पढ़िए मध्यप्रदेश के सीधी जिले की दिन भर की 4 बड़ी खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पढ़िए मध्यप्रदेश के सीधी जिले की दिन भर की 4 बड़ी खबरें



पढ़िए मध्यप्रदेश के सीधी जिले की दिन भर की 4 बड़ी खबरें


(1)
समाजसेवी संस्थानों से शव वाहन संचालन की सिविल सर्जन ने की अपील


   सिविल सर्जन डॉ. डी.के. द्विवेदी ने बताया कि जिला चिकित्सालय सीधी मे एक शव वाहन होने के कारण 24 घन्टे वाहन की उपलब्धता जिला चिकित्सालय सीधी मे नहीं हो पाती है। शव वाहन में खराबी आने पर भी शव वाहन उपलब्ध नहीं हो पाता हैं। एक शव वाहन नगरपालिका सीधी में भी उपलब्ध है जिसकी उपयोगिता भी सीधी जिले के जनमानस के लिए किया जा सकता है, लेकिन कई कारणों से इसका लाभ भी जनता को कुछ अवसरों पर नहीं मिल पाता है।

  सिविल सर्जन द्वारा सीधी जिले में संचालित समाजसेवी संस्थानो (एनजीओ) से अनुरोध किया गया  है कि जनहित में शव वाहन का संचालन करें जिससे तीन शिफ्टो में नियमित रूप से शव वाहन की सुविधा जनता को उपलब्ध हो सके।
(2)

ऑनलाईन स्थाई एवं निरंन्तर लोक अदालत में समझौता के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण
-------

   म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानसार तथा जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष वीरेन्द्र प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में दिनांक 26 सितम्बर 2020 को ऑनलाईन स्थाई एवं निरन्तर लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला न्यायाधीश श्री सिंह के द्वारा स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण हेतु जिले में जिला मुख्यालय सीधी में 03 खण्डपीठ एवं तहसील समिति चुरहट/ मझौली/रामपुर नैकिन में 01-01 खण्डपीठें गठित है। जिला न्यायालय सीधी में पारिवारिक प्रकरणों के निराकरण हेतु कुटुम्ब न्यायालय, अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के प्रकरणों के निराकरण हेतु प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा मजिस्टेट न्यायालयों के राजीनामा योग्य प्रकरणों के निराकरण हेत् मुख्य न्यायिक मजिस्टेट के न्यायालय में सुनवाई हेतु प्रकरण रखे गये ।

  उक्त स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत के माध्यम से मोटर दुर्घटना दावा का 01 प्रकरण का निराकरण किया गया जिसमें पक्षकार को 80 हजार रूपये का एवार्ड किया दिया गया। सिविल एम.जे.सी. में 01 प्रकरण व विद्युत अधिनियम से संबंधित न्यायालय में लंबित 03 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर पक्षकार से 6953 रूपये जमाकराया जाकर राजीनामा के आधार पर निराकरण किया गया इसी तरह परिवार न्यायालय के 03 प्रकरण एवं धारा 138 एन.आई.एक्ट के 01 प्रकरण निराकरण किया जाकर रूपये 3 लाख पक्षकार को दिलाया गया। इस प्रकार लोक अदालत के माध्यम से न्यायालयों में लंबित कुल 09 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

  उक्त स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का सफल आयोजन ऑनलाईन माध्यम से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये किया गया। अपर जिला न्यायाधीश/सचिव डी.एल.सोनिया द्वारा कोरोना काल के दौरान आगामी माहों के अन्तिम शनिवार को आयोजित होने वाली ऑनलाईन स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कर शीघ्र सस्ता एवं सुलभ न्याय का लाभ उठाने जनसामान्य से अपील की।  
(3)

पेयजल परीक्षण एवं स्वच्छता पखवाड़ा अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण
-------

   कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के निर्देशन एवं कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी यस एल धुर्वे के मार्गदर्शन में चल रहे पेयजल परीक्षण एवं स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम अंतर्गत शनिवार को महिला एवं बाल विकास परियोजना सीधी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एफटीके के माध्यम में जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया एवं पेयजल स्त्रोतों के पास सफाई रखने हेतु ग्रामीण जनों को सजग रहने हेतु आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ग्रामीण स्त्रोतों के जल परीक्षण हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा फील्ड टेस्ट किट प्रदान किये गये ।

  उक्त पखवाड़ा कार्यक्रम अंतर्गत जिला प्रयोगशाला रसायनज्ञ रानू तिवारी द्वारा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण एवं जानकारी प्रदान की गई ।  परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास डॉ एस एन मिश्रा द्वारा स्वच्छ पेयजल एवं साफ सफाई के बारे में जानकारी प्रदान की गई । जिला समन्वयक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग प्रमोद दुबे द्वारा दूषित पेयजल के नुकसान के बारे में जानकारी दी गई ।

   कार्यक्रम में महिला बाल विकास पर्यवेक्षक विद्या सिंह, मंजुला तिग्गा, प्रीति बोपचे, मीनाक्षी चौहान, हाजरान खोब्रागड़े एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं ।  

(4)

किसान सम्मान निधि योजना से खुश हैं किसान जगदीश


    सीधी जिला अंतर्गत विकासखण्ड गोपद बनास के ग्राम पनवार  सेगरान के रहने वाले कृषक जगदीश प्रसाद साहू को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति चार माह के अन्तराल में दो हजार रूपये राशि प्राप्त हो रही है। वे यह राशि इलाहाबाद बैंक शाखा से प्राप्त कर रहे हैं। अब उन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से प्रतिवर्ष 4 हजार रुपये की राशि दो समान किश्तों में प्राप्त होगी। इस योजना से वे बहुत खुश हैं।

      कृषक जगदीश प्रसाद साहू प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुये कहते है कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही कृषक हितैषी सरकार है। जिन्होंने प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना लागू की है, जिससे देश के लाखों कृषकों को एक वर्ष में 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिल रही है । और  अब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किसानों के लिए ‘‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’’  बनाई गई है जिससे हम  किसानों के बैंक खातों 2-2 हजार की किश्त में सम्मान निधि की राशि अंतरित की जाएगी। इससे किसानों की बहुत बड़ी मदद हो जाएगी। उन्होंने बताया कि उनका परिवार खेती पर निर्भर है। इस आर्थिक मदद से वे अपनी खेती का काम कर सकते हैं। अब उन्हें बीज और खाद के लिए किसी के पास कर्ज लेने की जरूरत नहीं है। यह योजना  किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ