PM मोदी का चुनाव से पहले बड़ा ऐलान,मुफ्त में मिलेंगी ये सभी चींजे

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM मोदी का चुनाव से पहले बड़ा ऐलान,मुफ्त में मिलेंगी ये सभी चींजे



PM मोदी का चुनाव से पहले बड़ा ऐलान,मुफ्त में मिलेंगी ये सभी चींजे



लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने अपना संकल्‍प पत्र जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भाजपा के हेडक्वार्टर में संकल्‍प पत्र का अनावरण किया. उन्‍होंने बताया कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो आने वाले अगले 5 साल के लिए क्‍या-क्‍या काम किए जाएंगे और देश के नागरिकों को 5 साल के लिए क्‍या-क्‍या फ्री में मिलने वाला है.
पीएम मोदी ने कहा है कि चार 'जातियां' हैं- युवा, महिलाएं, किसान और गरीब को ध्‍यान में रखकर संकल्‍प पत्र बनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री ने मुफ्त बिजली योजना (Free Bijli Yojana) से लेकर फ्री अनाज स्‍कीम के तहत भी कई बड़े ऐलान किए. साथ ही स्‍वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) का दायरा बढ़ाने, उज्‍ज्‍वला योजना, आयुष्‍मान योजना और अन्‍य योजनाओं को लेकर भी घोषणा की. 

5 साल के लिए फ्री में मिलेगा राशन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले पांच साल के लिए गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. मुफ्त राशन योजना (Free Ration Scheme) की शुरुआत साल 2020 में की गई. इस योजना के तहत 80 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि हम गरीबों की थाली को भी सुरक्षित रखेंगे. पीएम ने कहा कि सरकार बनती है तो आने वाले पांच सालों में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) का दायरा बढ़ाया जाएगा. 4 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को पक्‍का घर दिया गया है. 

70 साल से ऊपर की उम्र के सभी बुजुर्ग को फ्री में इलाज! 



पीएम ने कहा कि गरीब परिवारों को आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत 5 लाख रुपये का इलाज फ्री में दिया जाता है. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं भी इसके तहत शामिल किया जाएगा. साथ ही जनऔषधि केंद्रों पर 80 फीसदी डिस्‍काउंट के साथ दवाइयां उपलब्‍ध कराई जाएंगी. साथ ही 70 साल से ऊपर की उम्र के सभी वर्ग के बुजुर्गों को भी आयुष्‍मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 

पाइप लाइन से रसोई गैस 


पीएम ने कहा कि उज्‍ज्‍वला योजना के तहत गरीब परिवारों को गैस कनेक्‍शन दिया जा रहा है और घर-घर तक गैस की सुविधा पहुंची है. अब पाइप के माध्‍यम से घर-घर तक सस्‍ती रसोई गैस पहुंचाया जाएगा. साथ ही 3 करोड़ परिवारों को पक्‍का घर दिया जाएगा. 

फ्री बिजली, मुद्रा योजना और अन्‍य का ऐलान 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर के माध्‍यम से 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रोवाइड कराई जाएगी. इतना ही नहीं लोग सोलर के माध्‍यम से बिजली पैदा करके सालाना हजारों रुपये की कमाई भी कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है. इसके अलावा, पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत दायरा बढ़ाकर गांवों तक भी पहुंचाया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ