मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना के फैलाव को रोकने के उपायों की विस्तृत समीक्षा,कर्फ्यू लगाने के निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना के फैलाव को रोकने के उपायों की विस्तृत समीक्षा,कर्फ्यू लगाने के निर्देश



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना के फैलाव को रोकने के उपायों की विस्तृत समीक्षा,कर्फ्यू लगाने के निर्देश

कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें

भोपाल।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में दूसरे दिन प्रदेश में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के उपायों की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्वालियर एक और शिवपुरी में एक प्रकरण पॉजिटिव पाया गया है। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने शिवपुरी में भी कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना को फैलाव को रोकने लिये चेन तोड़ना जरूरी है। स्थानीय संक्रमण से इसका फैलाव हर हालत में रोकना होगा। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सबके सहयोग से ही इस पर काबू पाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संबंध में अफवाहें फैलाने और अवैज्ञानिक जानकारी फैलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें। कॉल सेंटर में काम कर रहे अमले को लोगों को सटीक जानकारी देने के लिये निर्देश दें। उन्होंने कोरोना के फैलाव की रोकथाम के लिये वैज्ञानिक जानकारी के प्रसार में मीडिया से भी सहयोग देने का आग्रह किया है। उन्होंने चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में काम कर रहे निजी अस्पतालों में उपलब्ध अमले से भी सहयोग देने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिन राष्ट्रीय उदयानों, पर्यटन क्षेत्रों का भ्रमण कर विदेशी मेहमान लौटे हैं, उन क्षेत्रों में सघन जांच करें।

समीक्षा बैठक में बताया गया कि भोपाल मेमोरियल अस्पताल और अनुसंधान सेंटर को राज्य स्तरीय कोविड 19 संस्थान घोषित किया गया है। अब तक कुल नौ पॉजिटिव प्रकरणों का पता चला है। ये प्रकरण चार जिलों में हैं। ग्वालियर, भोपाल और जबलपुर में पहले से कर्फ्यू है। कुल 26 प्रकरण जांच के लिये भेजे गये हैं और 1920 की निगरानी की जा रही है। जिन जिलों में विदेशी नागरिक आये थे, वहां शहरी क्षेत्रों में घर—घर जाकर जांच की जा रही है और निगरानी रखी जा रही है। मुख्यमंत्री ने ऐसे संभावित घरों और क्षेत्रों को तत्काल अलग रखने के निर्देश दिये ताकि वहां रहने वाले किसी के संपर्क में नहीं आयें। दस डिस्टिलरी को सेनीटाइजर बनाने के लिये कहा गया है ताकि वह स्थानीय तौर पर ही आसानी से उपलब्ध हो जाये।

बैठक में चिकित्सा सलाह के अनुसार सभी अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था लगभग एक मीटर के अंतर पर की गई थी। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी और सभी संबंधित विभागों के अपर मुख्यसचिव एवं प्रमुख सचिव उपस्थित थे।

भोपाल में भी कर्फ्यू के आदेश:-


मुख्यमन्त्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर कलेक्टर पिथोडे ने भोपाल में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू के आदेश जारी किये।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के निर्देश पर कलेक्टर  भोपाल श्री तरुण पिथोडे ने  जिले की राजस्व  सीमा में कर्फ्यू के आदेश जारी किए 5 या 5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर  प्रतिबंध लगाया। सभी दुकान शासकीय आशासकीय कार्यालय संस्थान बंद रहेंगे इसके अतिरिक्त लॉक डाउन के समय जारी किया गया आदेशो का कड़ाई से पालन कराया जाएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ