प्रसव के दौरान मृत्यु के हर मामले की डेथ एनालिसिस रिपोर्ट तैयार करें - कलेक्टर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रसव के दौरान मृत्यु के हर मामले की डेथ एनालिसिस रिपोर्ट तैयार करें - कलेक्टर




प्रसव के दौरान मृत्यु के हर मामले की डेथ एनालिसिस रिपोर्ट तैयार करें - कलेक्टर


स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न

जबलपुर।
स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की आज सम्पन्न हुई सयुंक्त बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने प्रसव के दौरान होने वाली मातृ एवं शिशु मृत्यु के प्रत्येक मामले में डेथ एनालिसिस रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं । श्री यादव ने कहा कि इससे मृत्यु की वजह को जाना जा सकेगा और उसे दूर करने के लिये जरूरी कदम उठाए जा सकेंगे । उन्होंने कहा कि यदि प्रसव के दौरान मृत्यु का कारण एएनसी जांच के दौरान बरती गई लापरवाही होगी तो सम्बन्धित अमले के विरुद्ध भी कार्यवाही की जा सकेगी ।
कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में एनआरएचएम की अतिरिक्त मिशन संचालक  डॉ सलोनी सिडाना, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
कलेक्टर ने जिले में संस्थागत प्रसव की स्थिति को और बेहतर बनाने की अपेक्षा करते हुए बैठक में कहा कि उन क्षेत्रों को चिन्हित करना होगा जहां काफी प्रयासों के बावजूद अभी भी गर्भवती महिला के परिवारजन अभी भी प्रसव के लिये अस्पताल या डिलेवरी पॉइंट या अस्पताल जाने को तैयार नहीं होते । श्री यादव ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों की संख्या बहुत कम ही सही लेकिन फिर भी वहां के लोगों को संस्थागत प्रसव के लिये और समझाइश दिए जाने की जरूरत है । इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्र के प्रतिष्ठित नागरिकों का सहयोग भी लिया जा सकता है ।  
 श्री यादव ने डिलेवरी पॉइंट्स पर सभी  जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, कमियाँ हों तो उन्हें दूर करने और जहां जरूरत हो वहां इनके अपग्रेडेशन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए । कलेक्टर ने एसडीएम और जनपद पंचायतों के सीईओ को भी डिलेवरी पॉइंट्स का निरीक्षण करने के निर्देश दिए । उन्होंने डिलेवरी पॉइंट्स के अपग्रेडेशन के प्रस्ताव में स्टाफ क्वार्टर के निर्माण को भी शामिल करने की बात कही ।
बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत महिला एवं पुरुष नसबंदी के वार्षिक लक्ष्य को प्राप्त करने किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी की गई । कलेक्टर श्री यादव ने पुरुष नसबंदी को प्रोत्साहित करने की जरूरत बताते हुए कहा कि इस दिशा में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा । उन्होंने दूरस्थ क्षेत्रों में आयोजित किये जाने वाले महिला नसबंदी शिविरों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं एवं सर्जन की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिये ।  
          श्री यादव ने नोवल कोरोना वायरस  के लक्षणों और बचाव के उपायों के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने की जरूरत भी बताई । उन्होंने कहा कि जबलपुर जिले में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की कोई आशंका नहीं है और न ही इससे डरने की जरूरत है लेकिन फिर भी सभी सावधानियां बरतनी होगी । बैठक में जिले में स्थित सभी पोषण पुनर्वास केन्द्रों की ऑक्यूपेंसी की समीक्षा भी गई । कलेक्टर ने इस विषय पर चर्चा करते हुए पोषण पुनर्वास केन्द्रों से स्वस्थ्य होकर लौटे बच्चों का नियमित तौर पर फॉलोअप लेते रहने के निर्देश दिये ।
बैठक में कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत  जिले को कुष्ठ मुक्त बनाने की दिशा में चल रहे प्रयासों का ब्यौरा भी लिया गया । कलेक्टर ने कहा कि जिले को पूर्ण रूप से कुष्ठ मुक्त बनाने की शुरुआत ग्राम पंचायतों से करनी होगी । उन्होंने इसके लिए ब्लॉक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स समितियों की बैठकें आयोजित करने पर जोर दिया तथा पंचायतों को टीबी मुक्त करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए । बैठक में मिशन इंद्रधनुष एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई तथा इनके सफल क्रियान्वय हेतु  महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के बीच बेहतर समन्वय के निर्देश दिये गये ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ