एनसीईआरटी द्वारा जारी वैकल्पिक कैलेंडर द्वारा होगा साप्ताहिक शिक्षण कार्यक्रम,जानें कैसे करें कक्षा का संचालन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एनसीईआरटी द्वारा जारी वैकल्पिक कैलेंडर द्वारा होगा साप्ताहिक शिक्षण कार्यक्रम,जानें कैसे करें कक्षा का संचालन




एनसीईआरटी द्वारा जारी वैकल्पिक कैलेंडर द्वारा होगा साप्ताहिक शिक्षण कार्यक्रम,जानें कैसे करें कक्षा का संचालन


सागर।

स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के समस्त जिलों के प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि एनसीईआरटी द्वारा जारी वैकल्पिक कैलेंडर के अनुसार साप्ताहिक शिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में विद्यार्थी शिक्षा की सुविधा से वंचित न रहें और विद्यालय खुलने तक अपने घर पर रहकर ही शैक्षणिक गतिविधियों में व्यस्त रहते हुए सीखें। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 1 से 5वीं तक तथा छह से आठ के लिए वैकल्पिक कैलेंडर उपलब्ध कराया गया है। इस कैलेंडर को एनसीईआरटी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त श्री लोकेश कुमार जाटव ने सभी संस्थानों के अकादमिक सदस्यों चयनित एसआरजी/डीआरजी को इस कैलेंडर का अध्ययन करने तथा जिले की शैक्षणिक आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए साप्ताहिक प्रशिक्षण योजना को डाइट द्वारा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसमें शिक्षकों की भूमिका सुनिश्चित करते हुए उनके द्वारा पालकों एवं विद्यार्थियों को वॉट्सएप ग्रुप अथवा अन्य माध्यमों से प्रोजेक्ट गतिविधियां तथा साप्ताहिक शिक्षण योजना के अनुसार गतिविधियां संचालित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ