गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को पंचायत मंत्री ने किया पुरस्कृत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को पंचायत मंत्री ने किया पुरस्कृत



गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को पंचायत मंत्री ने किया पुरस्कृत


 सीधी।
                  पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल द्वारा रविवार को बहरी में आयोजित कार्यक्रम में जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कत किया गया। गौवंशीय एवं भैंसवंशीय दुग्ध पालकों को पृथक-पृथक प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रूपये, तृतीय पुरस्कार 15 हजार रूपये एवं 5-5 हजार रूपये के सात सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए। इस अवसर पर पंचायत मंत्री श्री पटेल ने क्षेत्र के पशुपालकों के लिए विशेष कार्य योजना बनाने एवं दुग्ध आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कहा। शासन की योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि सरकार ने अपने वचनों को पूरा करते हुये लोगों के साथ न्याय करने का कार्य किया है।
               उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘इंदिरा गृह ज्योति योजना‘ को नए स्वरूप में लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। इसमें प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपये का बिल जारी किया जाएगा। अब 150 यूनिट मासिक खपत वाले प्रदेश के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अंतर्गत सहायता राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया है, जिसमें से 48 हजार रुपये सीधे कन्या के खाते में प्रदाय की जाती है। सरकार किसानों के हितों के रक्षा के लिए किसानों के 2 लाख रूपये के कृषि ऋण माफ कर दिये हैं जिसका प्रथम चरण पूर्ण कर लिया गया है तथा शीघ्र ही द्वितीय चरण प्रारंभ कर शेष पात्र किसानों को भी लाभान्वित किया जायेगा। 
             इसके साथ ही सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को बढ़ा कर 600 रूपये प्रतिमाह कर दिया है। यह सरकार गरीबों एवं वंचित वर्गों के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होने सभी अधिकारियों कर्मचारियों को मुख्यालय में रहने तथा योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए कहा। उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने वैध कामों के लिए भटकता हुआ नहीं मिलना चाहिए। ऐसी शिकायतें प्राप्त होने पर लापरवाह अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। पंचायत मंत्री ने सभी को क्षेत्र के विकास के लिए सामूहिक रूप से आगे आकर कार्य करने के लिए कहा। अच्छे कार्यों का बेहतर प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे एक अच्छे सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो और क्षेत्र का विकास संभव होगा।

इनको किया गया पुरस्कृत
---------------------
गौवंशीय गोपाल पुरस्कार में प्रथम स्थान पर पशुपालक भेलकी के राजेश तिवारी, द्वितीय स्थान पर कोरौली खुर्द के निर्विकारानन्द्र शुक्ला, तृतीय स्थान पर पड़रा के भोला प्रसाद साहू तथा सांत्वना पुरस्कार से उत्तर करौंदिया के हरिनाथ सिंह, सोनाखॉड के मुकेश जायसवाल, रौहाल के पुण्यदेव अगरिया, भदौरा के बुद्धसेंन जायसवाल, खड़बडा के रामसिया, सिहावल के बैजनाथ गुप्ता एवं बजवई के कुन्जलाल जायसवाल को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार भैंसवंशीय गोपाल पुरस्कार में प्रथम स्थान पर पशुपालक बघवारी के जगपति यादव, द्वितीय स्थान पर कशिहवा के समयलाल जायसवाल, तृतीय स्थान पर भदौरा के श्यामलाल जायसवाल तथा सांत्वना पुरस्कार से चुवाही के विजय मिश्रा, बोदरहा के श्रीपाल भुजवा, भदौरा के कृष्ण चंद जायसवाल, कोरौली खुर्द के विवेकानन्द शुक्ला, ददरिया के चन्द्र प्रताप सिंह, खड़बड़ा के वीपेन्द्र पाण्डेय एवं बघौड़ी के वंशराज पटेल को पुरस्कृत किया गया।

94 लाख रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल द्वारा 94.11 लाख रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। इसमें बहरी में 66.61 लाख रूपये का स्टेडियम निर्माण एवं 11 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक 2.50 लाख रूपये लागत के यात्री प्रतिक्षालय सम्मिलित हैं।

इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सिहावल श्रीमान सिंह, जिला पंचायत सदस्य नरेन्द्र सिंह, कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए.बी. सिंह, उपखण्ड अधिकारी सिहावल आर.के. सिन्हा, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एम. पी. गौतम, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सिहावल अशोक तिवारी, अंबिकेश पाण्डेय, ज्ञानेन्द्र द्विवेदी, विनय सिंह, विनय वर्मा सहित जन प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें।
#Jans

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ