमण वाले व्यक्ति ने छुआ हो (जैसे काउंटर टॉप, दरवाज़े के हैंडल या फोन)।

यौन संपर्क : (जैसे योनि, मौखिक या गुदा संपर्क)।

दंश : (आम तौर पर मच्छरों या किलनी जैसे संक्रमित कीट के काटने से)।

दूषित भोजन या पानी.


वायरल बुखार के लक्षण (Viral bukhar ke lakshna)

जैसा कि नाम से पता चलता है, वायरल बुखार वायरस के कारण शरीर के उच्च तापमान का संकेत देता है। लेकिन वायरल बुखार आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ भी होता है। वायरल बुखार के मरीजों को निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव हो सकता है-

·       बहती  नाक

·       गला खराब होना

·       गले में खराश 

·       कमजोरी

·       उच्च शरीर का तापमान

·       सिरदर्द

·       ठंड लगना

·       त्वचा के लाल चकत्ते

·       भूख में कमी

·       शरीर में दर्द


ये लक्षण 3-4 दिनों में दूर हो सकते हैं, यदि बुखार 5 दिनों से अधिक हो या लक्षण बिगड़ जाएं तो रोगी को तत्काल चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए।

वायरल फ़ीवर अक्सर कई लक्षणों के साथ सामने आता है जिनकी गंभीरता अलग-अलग होती है। विशेष लक्षणों में शामिल हैं:


Fever फ़ीवर: वायरल फ़ीवर की विशेषता शरीर का बढ़ा हुआ तापमान है। यह फ़ीवर मध्यम से गंभीर तक हो सकता है और आमतौर पर ठंड लगने और पसीने के साथ आता है।

Weakness and Fatigue कमजोरी और थकान: वायरल फ़ीवर से पीड़ित लोगों को अक्सर कमजोरी और थकावट महसूस होती है, जिस कारण उन्हें रोजमर्रा के काम करने में समस्या आ सकती है।

Body Aches and Pain शरीर में दर्द: वायरल फ़ीवर होने पर मांसपेशियों और जोड़ों में समस्या होना आम बात है। यहां सामान्य से लेकर तेज दर्द हो सकता है।

Headache सिरदर्द: सिरदर्द आम है और मध्यम से गंभीर तक हो सकता है, जिससे व्यक्ति को बहुत ज्यादा असुविधा हो सकती है।

Sore Throat and Cough गले में खराश और खांसी: कई वायरल इंफ़ेक्शन के कारण गले में दर्द और लगातार खांसी हो सकती है।

Runny or Stuffy Nose बहती या भरी हुई नाक: नाक बंद होना, छींक आना और नाक बहना अक्सर वायरल फ़ीवर के लक्षण होते हैं, खासकर रेस्पीरेट्री इंफेक्शन के मामलों में।

Gastrointestinal Symptoms गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण: कुछ वायरल फ़ीवर में जी मिचलाने, उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण सामने आ सकते हैं।


वायरल बुखार को फैलने से रोकने के उपाय (How To Prevent Viral Fever To Spread?)


  1. ·       स्वच्छता रखरखाव
  2. ·       अपने हाथों को बार-बार धोएं या साफ करें
  3. ·       मुंह और नाक को छूने से बचें
  4. ·       रोजाना कपड़े बदलें
  5. ·       खाद्य पदार्थ और टूथब्रश साझा करने से बचें
  6. ·       ऐसी वस्तुओं को साझा करने से बचें जो वायरस स्थानांतरित कर सकती हैं
  7. ·       स्वस्थ आहार: स्वस्थ पौष्टिक आहार, गर्म खाद्य पदार्थों की मदद से प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें क्योंकि वायरस ठंडे तापमान में पनपते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों की खुराक लेते हैं
  8. ·       मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छरदानी और मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें
  9. ·       प्रदूषित जल का सेवन करने से बचें                                                                                                                                                                                                                     घर पर वायरल बुखार के इलाज के लिए टिप्स (Tips to treat viral fever at home)

  • ·       उचित आराम करें

  • ·       निर्जलीकरण को रोकने के लिए खूब पानी और तरल पदार्थ पियें
  • ·       चिकित्सक के निर्देशानुसार दवाएँ समय पर लें- एनाल्जेसिक, एंटी-वायरल या ज्वरनाशक दवाएँ।
  • ·       व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें और अपने आस-पास साफ-सफाई रखें
  • ·       उपयोग किए गए टिश्यू का उचित तरीके से निपटान करें
  • ·       स्वस्थ और हल्का भोजन, गर्म भोजन खाएं
  • ·       स्वयं दवाएँ न लें


वायरल बुखार का घरेलू इलाज(viral fever ka gharelu ilaj)

नींबू और शहद और गुनगुना पानी पियें।

तुलसी के पत्ते, अदरक और हल्दी का सेवन करें।

गणेश डायग्नोस्टिक हेल्थकेयर पैकेज भी प्रदान करता है।

आज ही अपना स्वास्थ्य देखभाल पैकेज चुनें और अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करें।


वायरल फीवर का इलाज (viral fever ka ilaj)

यदि आप वायरल बुखार से पीड़ित हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप ठीक महसूस न करें, आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए और सूप और खिचड़ी जैसा गर्म और हल्का भोजन करें । यदि आपको तेज बुखार और बदन दर्द की समस्या है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

हम सुझाव देते हैं कि बुखार कम करने वाली , एंटीबायोटिक्स और एनाल्जेसिक पर निर्भर होकर स्वयं से कोई दवाई न लें । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह याद रखने की जरूरत है कि वायरल बुखार के मामले में एंटीबायोटिक्स पूरी तरह से बेकार हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग बैक्टीरिया से निपटने के लिए किया जाता है न कि वायरस से, इसलिए इनका सेवन करके आप बेवजह ही एसिडिटी और पेट की गड़बड़ी को न्यौता दे रहे हैं।

Viral Fever Symptoms, Causes, Types, Prevention, Treatment:

एक बार जब डॉक्टर दवाएं लिख दें, तो सुनिश्चित करें कि आप बेहतर महसूस करने के बाद भी दवा का पूरा कोर्स लें। कोर्स के बीच में एंटीबायोटिक्स बंद करने से एंटीबॉडी बैक्टीरिया के लिए प्रतिरोधी बन जाते हैं। इससे आपको और आपके आस-पास के सभी लोगों को संक्रमित होने का खतरा हो जाता है।

साथ ही आप कई गंभीर बीमारियों से बचे भी रहेंगे. अब सवाल यह उठता है कि वायरल फीवर या बीमारियों से कैसे बचें? वायरल फीवर होने पर क्या-क्या करना चाहिए? वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं?


वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं?

वायरल फीवर दिखाने के लिए जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर एक बात जरूर कहते हैं. वह कहते हैं कि नहाना बेहद जरूरी है. वायरल फीवर में साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. आप जितना साफ रहेंगे आप उतनी जल्दी ठीक होंगे. वायरल फीवर में हल्का गुनगुने पानी और साबुन से नहाना चाहिए ताकि फ्रेश फिल करें. आप जितना फ्रेश फिल करेंगे उतनी जल्दी आप ठीक होंगे.

वायरल बुखार बार-बार क्यों आता हैViral Fever bar bar kyo aati hai 

बरसात के मौसम में वायरल फीवर के मामले में दोगुना बढ़ जाते हैं. यह बुखार अगर किसी व्यक्ति को है तो उससे दूसरे को भी फैल सकता है. एक बार किसी को हो जाए तो हो सकता है उसे बार-बार हो. दरअसल, जिस व्यक्ति की इम्युनिटी कमजोर है उसे बार-बार वायरल फिवर का खतरा रहता है. खासकर यह बच्चों और बूढ़ों को अधिक होता है. इस फिवर में लगातार फिवर रहता है. ठंड के साथ लगातार बुखार रहता है. एक बार यह वायरस किसी व्यक्ति के शरीर में चला गया तो यह म्यूटेट कर जाता है. और पूरा चांसेस रहता है कि उसे दोबारा भी हो.

फीवर में घर बैठे दवा खाना सही नहीं हैViral Fever ki davai 

एक्सपर्ट कहते हैं कि वायरल फिवर होने पर यह नहीं है कि मार्केट से दवा लेकर घर में बैठकर ही खा रहे हैं. डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लें. क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो हो सकता है काफी लंबे समय तक फिवर रहे. आप खुद के बचाव के लिए गर्म पानी, अदरक की चाय, काढ़ा और भाप ले सकते हैं. इन घरेलू इलाज से आपको अच्छा लग सकता है लेकिन इससे बुखार कम नहीं होगा. ऐसे में बेहतर इलाज की जरूरत है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ