रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर होगी वैधानिक कार्यवाही,राजस्व, पुलिस, वन तथा खनिज विभाग...

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर होगी वैधानिक कार्यवाही,राजस्व, पुलिस, वन तथा खनिज विभाग...




रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर होगी वैधानिक कार्यवाही,राजस्व, पुलिस, वन तथा खनिज विभाग...


सीधी
 कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी तथा पुलिस अधीक्षक डाॅ. रविन्द्र वर्मा की उपस्थिति में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर प्रभावी वैधानिक कार्यवाही का निर्णय लिया गया है।

    कलेक्टर श्री सोमवंशी द्वारा रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भंडारण के विरूद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर द्वारा उपखण्ड स्तर एवं तहसील स्तर पर राजस्व, पुलिस, वन एवं खनिज विभाग को संयुक्त रूप से क्षेत्र का आकस्मिक भ्रमण एवं निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि रैंडम आधार पर तथा प्राप्त शिकायतों के आधार पर जांच की कार्यवाही की जाए। खंड स्तरीय अधिकारी सतत संपर्क में रहें तथा सूचनाओं के आधार पर त्वरित कार्यवाही करें। कलेक्टर ने सोन-घड़ियाल अभ्यारण्य क्षेत्र से जुड़ें स्थानों पर प्राथमिकता पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए  हैं। कलेक्टर ने जिले में रेत के सभी भंडारण क्षेत्रों का निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को तय सीमा से अधिक परिवहन करने पर वाहनों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने की गई कार्यवाहियों के संबंध में प्रत्येक सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले में बंद पड़ी खदानों की भी आकस्मिक जांच तथा दुर्घटनाओं को रोकने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के लिए खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

    पुलिस अधीक्षक डाॅ. वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट निर्देश है कि अवैध उत्खनन से जुड़ें माफिया के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए। इस लक्ष्य की प्राप्ति एक टीम के रूप में कार्य करके ही की जा सकती हैं। उन्होने कहा कि सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय बनाएं तथा सही समय पर सूचनाओं का आदान प्रदान कर खनन माफिया के विरूद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही करें। अवैध उत्खनन के लिए चिन्हित स्थानों पर मार्ग को खुदाई कराकर अवरुद्ध करायें। साथ ही कुछ चिन्हित स्थानों पर नाके भी लगाए जाएं जिससे रेत के अवैध परिवहन को रोका जा सकेगा।

    बैठक में वनमण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविन्द श्रीवास्तव, उपखण्ड अधिकारी सिहावल प्रशांत त्रिपाठी, कुसमी एस.पी. मिश्रा, मझौली आर.पी. त्रिपाठी, सहित उपसंचालक खनिज एके राय, संजय टाइगर रिजर्व, वन विभाग, खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ