Surya Grahan 2024:साल का पहला सूर्य ग्रहण कल,इन राशि वालों के लिए है शुभ,भूल कर भी न करें यह काम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Surya Grahan 2024:साल का पहला सूर्य ग्रहण कल,इन राशि वालों के लिए है शुभ,भूल कर भी न करें यह काम



Surya Grahan 2024:साल का पहला सूर्य ग्रहण कल,इन राशि वालों के लिए है शुभ,भूल कर भी न करें यह काम 


Surya Grahan 2024 Astrological Prediction for Zodiac Signs: चैत्र मास की अमावस्या यानी 8 अप्रैल सन 2024 को पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा. यह 2024 का पहला सूर्य ग्रहण है. यह सूर्य ग्रहण कुछ मामलों में बहुत ही महत्वपूर्ण है.
50 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण का योग बन रहा है. सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन होता है और चंद्र ग्रहण पूर्णमासी को लगता है. चंद्र ग्रहण किसी भी हिस्से में रात को होता है और सूर्य ग्रहण संसार के किसी भी हिस्से में दिन में होता है.

8 अप्रैल को सूर्य व चंद्रमा मीन राशि में होंगे. इसलिए यह ग्रहण मीन राशि में होगा. इसके अलावा यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा. परंतु, यह सूर्य ग्रहण जिसको हम पूर्ण सूर्य ग्रहण कह रहे हैं अमेरिका में होगा. तकरीबन 7 मिनट के लिए सूर्य दिखाई नहीं देगा और इस समय अमेरिका में ब्लैक आउट रहेगा. 8 अप्रैल को इस सूर्य ग्रहण के दौरान अमेरिका के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा. भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण रात 9:12 पर शुरू होगा और इसका समापन मध्य रात्रि में 1 बजकर 25 मिनट पर होगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण का 12 राशियों पर क्या असर रहेगा.

मेष राशि

मेष राशि के लिए यह सूर्य ग्रहण विशेष रहेगा. यह आपके निजी जीवन और व्यापार के अवसर को बढ़ाएगा. व्यवसाय में आपको लाभ होगा. सेहत भी अच्छी रहेगी.

वृष राशि

आपके लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ नहीं रहेगा किसी सूर्य ग्रहण के बाद माता को सेहत संबंधी समस्या हो सकती है घर परिवार में शांति का माहौल रह सकता है. घर के खर्चों में भी बढ़ोतरी रहेगी.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ रहेगा. आपके पराक्रम और साहस में वृद्धि होगी. घर परिवार में लोग आपसे खुश रहेंगे और फिजूल खर्चे से बचकर रहेंगे.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए इस ग्रहण का असर सामान्य रहेगा. नौकरी में तनाव रह सकता है. निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी. समाज में मान सम्मान बढ़ सकता है. वाणी पर संयम रखें.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण बहुत ही शुभ रहेगा. नौकरी में पदोन्नति की संभावना है और समाज तथा परिवार में मान सम्मान और यश में वृद्धि होगी. जीवनसाथी के साथ लंबी यात्रा के योग बन सकते हैं.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सेहत में सुधार आएगा. आपका पारिवारिक में व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. जीवन सुख में रहेगा.

तुला राशि

तुला राशि के जातक अगर अपने धन से संबंधित प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो उनकी धन संबंधी समस्याओं का निस्तारण होगा. खर्च बढ़ाने के साथ-साथ आमदनी भी बढ़ेगी. सेहत में सुधार होगा और रिश्तो में मधुरता बनेगी.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं रहेगा क्योंकि आपके निजी व व्यापारिक क्षेत्र में चुनौती का सामना करना होगा. घर परिवार में लोगों से मन मुटाव हो सकता है. जीवनसाथी के साथ संबंध ठीक नहीं रहेंगे. वाणी संयम रखें अन्यथा अहम को ठेस पहुंचेग.

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अति शुभ परिणाम देने वाला होगा. अगर आप किसी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको लाभ मिलेगा और भाग्य का साथ भी मिलेगा. लंबी यात्राओं के योग भी बन सकते हैं.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण सामान्य रहेगा. आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और अपने खान-पीन का भी ध्यान रखना होगा. वाणी पर संयम रखें अन्यथा आपके हम को चोट पहुंच सकती है. जीवनसाथी के साथ मधुरता का रिश्ता बनाएं. घरेलू प्रॉपर्टी का विवाद सुलझ जाएगा.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा. जीवनसाथी से संबंध में तनाव आएगा. अगर कोई कोर्ट केस चल रहा है तो उसमें परिणाम नुकसानदायक रहेंगे. अपने व्यवहार और आचरण को लेकर संयम रखें और सेहत का ध्यान रखें.

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए भी यह ग्रहण शुभ नहीं है. शत्रु और रोग आपको परेशान कर सकते हैं. आप गाय को भोजन कराय तो अच्छा रहेगा. खर्चे में बढ़ोतरी के कारण आप आर्थिक तंगी महसूस कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों या अधिकारियों से तनाव मिल सकता है.

कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि यह ग्रहण मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला और धनु राशि के लिए शुभ रहेगा. यह ग्रहण वृषभ राशि वृश्चिक राशि और कुंभ राशि के जातकों के लिए अशुभ रहेगा. अगर हम आगे चले तो यह ग्रहण कर्क राशि मकर राशि और मीन राशि के जातकों के लिए सामान्य असर देगा.

Surya Grahan 2024 Astrological Prediction for Zodiac Signs

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें यह काम

Surya Grahan 2024: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य और चंद्र ग्रहण का खास महत्व बताया गया है। सूर्य और चंद्र ग्रहण से लोगों के जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह से प्रभाव डालता है।
इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने वाला है। चैत्र नवरात्रि से पहले लग रहा ये सूर्य ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। जो रात 9.12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल को देर रात 2.22 बजे समाप्त होगा। शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के समय में बहुत से चीजों की मनाही होती है। जिसे करना अशुभ माना जाता है।

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा ही खास महत्व है क्योंकि इसे पूजनीय माना गया है। शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के समय तुलसी से जुड़ी ये गलतियां भूल से भी नहीं करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान कभी भी तुलसी के पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को स्पर्श करता है तो यह अशुभ होता है।

1. सूर्य ग्रहण या सूतक काल के दौरान तुलसी के पौधे को कभी स्पर्श नहीं करना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही अशुभ समझा जाता है।

2. ग्रहण के समय तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है।

3.यदि आप ग्रहण से पहले तुलसी के पत्ते तोड़ रहे हैं तो इसे नाखून या झटके से न तोड़ें। पहले तुलसी को प्रणाम करें। फिर हल्के हाथ से तुलसी दल लें।

4. इसी के साथ ही ज्योतिषियों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर या घर में किसी भी देवी-देवता की पूजा नहीं करनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ