Bank Holidays:बैंक में छुट्टियों की रहेगी भरमार,इन राज्यों में केवल 3 दिन खुले रहेंगे बैंक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Bank Holidays:बैंक में छुट्टियों की रहेगी भरमार,इन राज्यों में केवल 3 दिन खुले रहेंगे बैंक



Bank Holidays:बैंक में छुट्टियों की रहेगी भरमार,इन राज्यों में केवल 3 दिन खुले रहेंगे बैंक


वित्त वर्ष 2024-25 शुरू हो चुका है और बैंकिंग जगत के लिए इसकी शुरुआत पहले महीने छुट्टियों की भरमार के साथ हुई है. नए वित्त वर्ष का पहला महीना यानी अप्रैल 2024 बैंकों के लिए दो-चार नहीं, बल्कि पूरी 14 छुट्टियों वाला है.
इसका असर इस सप्ताह भी बैंकों के परिचालन पर होने वाला है.

आरबीआई के द्वारा जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, इस सप्ताह बैंकों के लिए छुट्टियों से भरा हुआ है. कई राज्यों में तो इस सप्ताह बैंकों की शाखाओं में सिर्फ तीन दिन का ही काम होगा. इसका मतलब हुआ कि संबंधित राज्यों में सिर्फ 3 दिन के लिए ही बैंक खुलेंगे. सप्ताह के ज्यादातर दिन बैंक बंद रहने से आम ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

मंगलवार से शुरू हो रहा सिलसिला

सप्ताह के दूसरे दिन 9 अप्रैल 2024 मंगलवार से बैंकों की छुट्टियों का सिलसिला हो रहा है. मंगलवार को बैंकों में गुड़ी पाड़वा, उगाडी, तेलुगु नव वर्ष, सजीबु नोगमपानबा (चेइराओबा) और प्रथम नवरात्रि की छुट्टी रहने वाली है. अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग त्योहार के चलते बैंक बंद रहेंगे. मंगलवार को जिन राज्यों में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगे, उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा और जम्मू कश्मीर शामिल हैं.

10 और 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी

सप्ताह के तीसरे दिन 10 अप्रैल बुधवार को रमजान (ईद-उल-फितर) के मौके पर केरल में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 11 अप्रैल गुरुवार को लगभग पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इस दिन सिर्फ चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश में बैंक काम करेंगे. गुरुवार को बैंकों में रमजान (ईउ-उल-फितर) और पहले शवाल की छुट्टी है.

इन राज्यों में सिर्फ 3 दिन काम

13 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है. इसके चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 14 अप्रैल को बैंकों में रविवार की छुट्टी होगी. इस तरह इस सप्ताह के दौरान कम से कम 8 राज्यों में बैंक सिर्फ 3 दिन काम करने वाले हैं और 4 दिन बंद रहने वाले हैं. जिन राज्यों में बैंक सप्ताह में 4 दिन बंद होंगे, वे राज्य हैं- महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा और जम्मू कश्मीर.

डिजिटल बैंकिंग पर नहीं होगा असर

बैंकों की इतनी छुट्टियां होने के बाद भी ग्राहक परेशानियों से बच सकते हैं. ऐसे काम, जिनके लिए बैंक ब्रांच विजिट करना जरूरी है, उन्हें छुट्टियों का कैलेंडर देखकर पहले ही कराया जा सकता है. बाकी कई सारी बैंकिंग सुविधाएं छुट्टियों के दिन भी डिजिटल बैंकिंग और एटीएम के जरिए उपलब्ध रहेंगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ