Yes Baink Limit: यस बैंक की निकासी सीमा ₹ 50000

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Yes Baink Limit: यस बैंक की निकासी सीमा ₹ 50000





Yes Baink Limit: यस बैंक की निकासी सीमा 50000 रु


 RBI ने येस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल को भी 30 दिनों की अवधि के लिए अधिगृहीत किया है।


 मुंबई।
 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यस बैंक के बोर्ड को हटा दिया और एक महीने की मोहलत दी, यह गुरुवार की देर रात एक घोषणा में कहा गया।  यह अगले कुछ दिनों में एक विश्वसनीय पुनर्गठन योजना पर पहुंचने की उम्मीद करता है।
 एक बयान में कहा गया है, 'रिजर्व बैंक बैंक के जमाकर्ताओं को आश्वासन देता है कि उनके हितों की पूरी तरह से रक्षा की जाएगी और इससे घबराने की जरूरत नहीं है।'  यह पहली बार है कि केंद्रीय बैंक ने जुलाई 2004 से एक बड़े बैंक के संबंध में ऐसी कठोर कार्रवाई की है जब नियामक को निजी क्षेत्र के ऋणदाता को बचाने के लिए ग्लोबल ट्रस्ट बैंक को संभालने के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) मिला।

 भारतीय रिज़र्व बैंक की कार्रवाई ने ऋण देने में असमर्थता के बाद ऋण की हानि के खिलाफ मदद करने में असमर्थता जताई।  भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर प्रशांत कुमार, यस बैंक के प्रशासक होंगे, RBI ने कहा।
 सरकारी गजट नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जमाकर्ताओं के पास जमा राशि 50,000 रुपये की अधिकतम निकासी तक ही सीमित रहेगी, भले ही उनके पास कई खाते हों।  आरबीआई मेडिकल आपात स्थिति, उच्च शिक्षा शुल्क या शादी के खर्च - 5 लाख रुपये की कैप तक की निकासी की सीमा में छूट देगा।  अब तक जारी किए गए ड्राफ्ट और भुगतान आदेशों का पूरा भुगतान किया जाएगा।


 आरबीआई ने लक्ष्मण शासन मानकों को दोष दिया
 केंद्रीय बैंक ने कहा, "एक विश्वसनीय पुनरुद्धार योजना के अभाव में, और सार्वजनिक हित में और बैंक के जमाकर्ताओं के हित में, (RBI) के पास स्थगन लगाने के लिए केंद्र सरकार के पास आवेदन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।"  “रिज़र्व बैंक अगले कुछ दिनों में बैंक के पुनर्निर्माण या समामेलन के लिए एक योजना का पता लगाएगा और तैयार करेगा और केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ, 30 दिनों के स्थगन की अवधि समाप्त होने से पहले इसे अच्छी तरह से डाल देगा ताकि जमाकर्ता समाप्त हो जाएं  लंबे समय तक कठिनाई में नहीं डाला जाता है। ”
 

 केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसका पसंदीदा विकल्प बाजार से संबंधित समाधान था।
 “चूंकि एक बैंक और बाजार के नेतृत्व वाली पुनरुद्धार एक नियामक पुनर्गठन पर एक पसंदीदा विकल्प है, रिज़र्व बैंक ने इस तरह की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी प्रयास किए और बैंक के प्रबंधन को एक विश्वसनीय पुनरुद्धार योजना तैयार करने का पर्याप्त अवसर दिया, जो भौतिक नहीं हुआ,  “RBI ने कहा।  "इस बीच, बैंक नियमित रूप से तरलता के बहिर्वाह का सामना कर रहा था।" केंद्रीय बैंक ने पिछले कुछ वर्षों में यस बैंक पर लैक्स गवर्नेंस मानकों को दोषी ठहराया।
 
 आरबीआई ने कहा, "यस बैंक लिमिटेड की वित्तीय स्थिति में बड़े पैमाने पर बैंक की असमर्थता के कारण लगातार गिरावट आई है।  "बैंक ने हाल के वर्षों में गंभीर शासन मुद्दों और प्रथाओं का भी अनुभव किया है जिसके कारण बैंक की लगातार गिरावट आई है।"
 यस बैंक को सरकारी प्रतिभूतियों या अन्य प्रतिभूतियों के खिलाफ भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा या किसी अन्य बैंक द्वारा और गुरुवार तक बकाया नहीं होने पर ऋण या अग्रिम चुकाने की अनुमति होगी।  इसे आरबीआई के साथ अपने खाते को संचालित करने की भी अनुमति होगी।
 ऋणदाता, जिसने पिछले 18 महीनों में अपनी किस्मत को देखा है, पिछले एक साल से इक्विटी निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है, लेकिन एक ठोस निवेश योजना के साथ आने में विफल रहा है।
 आरबीआई के बयान में कहा गया है कि बैंक प्रबंधन ने रिजर्व बैंक को संकेत दिया था कि वह विभिन्न निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है और उनके सफल होने की संभावना है।  “बैंक भी कुछ निजी इक्विटी फर्मों के साथ लगे हुए थे ताकि पूंजी को संक्रमित करने के अवसरों की खोज की जा सके।  इन निवेशकों ने रिज़र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया लेकिन विभिन्न कारणों से अंततः किसी भी पूंजी को प्रभावित नहीं किया। ”
 पिछले महीने, यस बैंक ने एक्सचेंजों को सूचित किया था कि जेसी फूल एंड कंपनी, तिल्डेन पार्क कैपिटल मैनेजमेंट, ओएचए (यूके), ओक हिल एडवाइजर्स के हिस्से और सिल्वर पॉइंट कैपिटल सहित लगभग आधा दर्जन निवेशकों ने "नॉनबाइंडिंग" प्रस्तुत किया था।  रुचि की अभिव्यक्ति।  यस बैंक ने भी धन उगाहने वाली बातचीत का हवाला देते हुए अपनी दिसंबर की तिमाही के नतीजों की घोषणा को 14 मार्च तक के लिए टाल दिया था।
 खराब ऋण और प्रबंधन की अनिश्चितता बढ़ने के कारण ऋणदाता बुरी तरह से बदल गया जब भारतीय रिज़र्व बैंक ने संस्थापक राणा कपूर के कार्यकाल को 2018 में मुख्य कार्यकारी के रूप में अस्वीकार कर दिया। उनके उत्तराधिकारी रवनीत गिल के तहत, बैंक शेयर के माध्यम से धन का एक दौर बढ़ाने में कामयाब रहे।  संस्थागत निवेशकों को बिक्री, लेकिन यह पर्याप्त साबित नहीं हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ