अगर आप भी इस तरह कुर्सी या टेबल में बैठ रहे हैं तो आज ही छोड़ दें, वरना ये अंग नहीं रह जाएगा किसी काम का

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी इस तरह कुर्सी या टेबल में बैठ रहे हैं तो आज ही छोड़ दें, वरना ये अंग नहीं रह जाएगा किसी काम का


अगर आप भी इस तरह कुर्सी या टेबल में बैठ रहे हैं तो आज ही छोड़ दें, वरना ये अंग नहीं रह जाएगा किसी काम का


Sitting Posture Harmful For Health: ज्यादातर लोग अपने पैरों को एक दूसरे पर चढ़ाकर बैठते हैं या फिर क्रॉस पैर करके बैठने की आदत होती है। ज्यादातर ये आदत महिलाओं में होती है। दरअसल, इस आदत से लोग कंफर्ट फील करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की माने तो इस वजह से शरीर का पोश्चर बिगड़ने के साथ हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती है।
ऑफिस हो या फिर डाइनिंग टेबल, हर जगह लोग पैरों को एक दूसरे के ऊपर चढ़ाकर बैठते हैं। खासतौर पर महिलाओं को अक्सर पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने की आदत होती है। भले ही उन्हें बैठने में ये पोजीशन काफी कंफर्टेबल लगती हो लेकिन ये शरीर की सेहत के लिए तनिक भी अच्छी नहीं है।

काफी सारी रिसर्च में पता चल चुका है कि क्रॉस करके पैरों को बैठना बेहद हानिकारक है। इससे ना केवल पोश्चर बिगड़ता है, बल्कि शरीर में कई प्रकार की गड़बड़ियां भी पैदा होने लगती हैं।

Sitting Posture Harmful For Health

1. बिगड़ जाता है हिप का आकार

इसमें पहला है कि हिप का आकार बिगड़ जाता है। पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने से हिप का एलाइमेंट बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से एक हिप ऊपर और दूसरा नीचे होने लगता है। हिप का आकार बिगड़ने से आपके बैठने की पोजीशन हमेशा के लिए खराब हो सकती है।

2. खून के थक्के जमना

पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। जब हम एक पैर पर दूसरा पैर टिका देते हैं तो पैर के निचले हिस्से की ओर जाने वाले वेसल्स में खून का संचरण रुक जाता है। जिसकी वजह से खून के थक्के जमने लगते हैं। जिसकी वजह से रेस्टलेस लेग सिंड्रोम और पैर में दर्द की शिकायत होने लगती है।

3. स्पर्म काउंट पर बुरा असर

शोध के मुताबिक क्रॉस लेग करके बैठने से स्पर्म काउंट पर भी असर पड़ता है। टेस्टिकल्स का तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री ज्यादा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से स्पर्म काउंट और क्वालिटी पर असर पड़ता है।

4. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

ज्यादातर क्रॉस लेग करके बैठने से पैरों तक ब्लड का सर्कुलेशन रुकने लगता है। जिसकी वजह से हार्ट को ब्लड तेजी से पंप करना पड़ता है और नतीजा ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। इस बात को ऐसे समझ सकते हैं कि अगर अस्पताल में ब्लड प्रेशर चेक करवाया जाए तो वहां हमेशा दोनों पैरों को जमीन पर टिकाने की सलाह दी जाती है।

5. लोअर बैक के टेढ़े होने का खतरा

क्रॉस लेग में बैठने की वजह से गर्दन पर भी असर पड़ता है। वहीं पेल्विस और लोअर बैक के टेढ़े होने का खतरा रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ