राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सी.एम. हेल्पलाइन की समीक्षा बैठक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सी.एम. हेल्पलाइन की समीक्षा बैठक




राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सी.एम. हेल्पलाइन की समीक्षा बैठक 
------------------------------
 सीधी।
       कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारियों को संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के दिए निर्देश। अधिकारी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करें। क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण करें तथा हितग्राहियों से नियमित संवाद बनाकर रखें। ऐसा करने से न केवल लोगों के बीच शासन एवं प्रशासन की अच्छी छवि बनेगी बल्कि लोंगों को राहत मिलेगी।   
           कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि हितग्राही मूलक शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाये। राहत आदि संबंधी प्रकरणों को अनावश्यक लंबित नहीं रखा जाये। ऐसे प्रकरणों में अधिकारी स्वयं मौके पर जांच कर हितग्राही को संतुष्ट करते हुए शिकायत को विलोपित करायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सीधी जिला एक ग्रामीण आबादी वाला जिला है। यहां आगे आकर स्वप्रेरणा से कार्य करने की आवश्यकता है। कई बार हितग्राही अपनी समस्या से अधिकारियों को अवगत नहीं करा पाते हैं। ऐसे में फील्ड भ्रमण के द्वारा लोगों को जागरूक कर समस्याओं को निराकृत किया जा सकता है। कलेक्टर श्री चौधरी ने विद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सभी विद्यालय समय से संचालित हों तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाये। उन्होने कहा कि भ्रमण के दौरान यदि किसी प्रकार की लापरवाही पायी जाती है तो संबंधित शिक्षकों के साथ-साथ सुपरवाईजरी स्टॉफ के विरूद्ध भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।  विद्यालयों के सही ढंग से संचालन में सुपरवाईजरी स्टॉफ की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। 
          कलेक्टर श्री चौधरी रैंडम आधार पर फोन लगाकर चर्चा भी की। कलेक्टर श्री चौधरी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक शिकायत की स्वतः समीक्षा करें और उसमें संतुष्टिकारक निराकरण दर्ज कराएँ। उन्होंने शिकायतों को एल1 स्तर पर ही संतुष्टिपूर्वक निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।  
          बैठक में अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, उपखण्ड अधिकारी सिहावल आर.के. सिन्हा, मझौली ए.के. सिंह, चुरहट राजेश मेहता, गोपद बनास एवं कुसमी सुधीर कुमार बेक, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।
#JansamparkMP

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ