प्रत्येक ग्राम पंचायत में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं का चरणबद्ध होगा आयोजन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रत्येक ग्राम पंचायत में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं का चरणबद्ध होगा आयोजन




प्रत्येक ग्राम पंचायत में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं का चरणबद्ध होगा आयोजन 


सीधी ।
              मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए. बी. सिंह ने निर्देश दिये हैं कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में एजेंडा बिन्दुओं के साथ स्थानीय कार्य सूची को भी शामिल किया जाय। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम सभा में ग्रामीणों को जलवायु परिवर्तन की जानकारी दी जाय, 14वां वित्त आयोग मद से ग्राम पंचायतों द्वारा कराया गया कार्यो का अनुमोदन कराया जाय। पंचायत के समस्त निर्माण कार्यो की सूची पंचायत दर्पण पोर्टल से प्रिंट लेकर कार्यो का अनुमोदन कराया जाय। 
              मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि ग्राम सभा में बेस लाइन सर्वे से छूटे हुए शौचालय विहीन घरों के चिन्हित किये गये परिवारों की सूची का वाचन कर अनुमोदन कराया जाय। ऐसे परिवार जो एसईसीसी की सूची में नहीं है। उन्हें स्वसहायता समूह में शामिल कराया जाय। ऐसे परिवार जो एसईसीसी की सूची में शामिल है। परंतु वह स्वसहायता समूह में शामिल नहीं होना चाहते ऐसे परिवारों की सूची अनुमोदित कराई जाय। निष्क्रिय श्रेणी के स्वसहायता समूह की सूची का वाचन किया जाय। निष्क्रिय श्रेणी के स्वसहायता समूह को सक्रिय किये जाने की रणनीति बनायी जाय। स्वसहायता समूह की आजीविका संवर्धन हेतु नरेगा अन्तर्गत लिये जाने वाले कार्यों का अनुमोदन किया जाय। स्वसहायता समूह के लिए नरेगा अन्तर्गत नर्सरी निर्माण का अनुमोदन कराया जाय।    
           उन्होंने निर्देश दिये कि ग्राम सभा में जेण्डर एवं स्वास्थ्य शपथ ली जाय। प्लास्टिक कचरा मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए स्वच्छता अभियान के प्रस्ताव का अनुमोदन किया जाय। फसलों की कटाई उपरांत नरवाई को खेतों में जलाने की प्रथा को बंद किया जाय। एमपी वन मित्र सॉफ्टवेयर के माध्यम से ग्राम वन अधिकार समितियों द्वारा अनुशांसित दावों के संबंध में संकल्प पारित किया जाय। जिन पंचायतों में जैवविविधता प्रबंधन समितियों का गठन नहीं किया गया है। वहां स्थानीय निकाय की जैवविविधता प्रबंधन समितियों का पुर्नगठन किया जाय।  
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने निर्देश दिये कि ग्राम सभा में मध्यान्ह भोजन वितरण गुणवत्तापूर्ण, नियमित साप्ताहिक मेनू एवं निर्धारित मात्रा में वितरित करने की चर्चा की जाय। दूध पाउडर से निर्मित दूध का सप्ताह में तीन दिवस सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को नियमित वितरण पर चर्चा की जाय। ग्राम सभा में गौशाला निर्माण की प्रगति, नदी पुनर्जीवन योजना, जॉब कार्ड, अद्यतनीकरण, गुड गवर्नेंस की गतिविधियों पर चर्चा की जाय। मनरेगा अन्तर्गत लेबर बजट के लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धियों पर एवं अपूर्ण कार्यो को पूर्ण करने पर चर्चा की जाय। ग्राम सभा में मनरेगा योजना अन्तर्गत के किये गये व्यय का लेखा-जोखा और संबंधित दस्तावेज का वाचन किया जाय।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ