कोरोना वायरस की दहशत से विवाह समारोह किया गया स्थगित, जानिए लक्षण और बचाव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना वायरस की दहशत से विवाह समारोह किया गया स्थगित, जानिए लक्षण और बचाव




कोरोना वायरस की दहशत से  विवाह समारोह किया गया स्थगित 

जबलपुर।

 कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी दिखाई दे रही है। जबलपुर के एक हाईप्रोफाइल परिवार की बेटी की शादी फरवरी के फर्स्ट हाउस में थाईलैंड के शानदार होटल में आयोजित थी परंतु कोरोना वायरस की दहशत के कारण विवाह समारोह को स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि थाईलैंड में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज मिले हैं। इसी खबर के कारण कन्यादान का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

             चीन से लौटे जबलपुर निवासी एक युवक में जाहिरा तौर पर कोरोना वायरस का संक्रमण चिकित्सकों को नजर नहीं आ रहा है लेकिन इसकी अधिकृत पुष्टि पूना से रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो पाएगी। रिपोर्ट के लिए कम से कम एक दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। एहतियात के तौर पर युवक को विक्टोरिया अस्पताल के आइसोलेटेड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

क्या हैं इसके लक्षण'-

कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।


बरतें जरूरी सावधानियां:-

अपने हाथ साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। खांसते या छींकते हुए अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें। मीट व अंडों को खाने से पहले अच्छे से पकाएं। जंगली और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं। भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं, खास तौर पर चीन से सफर कर लौटे व्यक्ति से दूर रहें। सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं। जिन देशों या जगहों पर इस बीमारी का प्रकोप फैला है, वहां यात्रा करने से बचें। सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक यातायात के साधनों में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ