धार्मिक कार्यो एवं त्यौहारों का सार्वजनिक आयोजन नहीं किये जायेंगे, घर में ही करें पूजा उपासना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धार्मिक कार्यो एवं त्यौहारों का सार्वजनिक आयोजन नहीं किये जायेंगे, घर में ही करें पूजा उपासना




धार्मिक कार्यो एवं त्यौहारों का सार्वजनिक आयोजन नहीं किये जायेंगे, घर में ही करें पूजा उपासना 


  कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु शासन द्वारा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन कर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा उक्त के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।

  कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी धार्मिक कार्य/त्यौहार का आयोजन सार्वजनिक प्रकार से नहीं किया जायेगा। न ही किसी प्रकार की धार्मिक जुलूस या रैली निकालने की अनुमति दी जायेगी। सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी एवं ताजिए आदि स्थापित नहीं किए जायेंगें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। सभी पूजा स्थलों में फेस कवर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य हैं।


घरों में ही छोटी मूर्तियों की स्थापना कर पूजा कर सकेंगें-पुलिस अधीक्षक



पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने कहा कि इस वर्ष गणेश उत्सव एवं नवरात्रि में सार्वजनिक स्थलों में बड़ी मूर्तियों की स्थापना नहीं की जा सकेगी। लेकिन लोग अपने घरों में छोटी मूर्तियां स्थापित कर पूजा उपासना कर सकेंगें। उन्होने मूर्ति बनाने वाले कारीगरों को भी घरों में रखी जाने वाली छोटी मूर्तियों के निर्माण के लिए कहा है। पुलिस अधीक्षक ने सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को उक्त के संबंध में मूर्ति कारीगरों को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। पुलिस अधीक्षक ने थाने स्तर पर शांति समिति की बैठकों का आयोजन कर उक्त के विषय में व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। उन्होने स्पष्ट किया है कि मूर्ति विसर्जन के समय भी अनावश्यक भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जायेगी। केवल एक व्यक्ति को ही अनुमति रहेगी तथा प्रशासन की निगरानी में ही विसर्जन का कार्य किया जायेगा। सभी विसर्जन स्थल पर सुरक्षात्मक दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

  शांति समिति के सदस्यों के माध्यम से समस्त जिला वासियों से अपील की गयी है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सभी आवश्यक सावधानियां एवं सतर्कता रखी जाएं सभी त्यौहारों को एक सौहार्दपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में मनाया जाए। कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़े। शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें तथा कोविड-19 की रोकथाम में शासन प्रशासन का सहयोग करें।

  बैठक में अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलांबर मिश्रा सहित शांति समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ