Yes Bank उपयोगकर्ता अन्य बैंक खातों के माध्यम से, 2 लाख से अधिक का कर सकते हैं भुगतान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Yes Bank उपयोगकर्ता अन्य बैंक खातों के माध्यम से, 2 लाख से अधिक का कर सकते हैं भुगतान




Yes Bank उपयोगकर्ता अन्य बैंक खातों के माध्यम से, 2 लाख से अधिक का कर सकते हैं भुकतान



 नई दिल्ली।
 यस बैंक ने बुधवार को कहा कि उसकी आवक रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सेवाओं से ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड बकाया राशि और अन्य बैंक खातों से ऋण दायित्वों के लिए भुगतान करने की अनुमति देने में सक्षम बनाया गया है।

 यह घोषणा एक दिन बाद आती है जब उसके ग्राहकों को समान उद्देश्यों के लिए आवक IMPS और NEFT सेवाओं की अनुमति दी गई थी।

 RTGS का उपयोग  2 लाख से अधिक के भुगतान के लिए किया जाता है, जबकि इस राशि से नीचे के भुगतान NEFT का उपयोग करके किए जा सकते हैं।  इसके अलावा, बैंक को ऋण और क्रेडिट कार्ड का भुगतान अन्य बैंक खातों से IMPS के माध्यम से भी किया जा सकता है।

 बैंक ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, "आरटीजीएस सेवाओं को सक्षम किया गया है। आप यस बैंक क्रेडिट कार्ड बकाया राशि और अन्य बैंक खातों से ऋण दायित्वों के लिए भुगतान कर सकते हैं।"

 इस बीच, अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए 'मोरटोरियम-संबंधित एफएक्यू' में, संकटग्रस्त यस बैंक ने कहा है कि ऑनलाइन प्रेषण, चेक क्लीयरिंग और डिमांड ड्राफ्ट के साथ-साथ ईएमआई के बाहरी भुगतान के लिए सेवाएं, अधिस्थगन अवधि के दौरान जारी रहेगी। 
 हालांकि, अगर किसी नियोक्ता के पास यस बैंक में चालू खाता है और वह कर्मचारियों को वेतन देना चाहता है, तो ऐसा करने में कोई समस्या नहीं होगी।

 एफएक्यू के अनुसार, यस बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी सहित बाहरी ऑनलाइन प्रेषण को अभी भी निलंबित कर दिया है।  उन्होंने कहा, "सभी समाशोधन गतिविधियों को अब तक निलंबित कर दिया गया है।" "आपकी ईएमआई (समान मासिक किस्तों) को निर्धारित सीमा तक सम्मानित किया जाएगा, समाशोधन गतिविधियों की बहाली के अधीन।"

 5 मार्च को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकार के साथ परामर्श करके निजी क्षेत्र के ऋणदाता पर गंभीर वित्तीय कुप्रबंधन का हवाला देते हुए, हाँ बैंक पर 3 अप्रैल तक रोक लगा दी।  इस अवधि के दौरान, ग्राहकों को  50,000 से अधिक की निकासी की अनुमति नहीं है।

 बैंक ने मंगलवार को अपने ग्राहकों को यस बैंक क्रेडिट कार्ड ईएमआई और अन्य बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए आवक आईएमपीएस और एनईएफटी सेवाओं की अनुमति दी।  यह कदम उसके ग्राहकों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद आया कि वे अपने यस बैंक क्रेडिट और ऋण चुकौती के लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं थे और अपनी गलती के लिए कोई जुर्माना नहीं लगाया गया था।

 इसके अलावा,₹ 50,000 की सीमा के भीतर, मुंबई-मुख्यालय वाले ऋणदाता ने अपने ग्राहकों को अपने स्वयं के साथ-साथ अन्य बैंक एटीएम से भी पैसे निकालने की अनुमति दी है।

 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में, अगर किसी ने ग्राहकों को चेक लिखा और जारी किया है, तो क्या होगा, हां बैंक ने जवाब दिया, "सभी क्लियरिंग गतिविधियों को निर्देश के अनुसार अब तक निलंबित कर दिया गया है। पहले से जारी किए गए आपके चेक को तब तक सम्मानित नहीं किया जाएगा।  समाशोधन गतिविधियों को फिर से शुरू किया जाता है या नियामक से आगे निर्देश दिया जाता है। "एक अन्य प्रश्न पर कि क्या होगा यदि कोई व्यक्ति पहले से ही यस बैंक काउंटर पर चेक गिरा चुका है, तो उसने कहा कि सभी क्लियरिंग गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया है," यस बैंक डीडी / चेक नहीं होगा  अगले निर्देशों तक या समाशोधन गतिविधियों की बहाली तक क्लीयरिंग में प्रस्तुत किया जा सकता है। "हालांकि, एक प्रश्न पर कि अगर कोई नियोक्ता यस बैंक के साथ एक चालू खाता रखता है और कर्मचारियों को वेतन देने के लिए ₹ 50,000 से अधिक की निकासी करने की आवश्यकता है, तो ऋणदाता ने कहा।  यह किया जा सकता है।

 "यस बैंक चालू खाते को केवल यस बैंक के साथ रखे गए खातों में वेतन के संवितरण के लिए ₹50,000 से अधिक के लिए डेबिट किया जा सकता है," यह स्पष्ट किया।

 इसके अलावा, यह भी कहा कि एक यस बैंक खाते से दूसरे में स्थानांतरण बिना किसी प्रतिबंध के अनुमति दी जाएगी।

 हालांकि, ग्राहक 3 अप्रैल, 2020 तक स्थगन अवधि में इन सभी खातों से 50,000 की कुल राशि तक निकाल सकते हैं।

 अगर कोई यस बैंक में स्टैंडअलोन फिक्स्ड डिपॉजिट को लिक्विड करना चाहता है, तो उसने कहा कि ब्रांच स्टैंडअलोन फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को लिक्विड कर सकती है, जिसमें ब्याज के साथ ₹ 20,000 से कम की रकम और प्रोसेस के अनुसार कैश में पेमेंट करना होता है।

 "एफडी के लिए (20,000 के बराबर या उससे अधिक (ब्याज सहित) लेकिन कम 50,000 (ब्याज के साथ), शाखाएं ग्राहकों को डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) जारी कर सकती हैं, हालांकि डीडी को केवल एक बार क्लियरिंग सेवाओं को फिर से जारी करने के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।  कहा, "यह कहा।

 चूंकि बैंक को 5 मार्च को स्थगन के तहत रखा गया था, इसलिए देश भर के ग्राहकों में दहशत का माहौल था, जिन्हें पैसे निकालने के लिए बैंक शाखाओं और एटीएम में कतार में देखा गया था।

 यस बैंक ने कहा कि उसके एटीएम क्रियाशील हैं और ग्राहक वहां से पैसा निकाल सकते हैं।

 यस बैंक द्वारा समर्थित डिजिटल भुगतान जैसी सेवाओं को भी प्रारंभिक चरण में आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसे अब बहाल कर दिया गया है।  निजी क्षेत्र के ऋणदाता पर अचानक निगरानी के कारण अन्य लोगों के लिए प्रीपेड भोजन और विदेशी मुद्रा कार्ड सेवाएं भी प्रभावित होती हैं।

 अधिस्थगन अवधि के दौरान, यस बैंक किसी भी ऋण या अग्रिम को अनुदान या नवीनीकृत नहीं कर सकेगा, कोई भी निवेश कर सकता है, किसी भी दायित्व को उठाएगा या किसी भी भुगतान को अस्वीकार करने के लिए सहमत होगा।

 आरबीआई ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता के लिए एक मसौदा पुनर्निर्माण योजना शुरू की है जिसके अनुसार भारतीय स्टेट बैंक संकटग्रस्त यस बैंक ’में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी  2,450 करोड़ की पूंजी से सरकार द्वारा अनुमोदित बेलआउट योजना के तहत लेगा।

 सोमवार को यस बैंक के आरबीआई द्वारा नियुक्त प्रशासक प्रशांत कुमार ने उम्मीद जताई कि इस सप्ताहांत तक बैंक की रोक हटा दी जाएगी।  पीटीआई केपीएम एचआरएस

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ