ईडी ने जेट एयरवेज के प्रमुख नरेश गोयल के आवास पर मारा छापा,करोडों का लगाया चूना: बयान दर्ज

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ईडी ने जेट एयरवेज के प्रमुख नरेश गोयल के आवास पर मारा छापा,करोडों का लगाया चूना: बयान दर्ज




ईडी ने जेट एयरवेज के प्रमुख नरेश गोयल के आवास पर मारा छापा,करोडों का लगाया चूना: बयान दर्ज


दिल्ली।

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने बुधवार शाम को जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल के आवास पर तलाशी ली।  नरेश गोयल को ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था, जहां उनसे लगभग चार घंटे तक पूछताछ की गई और उसके बाद ईडी के अधिकारियों ने उन्हें लगभग 9 बजे मुंबई स्थित उनके आवास पर ले जाया।

 सूत्रों ने दावा किया कि एजेंसी द्वारा कड़े पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत दर्ज एक ताजा मामले के संबंध में नरेश गोयल का बयान भी दर्ज किया गया था।  इससे पहले, एजेंसी द्वारा FEMA (विदेशी मुद्रा हेरफेर अधिनियम) उल्लंघन के संबंध में नरेश गोयल और उनकी पत्नी से एजेंसी द्वारा कई मौकों पर पूछताछ की गई थी।

 नरेश गोयल के वकील भी ईडी कार्यालय में मौजूद थे और फिर ईडी अधिकारियों ने उनका पीछा किया जब वे उन्हें मुंबई के अल्टामाउंट रोड स्थित अपने आवास पर ले गए।
 हाल ही में, मुंबई पुलिस ने नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता के खिलाफ एक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था।  नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता ने मुंबई की एक ट्रैवल कंपनी को कथित रूप से 46 करोड़ रुपये का चूना लगाया।

 MRA मार्ग पुलिस स्टेशन ने पिछले मंगलवार को एक महानगर मजिस्ट्रेट के आदेश पर नरेश गोयल और उनकी पत्नी के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।  शिकायतकर्ता राजेंद्रन नेरुपरमबील हैं, जो मुंबई में अकबर ट्रैवल्स ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य वित्त अधिकारी हैं।

 पिछले साल अगस्त में, ईडी ने जेट एयरवेज द्वारा एक दशक से अधिक की अवधि के लिए लिए गए ऋणों से धनराशि के हस्तांतरण की जांच की, जिसमें मुंबई और दिल्ली के 12 स्थानों पर छापे और खोज की गई।

 मुख्य रूप से,  नरेश गोयल और अन्य लोगों के फेमा उल्लंघन के संबंध में जांच चल रही थी, जिन्होंने कथित रूप से विभिन्न बैंकों से उधार लिए गए ऋण का दुरुपयोग किया था और इसे भूत कंपनियों के माध्यम से विदेशी देशों में भेज दिया था।

 नरेश गोयल के बयान को तब एजेंसी ने दिल्ली में उनके आवास पर दर्ज किया था, जबकि हसमुख गर्डी के स्वामित्व वाले एक अन्य परिसर में नरेश गोयल के करीबी सहयोगी ने छापा मारा था।  दुबई स्थित एनआरआई, गार्डी, टेल विंड्स कॉर्पोरेशन नामक कंपनी का प्रमोटर था, जिसे यूरोप में स्थित आइल ऑफ मैन द्वीप समूह में नरेश गोयल ने रखा था।

 गार्डी बाद में जेट एयरवेज में निदेशक भी बने और लंबे समय तक इस पद पर रहे।  एजेंसी को संदेह था कि अंडरवर्ल्ड के कुछ तत्व एयरलाइन के लिए शुरुआती फंडिंग का भी हिस्सा थे।  गार्डी का नाम पनामा पेपर्स लीक में सामने आया था जिसकी जांच भी ईडी ने की थी।  गार्दी के पास कथित तौर पर तीस शेल कंपनियां थीं और उनके कार्मिकेल रोड परिसर पर आज एजेंसी के गुर्गों ने छापा मारा था।

 2007 में, एक सामाजिक कार्यकर्ता एम फुरकान द्वारा बॉम्बे उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि नरेश गोयल के अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील के साथ संबंध थे और यह सांठगांठ राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधित कर सकती थी।  उसी साल सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों को नरेश गोयल के लिंक देने का आरोप लगाया गया था।  2000 की शुरुआत में, इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा एक विवेकपूर्ण जांच की गई थी और कुछ आईबी अधिकारियों ने भी नरेश गोयल के अंडरवर्ल्ड के लिंक पर संदेह करते हुए पत्र भेजे थे।  इसके बाद कुछ सांसदों ने राज्यसभा में सवाल उठाए, लेकिन तब कुछ ठोस नहीं हुआ।  ईडी ने अब नरेश गोयल और अन्य लोगों द्वारा एयरलाइन से निकाले जा रहे फंड पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है, जिससे उन्हें एयरलाइन के फंडिंग पैटर्न और स्टेक होल्डर्स पर अधिक खुदाई करने में मदद मिलेगी।

 सूत्रों ने कहा कि जांच से संकेत मिलता है कि जेट एयरवेज ने 9000 करोड़ रुपये के कर्ज में से कई बैंकों से लिए, उन्हें हवाई जहाज किराए पर देने पड़े और पैसे के साथ पट्टे देने पड़े।  एयरलाइन ने आयरलैंड में स्थित एक भूत कंपनी से हवाई विमानों को किराए पर लिया और वास्तविक राशि से चालान में लगभग 20 से 30 प्रतिशत तक की राशि ली।

 इस तरह, पैसे को आयरलैंड स्थित कंपनी और कुछ अन्य लोगों के पास भेज दिया गया था, जिन पर संदेह था कि उन्हें कुछ शेल कंपनियों में भेज दिया गया था, जहां से नरेश गोयल और उनके सहयोगियों को अंततः एयरलाइन को भारी नुकसान हुआ और विदेशी मुद्रा के नुकसान हुआ।

 प्रारंभिक जांच FEMA के तहत थी, लेकिन एजेंसी के सूत्रों का मानना ​​था कि पैसे की लूट हुई थी और अंततः PMLA सेक्शन को मामले में जोड़ा जा सकता है।  इसके अलावा, एक और महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन हुआ जो यह था कि ऋण राशि से बड़ी मात्रा में कमीशन गैर-मौजूद या शेल कंपनियों को दिए जाते थे जो हवाई विमानों को किराए पर देने के लिए अंततः हवाई लाइन को भारी नुकसान पहुंचाते थे और ऋण राशि का गलत इस्तेमाल किया जाता था।
 ईडी के अलावा, नरेश गोयल आयकर विभाग और गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय द्वारा जांच के दायरे में बने हुए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ