महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं - कलेक्टर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं - कलेक्टर




महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं - कलेक्टर



कलेक्टर श्री चौधरी ने की योजना की विस्तृत समीक्षा, लक्षित मानव दिवस का रोजगार सृजन नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश
----------------------

सीधी।

          जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा महात्मा गांधी नरेगा योजना की विस्तृत समीक्षा की गयी। जिले में श्रमिकों का नियोजन कम होने पर कलेक्टर श्री चौधरी ने कड़े निर्देश दिए हैं कि आगामी एक सप्ताह में अधिक से अधिक कार्यों को प्रारंभ कर नियोजित श्रमिकों की संख्या बढ़ाया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने लक्ष्य के अनुरूप मानव दिवस सृजन नहीं करने वाले लापरवाह उपयंत्री एवं अन्य अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
              नरेगा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के कारण आज की सबसे बड़ी चुनौती ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की है। बड़ी संख्या में श्रमिक जिले में वापस आ रहे हैं और आने वाले समय में उन्हें आजीविका की समस्या का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिन श्रमिकों ने क्वारेंटाईन में आवश्यक 14 दिवस व्यतीत कर लिए हैं तथा पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं, उनके भी जाब कार्ड बनाए जाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने इसे एक अवसर के रूप में लेने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि हम लोगों को ऐसे रोजगार में संलग्न करें, जो उन्हें न केवल तत्कालिक राहत प्रदान करे, बल्कि भविष्य में भी उनके लिए लाभदायी साबित हो।

टूर डायरी प्रस्तुत करना होगा अनिवार्य
------------------

कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक क्षेत्र का भ्रमण करें तथा महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों में प्रभावी निगरानी रखना सुनिश्चित करें। ग्रामों में भ्रमण करें, श्रमिकों से संवाद स्थापित कर उन्हें आवश्यकतानुसार रोजगार उपलब्ध करायें। उन्होंने निर्देशित किया है कि समस्त उपयंत्री, सहायक यंत्री एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को टूर डायरी प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति रोजगार के लिए नहीं भटके तथा उनका समय से मजदूरी का भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें।

मनरेगा में खुदाई के कार्यों मे जेसीबी का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा
-------------------


कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देशित किया है कि श्रम आधारित कार्यों को मनरेगा में प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों को प्राथमिकता दी जाए जो भविष्य में भी ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के अवसर प्रदान करने में सहयोगी हो जैसे मत्स्य पालन, उद्यानिकी एवं कृषि आधारित गतिविधियों को बढ़ावा दे सकें।कलेक्टर श्री चौधरी ने मनरेगा कार्यो में जेसीबी मशीनों का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि ऐसे कार्यो में मशीनों के संलग्न होने पर उन्हे जब्त करने की कार्यवाही की जायेगी तथा संबंधित सरपंच, सचिव एवं उपयंत्री के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री चौधरी ने खुदाई के कार्यों में जेसीबी मशीनों के संलग्न होने की सूचना तत्काल संबंधित नायब तहसीलदारध् तहसीलदार एवं एसडीएम को देने के निर्देश दिए हैं।

महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निजी खेत में फलोद्यान परियोजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश
-------------------

कलेक्टर श्री चौधरी ने महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निजी खेत में फलोद्यान परियोजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि निजी खेत में फलोद्यान परियोजना हमें उद्यानिकी को लोगों के लिए लाभ का धंधा बनाने का अवसर प्रदान करता है। इस परियोजना में कृषकों को तीन वर्ष तक महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से मजदूरी एवं सामग्री का भुगतान किया जाएगा, जो उनकी आजीविका का साधन बनेगा। तीन वर्ष उपरांत कृषकों को फलों के उत्पादन से लाभ प्राप्त होने लगेगा और वह उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनायेगा। कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देशित किया है कि कृषकों को इससे होने वाले लाभ से अवगत करायें तथा अधिक से अधिक कृषकों को इसमें सम्मिलित करें।

कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु कार्यस्थल पर रखें सावधानी
--------------------


कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए कार्य स्थल पर विशेष सावधानी एवं सतर्कता रखी जाए।  कोरोना से बचाव हेतु सभी श्रमिकों को 2-2 मास्क उपलब्ध कराएं, हांथ धोने के लिए साबुन एवं पानी की व्यवस्था करें तथा दो गज की दूरी का भी ध्यान रखें। बैठक में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी, परियोजना अधिकारी डा. रजनीश तिवारी सहित समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री एवं उपयंत्री तथा उद्यानिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ