माफियाओं के विरूद्ध पूरी तैयारी के साथ करें कार्यवाही - कलेक्टर। माफिया दमन दल की बैठक सम्पन्न

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

माफियाओं के विरूद्ध पूरी तैयारी के साथ करें कार्यवाही - कलेक्टर। माफिया दमन दल की बैठक सम्पन्न




माफियाओं के विरूद्ध पूरी तैयारी के साथ करें कार्यवाही - कलेक्टर----------

माफिया दमन दल की बैठक सम्पन्न
-------------
जबलपुर 
आम आदमी को माफिया के आतंक और भय से मुक्ति दिलाने चलाये जा रहे अभियान में सख्ती बरतने के निर्देश कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम कलेक्ट्रेट में आयोजित माफिया दमन दल की बैठक में दिये हैं । 
श्री यादव ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहा है कि माफिया के विरूद्ध बेखौफ होकर कार्यवाही करें ।  माफिया चाहे जो भी हो और जितना बड़ा भी हो उसे बचना नहीं चाहिए । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही के पहले उसके बारे में सारी सूचनायें एकत्र कर लें, पूरी तैयारी और नियम प्रक्रिया का पालन करने के बाद ही कार्यवाही करें । कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों-कर्मचारियों को भी कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि सूचनाएं लीक कर माफिया को बचाने का प्रयास करने वालों को भी किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा । बल्कि ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों पर पहले कार्यवाही की जायेगी । 
श्री यादव ने बैठक में भू-माफिया, शराब माफिया, खनन माफिया, मादक पदार्थ का कारोबार करने वाले माफिया, जुआ-सट्टा खिलाने वाले माफिया सहित शिक्षा माफिया, चिकित्सा माफिया एवं वित्तीय धोखाधड़ी करने वाले माफिया को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने कहा कि इनके बारे में सारी सूचनायें एकत्र कर उनकी पूरी कुण्डली तैयार कर लें । उन्होंने कहा कि माफिया के विरूद्ध हमारी कार्यवाही की तैयारी ऐसी हो कि किसी भी सूरत में पीछे हटना न पड़े ।  श्री यादव ने कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही में इस बात का ध्यान देना होगा कि हमारा फोकस केवल बड़े और चिन्हित माफिया के आतंक से लोगों को मुक्ति दिलाना हो ।  अतिक्रमण जैसी छोटी-मोटी कार्यवाही को इस अभियान से नहीं जोड़ना है । यह कार्यवाही रूटीन की तरह ही जारी रहनी चाहिए । 
 कलेक्टर ने माफिया के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में गोपनीयता बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी । उन्होंने कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही बिना किसी भेदभाव के और निष्पक्षता से होनी चाहिए ।  यह ध्यान रखना होगा कि इस कार्यवाही में न किसी को जानबूझकर फंसाना है, न किसी को बचाना है और न किसी के दबाव में आना है । श्री यादव ने कहा कि माफिया के विरूद्ध बेखौफ होकर कार्यवाही करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशासन का पूरा संरक्षण रहेगा । 
 श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की भी यही मंशा है कि आम आदमी को माफिया के भय, आतंक और शोषण से मुक्ति दिलायी जाये ।  उन्होंने माफिया के विरूद्ध अभी तक की गई कार्यवाही में आम जनता से मिले समर्थन का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर लोगों को डराकर, धमकाकर, जमीन का अवैध कारोबार कर, नशीले पदार्थों का अवैध व्यापार कर शासन के राजस्व को हानि पहुंचाने वाले माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे इस अभियान से आम जनता खुश है और इसमें लोगों का सहयोग भी मिल रहा है । यही इस अभियान की सफलता है ।
श्री यादव ने माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही से संगठित होकर कार्यवाही करने पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि कार्यवाही में माफिया के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाये और अवैध कारोबार से जुटाई गई उसकी संपत्ति को भी जप्त करने की कार्यवाही की जाये ।  श्री यादव ने इस मौके पर राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों से शासकीय भूमि, नजूल की भूमि और सीलिंग की भूमि पर भू-माफिया द्वारा किये गये कब्जे की सूची बनाने तथा सभी जरूरी दस्तावेजों से जुटाने के निर्देश भी दिये । उन्होंने कहा कि भू-माफिया के कब्जे से कार्यवाही के बाद मुक्त कराई गई भूमि पर तत्काल शासकीय आधिपत्य का सूचना फलक लगाया दिया जाना चाहिए । 
 श्री यादव ने कहा कि कोई भी कार्यवाही के पहले माफिया के सारे कारोबार का कच्चा चिट्ठा एकत्र करने के साथ-साथ उसके विरूद्ध कौन-कौन से एक्ट में प्रकरण दर्ज कराये जा सकते हैं इसकी भी पूरी तैयारी कर ली जानी चाहिए । उन्होंने माफिया के विरूद्ध प्रतिदिन की गई कार्यवाही की रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में कलेक्टर कार्यालय को, संभागायुक्त कार्यालय को और शासन को प्रतिदिन भेजने के निर्देश भी बैठक में दिये । 
 बैठक में माफिया दमन दल के प्रभारी अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, नगर निगम के कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा, सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी तथा खनिज, आबकारी और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ