10 जनवरी से शुरू होगी माध्यमिक एवं उच्च शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

10 जनवरी से शुरू होगी माध्यमिक एवं उच्च शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया




10 जनवरी से शुरू होगी माध्यमिक एवं उच्च शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया

भोपाल।
 नए साल में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी। वजह यह है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने खाली पदों पर शिक्षकों की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू करेगा।  यह प्रक्रिया फरवरी तक जारी रहेगी। मार्च-अप्रैल में इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। नए सत्र 2020-21 में शिक्षक स्कूलों में जॉइन कर लेंगे।

लोक शिक्षण संचालनालय ने ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया की तारीख घोषित कर दी है। इसमें वे शिक्षक शामिल हो सकेंगे जो प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) द्वारा इन पदों के लिए ली गई पात्रता परीक्षा-2018 में पात्र पाए गए हैं। इनकी भर्ती मप्र राज्य स्कूल शिक्षा सेवा-शैक्षणिक संवर्ग 2018 के कैडर में की जाएगी। आयुक्त लोक शिक्षण जय श्री कियावत का कहना है कि विभाग जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर लेगा। इसके बाद स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी।

भर्ती के संबंध में विस्तृत विवरण, नियम, निर्देश, प्रक्रिया, खाली पद, आरक्षण, अर्हता आदि विवरण एमपी ऑनलाइन पोर्टल https://trc.mponline.gov.in पर 10 जनवरी से उपलब्ध रहेगा। गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा एवं ट्रायबल के स्कूलों में इन दोनों श्रेणी के 22 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होना है। सरकारी स्कूलों को सात साल बाद नए शिक्षक मिल सकेंगे। व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने संविदा शिक्षकों के 16 हजार पदों के लिए परीक्षा ली थी। इसके बाद लगातार 6 साल तक भर्ती नहीं हो पाई

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ