ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार से एक महिला को आजीविका मिशन से जोड़कर किया जायेगा आर्थिक सशक्तिकरण - मंत्री श्री पटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार से एक महिला को आजीविका मिशन से जोड़कर किया जायेगा आर्थिक सशक्तिकरण - मंत्री श्री पटेल





ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार से एक महिला को आजीविका मिशन से जोड़कर किया जायेगा आर्थिक सशक्तिकरण - मंत्री श्री पटेल
सीधी।
जिले के अमिलिया में आयोजित स्व-सहायता समूह प्रशिक्षण सह सम्मेलन को संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में आजीविका मिशन संगठनों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। आजीविका मिशन से जुड़कर दीदियों ने समाज के हितों के लिए कार्य करते हुए अपनी ग़रीबी को भी दूर किया है। आजीविका मिशन से ही हम गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर छोटे-छोटे कार्यो कों करने का  निर्णय ले पाये हैं। पंचायत मंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के दिशा में ग्राम पंचायतों के वित्तीय अधिकार बढाने के लिए प्रयास किये जाएँगें।

                  ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वसहायता समूहों की बहनो का कर्जा माफ करने के लिए भी कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहो की बहनो को बैठक करने के लिए इधर-उधर नही भटकना पड़े इसके लिए प्रत्येक जनपद पंचायत में आजीविका भवन का निर्माण किया जाएगा। 
 उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन की दीदियाँ घर-घर जाकर आजीविका मिशन में और दीदियों को जुड़ने के लिए प्रेरित करें, जिससे एक साथ मिलकर गरीब एवं कमजोर व्यक्ति अपने आधिकारो से वंचित न रहे। उसकी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। हम सब मिलकर यह प्रयास करें कि ग्राम का प्रत्येक सदस्य पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त करने हेतु कार्य करे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आजीविका मिशन की दीदियों के लिए जनकल्याणकारी निर्णय लिये जा रहे है।
      उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत विकासखंड सिहावल में कुल 1133 स्व सहायता समूह संचालित है, जिसमे कुल 13596 सदस्यों की संख्या है। जिसमे कुल 151 संगठन तथा 5 संकुल संगठन है। सिहावल में सामुदायिक स्त्रोत बुक कीपर 486, प्रशिक्षित बुक कीपर 186, सिआरपी 46, महिला 465, बैंक सखी 10, बिजीए 02, कृषि सखी 21 एवं पशु सखी 12 काम कर रही है। इसके साथ ही आजीविका मिशन अन्तर्गत 1133 समूहों  की कुल बचत 45.53 लाख, चक्रीय कोष में 562 समूहों की 84.30 लाख, सामुदायिक निवेश में 199 समूह की 143 लाख एवं 200 समूह का बैंक लिंकेज 469 लाख रुपये है।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सिहावल श्रीमान सिंह, उपखंड अधिकारी सुधीर बेक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अशोक तिवारी, जिला परियोजना समन्वयक संजय चौरसिया सहित गणमान्य नागरिक एवं आजीविका मिशन की दीदियाँ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ