सर्दी के मौसम में स्वस्थ शरीर और मजबूत हड्डियों के लिए करें यह काम ,कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सर्दी के मौसम में स्वस्थ शरीर और मजबूत हड्डियों के लिए करें यह काम ,कभी नहीं पड़ेंगे बीमार





सर्दी के मौसम में स्वस्थ शरीर और मजबूत हड्डियों के लिए करें यह काम, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार



स्वस्थ जीवन के लिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना आवश्यक होता है सर्दी के मौसम में कुछ शहरों पर प्रदूषण के कारण लोगों को सूर्य की किरणें देखने को नहीं मिलती है सूर्य की किरणों से मिलने वाले प्राकृतिक विटामिन डी की कमी हो जाती है आमतौर पर कहा जाता है कि शरीर का 20% हिस्सा यानी बिना ढके शरीर से प्रतिदिन 15 मिनट धूप का सेवन करने से विटामिन डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है। आमतौर पर कहा जाता है ,कि सुबह का धूप और शाम का धूप का सेवन करना उपयुक्त होता है जबकि सच्चाई यह है कि सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन करने से मानव को विटामिन डी प्रदान करता है। लेकिन धूप का जब सेवन करें तब आपके शरीर में क्रीम या लोशन नहीं लगे होने चाहिए।

ये रखें सावधानियां:-


(1)जितना संभव हो उतने बार हाथ धोएं ताकि कीटाणु आपके शरीर के अंदर संपर्क ना कर सके यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देती हैं।

(2) अधिक तनाव से बचें क्योंकि तनाव आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है।

(3) आप प्रतिदिन सुबह व्यायाम जरूर करें व्यायाम से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है।

(4) जब आपको कभी सर्दी, जुकाम या बुखार आ भी जाए तो ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करें।

(5) सर्दियों के मौसम में नमी का स्तर कम होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है हालांकि सर्दी के मौसम में प्यास भी कम लगती है इससे पानी की कमी से स्किन, नाक ,गले में फेफड़े रूखे हो जाते हैं सर्दियों में कोशिश करें कि कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पिएं पानी पीने की इच्छा ना हो तो सूप, हर्बल टी जैसे गरम तरल पदार्थ का सेवन अवश्य करें।

सर्दियों में लें भरपूर नींद:-


इस मौसम में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी है इस मौसम में जो महिलाएं आराम नहीं करते उनके बीमार होने की संभावना ज्यादा होती है, सर्दी के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। अगर हवा में संक्रमण फैले हुए हैं, और शरीर भी थका हुआ है तो संक्रमण बहुत जल्द पकड़ लेता है इसलिए इस मौसम में पर्याप्त नींद लेना आवश्यक होता है।

इन चीजों का करें सेवन:-


सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम ज्यादा बने रहते हैं, जिससे आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है ,ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में उपयुक्त आहार लें  ताकि इन संक्रमण से बचे रहें, विटामिन ए ,सी और ई युक्त फल व सब्जियों का सेवन अवश्य करें गाजर, संतरा ,हरे पत्तेदार सब्जियां , मौसमी फल ,सूखे मेवे और आंवला आदि के सेवन से शरीर को संक्रमण से लड़ने की मदद करती है।

 सर्दियों में खाएं पौष्टिक खाना:-


सर्दियों में जितना हो सके तो आप स्वस्थ चीजों का सेवन जरूर करें मौसमी फल और सब्जियों भोजन में शामिल अवश्य करें स्टार्च युक्त और  आयल युक्त भोजन करने से बचें। सर्दियों से लड़ने के लिए लहसुन अवश्य खाएं जिससे आप जुकाम से बच सकें ।ड्राई फ्रूट बादाम, काजू ,पिस्ता ,किसमिस ,मूंगफली,अखरोट ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ।सर्दियों के मौसम में मक्का ,बाजरे की रोटी घी, मक्खन ,दूध गुड़ के साथ सेवन करें।

नोट:- अगर आपको सर्दी के मौसम में ठंड लग जाती है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ