जांच टीम को 984 के बदले मिले महज 648 मीटर मेढ़ बंधान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जांच टीम को 984 के बदले मिले महज 648 मीटर मेढ़ बंधान




जांच टीम को 984 के बदले मिले महज 648 मीटर मेढ़ बंधान  

मामला ग्राम पंचायत जमुआ नंबर 2 का


 मझौली :-जनपद क्षेत्र मझौली अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना के तहत कराए गए निर्माण कार्यों में भारी मात्रा में फर्जीवाड़ा किए जाने की चर्चा जोरों पर है जिसको लेकर ग्राम पंचायत जमुआ नंबर 2 के ग्रामीणों व किसानों ने कलेक्टर सीधी के जनसुनवाई में शिकायत किया था जिसकी जांच के लिए कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर सीधी को पत्र सौंपकर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। जिसके परिपालन में गत दिवस संयुक्त कलेक्टर ने ग्राम पंचायत जमुआ नंबर 2 के किसान राम रूद्र द्विवेदी के खेत में पहुंचकर कराए गए मेड बंधान की जांच की गई जिसमें 984 मीटर मेढ़ बंधान का मूल्यांकन उपयंत्री द्वारा किया गया था उसके विरुद्ध स्थल में महज 648 मीटर मेढ़ बंधान जेसीबी से कराया जाना पाया गया।
 उक्त मामले का तकनीकी जांच प्रतिवेदन अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मझौली को स्थल में ही निर्देशित किया गया है।
 इस मामले में सबसे आश्चर्यजनक पहलू तो यह है कि एक ओर जहां मजदूरों के पलायन रोकने के लिए इस तरह के श्रम मूलक कार्य कराकर मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के मामले में मजदूरों के स्थान पर जेसीबी से कार्य करा कर भी अनियमितता बरती गई वहीं दूसरी ओर फर्जी मस्टररोल तैयार कर संबंधितों के खाते में राशि भेज कर सारी राशि निकलवा कर सचिव व रोजगार सहायक के द्वारा स्वयं अर्जित कर ली गई। उसमें भी कार्य के मुताबिक काफी ज्यादा मात्रा में राशि आहरण कराई गई है जिसे लेकर  स्थानीय किसानों ने वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की थी जिसके जांच के बाद सारी सच्चाई सामने आ गई है कि कराए गए कार्य में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार कर राशि का दुरुपयोग व बंदरबांट किया गया है।
 इतना ही नहीं यह मेढ़ बंधान का  कार्य उस समय कराया गया था जब प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू थी ऐसे में क्षेत्र के सभी जिम्मेवार  अधिकारी चुनाव कार्य में व्यस्त थे उसी मौके का लाभ उठाकर गुपचुप तरीके से जेसीबी मशीन द्वारा  कार्य कराया गया था जिसकी शिकायत भी ग्रामीणों द्वारा उसी समय की गई थी। 

5 किसानों ने  की थी जांच की मांग :-- उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत द्वारा लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता के दौरान गुपचुप तरीके से जेसीबी मशीन के द्वारा मेढ़ बंधान कराए जाने की एवं फर्जी मस्टररोल भरकर राशि का बंदरबांट किए जाने की शिकायतें कलेक्टर सीधी  के साथ ही जनपद पंचायत मझौली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष की थी जिसमें एक किसान की जांच में  पाया गया था कि जेसीबी मशीन से कार्य कराया गया व मस्टर रोल भी फर्जी भरकर राशि आहरण कराई गई है इसके साथ ही मूल्यांकन किए गए मेढ़ बंधान के अनुसार उस पैमाने में कार्य नहीं पाया गया। अब देखना है कि किए गए भ्रष्टाचार व राशि के  बंदरबांट के मामले में  कलेक्टर सीधी द्वारा क्या कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार रहेगा।
हमारे खेत में मेढ़ बंधान का कार्य जेसीबी मशीन से कराया गया है जिसमें एक भी मजदूर कार्य नहीं किए हैं जबकि कार्य भी आधा-अधूरा कराया गया है और राशि पूरी आहरित की गई है जिसकी शिकायत मेरे द्वारा की गई है और जांच अधिकारी भी आकर मेरे शिकायत की पुष्टि की है।
राम रूद्र द्विवेदी  किसान 

संयुक्त कलेक्टर सीधी के साथ तकनीकी प्रतिवेदन देने हेतु मैं भी गया था जहां मेड बंधान का कार्य मूल्यांकन किए गए कार्य से काफी कम मिला है जिसका प्रतिवेदन मैं अति शीघ्र बनाकर संयुक्त कलेक्टर सीधी को भेज दूंगा।

आर एस गुप्ता 
अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मझौली

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ