जय श्री राम के नारों से गूंजी अवध नगरी ,अयोध्या में रचा गया इतिहास प्रधानमंत्री ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जय श्री राम के नारों से गूंजी अवध नगरी ,अयोध्या में रचा गया इतिहास प्रधानमंत्री ने रखी राम मंदिर की आधारशिला




जय श्री राम के नारों से गूंजी अवध नगरी ,अयोध्या में रचा गया इतिहास प्रधानमंत्री ने रखी राम मंदिर की आधारशिला



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में राम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन किया करीब 500 साल से जिसका पूरे देश को इंतजार था वह आज अवध की नगरी में फलीभूत हो गया करोड़ों राम भक्तों का सपना साकार हो गया बेहद शुभ मुहूर्त में मंदिर का भूमि पूजन संपन्न हुआ साथ ही मंदिर निर्माण का शुभारंभ हो गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 12 बजकर 44 मिनिट 8 सेकंड पर शुभ मुहूर्त में राम मंदिर की नींव रखी इससे पहले चांदी के 9 शिलाओं  का पूजन किया गया अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले मोदी हनुमानगढ़ी जाकर दर्शन किए और आरती उतारी मंदिर के मुख्य पुजारी जी पी महाराज ने उन्हें चांदी के मुकुट और वस्त्र भेंट किए इसके बाद मोदी ने राम लला के दर्शन किए । प्रधानमंत्री मोदी  राम मंदिर में और मंच पर साष्टांग प्रणाम किया।

मोदी आज बुधवार सुबह अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले हनुमानगढ़ी में पूजा करने वाले और रामलला के दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं उनसे पहले इंदिरा गांधी ,राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेई अयोध्या पहुंचे थे लेकिन रामलला के दर्शन नहीं कर पाए थे।
प्रधानमंत्री 29 साल बाद अयोध्या पहुंचे इससे पहले भी सन 1995 में अयोध्या आए हुए थे तब भाजपा अध्यक्ष रहे मुरली मनोहर जोशी तिरंगा यात्रा निकाल रहे थे और यात्रा में मोदी उनके साथ रहते थे।


रखी गई 9 आधारशिला:

राम मंदिर निर्माण के लिए मोदी ने आधारशिला रखी शिला में नंदा, भद्रा, जया ,रिक्ता, पूर्णा, अजिता ,अपराजिता, शुक्ला व सौभाग्यनी  शामिल है।पूजन के बाद इन सुधारों को राम मंदिर में सुरक्षित रखा जाएगा पुनः नींव के लिए गर्भगृह का गहराई में उत्खनन होने पर रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे इन्हें रखवाया जाएगा इससे पहले मोदी राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के लिए बुधवार को अयोध्या पहुंचे।


मोहन भागवत ने क्या कहा:-

संघ प्रमुख मोहन राव भागवत ने कहा कि कई लोग महामारी के कारण नहीं आ पाए लाल आडवाणी जी भी नहीं आ पाए देश में अब आत्मनिर्भर बनाने की और काम जारी है आज महामारी के बाद पूरा विश्व में नए रास्तों को ढूंढ रहा है जैसे जैसे राम मंदिर बनेगा राम की अयोध्या भी बननी चाहिए हमारे मन में जो मंदिर बनना चाहिए और कपट को छोड़ना चाहिए संघ प्रमुख ने कहा कि प्रसाद का भाव हमारे मैं है भगवान राम का उदाहरण है सब राम के हैं और सब में राम हैं यह सभी भारत वासियों के लिए है कोई अपवाद नहीं है।
    मोहन भागवत ने कहा कि मंदिर के निर्माण से सदियों की आस पूरी होने से लोगों में आनंद का माहौल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा:-

प्रधानमंत्री अपने संबोधन में कहा कि राम अनेकता में एकता का संदेश देते हैं उन्होंने कहा डांसर के हैं और आप सब राम के हैं।
  अपने संबोधन में मोदी ने लोगों से करो ना के दौर में राम के संयमित मार्ग पर चलने की अपील की
      प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत और अंत तक जय सियाराम और जय सियापति रामचंद्र की जय का का किया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ