संजय गांधी कॉलेज में गुरूनानक देव के पांॅच सौ पचासवें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में व्याख्यान माला ......

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

संजय गांधी कॉलेज में गुरूनानक देव के पांॅच सौ पचासवें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में व्याख्यान माला ......



संजय गांधी कॉलेज में गुरूनानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में व्याख्यान माला


सीधी।
          शासकीय संजय गांधी  स्मृति महाविद्यालय सीधी में व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ द्वारा गुरूनानक देव के पांॅच सौ पचासवें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में एक व्याख्यान माला का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मांॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया गया। अतुल तिवारी ने सरस्वती वन्दना की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सरदार अजीत सिंह रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ0 ए0आर0 सिंह द्वारा की गई । मुख्य अतिथि सरदार अजीत सिंह ने गुरूनानक जी के विचारों पर व्याख्यान देते हुए उनके जीवन चरित्र एवं दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरूनानक देव ने अपने जीवन काल में धार्मिक पाखण्डों से लड़ते हुए मानव जाति को मानवता एवं एकता के सूत्र में बांधने की पुरजोर कोशिश की । उनका जीवन प्रेम और मनुष्यता के लिए समर्पित था । उन्होने अपने उद्बोधन में यह भी कहा कि उनके जीवन में कई चमत्कार भी हुए जिसे लोग उनके परमात्मा के जुड़ाव के रूप में देखते हैं। सरदार अजीत सिंह ने गुरूनानक देव पर केन्द्रित अपने विचार में सनातन धर्म रामचरित मानस, गीता, कुरान के विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से परमात्मा के प्रेम एवं उसके कण-कण में विद्यमान होने की बात को पुष्टि की ।
          गुरूनानक देव के जीवन दर्शन पर अपने विचार रखते हुए प्रोफेसर अनिल सिंह, प्रभारी व्यक्तित्व प्रकोष्ठ ने सिख धर्म के प्रथम संस्थापक के जीवन एवं प्रदेय से जुड़ी विभिन्न दृष्टांतों को अपने विचार प्रवाह में रखा। गुरूनानक देव पर नाग देव की छाया, सिद्धों को सीख, काबे में पैर फैलाकर सोने की कहानी आदि प्रसंगों को अपने उद्बोधन में शामिल किया जिसका मुख्य अतिथि ने भी विस्तार से वर्णन किया। प्रोफेसर अनिल सिंह ने कहा कि गुरूनानक देव के जीवन से हम बहुत कुछ सीखकर अपने जीवन को सार्थक एवं समाजोपयोगी बना सकते हैं । कार्यक्रम का सफल एवं जीवंत संचालन काफी सूझ-बूझ एवं गम्भीरता से प्रोफेसर अरविन्द कुमार त्रिपाठी, जिला समन्वयक, व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ ने की एवं संचालन के दौरान ही भावुक होकर गुरूनानक देव के प्रति एवं उस पंथ के लिए अपने निजी समर्पण एवं निष्ठा को दोहराया । कार्यक्रम में आभार प्रोफेसर रावेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने व्यक्त किया ।
       इस आयोजन में महाविद्यालय के प्रो0 ए0के0 तिवारी, प्रो0 ए0पी0 गुप्ता, प्रो0 आर0पी0 सिंह, प्रो0 संतोष सिंह चौहान, प्रो0 आई0पी0 प्रजापति, प्रो0 शेषमणि मिश्रा, प्रो0 पी0के0 सिंह एवं प्रो0 आर0एन0 स्वर्णकार उपस्थित रहे । आयोजन को सफल बनाने के लिए रासेयो स्वयं सेवक शिवम शुक्ला, रत्नेश मिश्रा, सौरव सिंह, राधेश्याम वर्मा, अतुल तिवारी, मयंक मिश्रा एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति एवं सहयोग सराहनीय रहा ।
#Jansamp

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ