PM मोदी ने जारी किया घोषणा पत्र, संकल्प पत्र के बड़े वादे,तीन करोड़ घर, पाइप से सस्ती रसोई गैस.जानें विस्तार से

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM मोदी ने जारी किया घोषणा पत्र, संकल्प पत्र के बड़े वादे,तीन करोड़ घर, पाइप से सस्ती रसोई गैस.जानें विस्तार से



PM मोदी ने जारी किया घोषणा पत्र, संकल्प पत्र के बड़े वादे,तीन करोड़ घर, पाइप से सस्ती रसोई गैस.जानें विस्तार से


नई दिल्ली, 
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले आज रविवार (14 अप्रैल) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। BJP ने   डॉ . भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर अपना संकल्प पत्र लॉन्च किया।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी अपने घोषणापत्र को 'संकल्प पत्र' कहती है.

संकल्प पत्र’ में किए गए वादे-

वन नेशन-वन इलेक्शन' और UCC पर PM मोदी का बड़ा ऐलान

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में भाजपा 'बड़े' और 'कड़े' फैसले लेने से पीछे नहीं हटती. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है... हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे. बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है.

भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, PM मोदी ने कहा ये मेरी गारंटी है.

यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने का वादा

 देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो

उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत में एक बुलेट ट्रेन और पूर्वी भारत में एक बुलेट ट्रेन चलेगी. इसके लिए सर्वे का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा.
मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी
3 करोड़ नए घर बनाएं जाएंगे
70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.
सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्ध कराई जाएगी
बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम होगा, पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी.
घर में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से भी पैसे मिलेंगे
मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई
दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी
ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा
भाजपा 3 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत करने जा रही है- सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर.
सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम नए-नए एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोल रहे हैं, यूनिवर्सिटी बना रहे हैं, मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं.
फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम देशभर में हाइवे, रेलवे, एयरवे और वॉटर वे को आधुनिक बना रहे हैं.
डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम 5G का विस्तार कर रहे हैं, 6G पर काम कर रहे हैं.
 भाजपा का संकल्प भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने का है
स्वयं सहायता समूहों को आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने का निर्णय
भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी, भारत को ग्लोबल न्यूट्रिशन हब बनाएंगे
दिव्यांग साथियों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी
2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य
तिरुवल्लुवर कल्चरल केंद्रों का निर्माण करेंगे
4 जून के बाद BJP के 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू हो जाएगा

पीएम मोदी ने कहा कि 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू हो जाएगा. सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि अब गरीबों को उनका हक मिल रहा है और गरीबों को लूटने वाले जेल जा रहे हैं. भ्रष्टाचारियों पर ऐसी सख्त कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, ये मोदी की गारंटी है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के लिए शहरीकरण एक चुनौती थी. लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए शहरीकरण एक अवसर है. हम नई सैटेलाइट सिटी बनाएंगे, जो देश के विकास के लिए डेवलपमेंट सेंटर के रूप में उभरेंगे.

घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने के लिए पार्टी ने पिछले दिनों राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्यीय एक समिति गठित की थी. समिति ने कुछ बैठकों के बाद और संकल्प पत्र को अंतिम रूप दिया है.

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रीजीजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता इस समिति के सदस्य हैं. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होने हैं. मतों की गिनती 4 जून को होगी.


मिडिल क्लास फैमिली के लिए क्या?

बीजेपी के संकल्प पत्र के मुताबिक, मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए कम दर में आवास, सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी शिक्षा और रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार के मौके दिए जाएंगे. साथ ही अपने घर का सपना रखने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की कीमत को कम किया जाएगा, निर्माण की लागत को कम करना और आसानी से नक्शा पास कराना शामिल हैं.

महिलाओं के लिए क्या?

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है, “आने वाले 5 सालों में तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा. औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं भी होंगी. नारी वंदन अधिनियम को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में लागू करके महिलाओं के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित किया जाएगा.”

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ