सीधी जिले के 55 हजार से अधिक हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित,मिलेगा प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले के 55 हजार से अधिक हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित,मिलेगा प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न




सीधी जिले के 55 हजार से अधिक हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित,मिलेगा प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न 



सीधी।
गरीब कल्याण वर्ष गरीबों के लिए सुनहरा सबेरा बनकर आया है- विधायक श्री टेकाम


   विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत नवीन पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण का अन्न उत्सव कार्यक्रम संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के ऑडोटोरियम में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री टेकाम ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए सतत रूप से प्रयास किये जा रहे हैं। गरीब कल्याण वर्ष गरीबों के लिए सुनहरा सबेरा बनकर आया है।

  विधायक श्री टेकाम ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितम्बर से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसमें सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। आज अन्न उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से  जिले के 55 हजार 811 हितग्राहियों को सितम्बर माह से पांच किलो खाद्यान्न मिलना प्रारम्भ हो जायेगा। ये हितग्राही वे हैं जो बीपीएल सूची एवं अन्य पात्रता श्रेणी में शामिल होने के बाद भी पात्रता पर्ची से वंचित थे। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि विगत 12 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा प्रदेश के एक लाख 75 हजार हितग्राहियों के साथ-साथ सीधी जिले के 3 हजार 406 हितग्राहियों प्रधानमंत्री आवासों में गृह प्रवेश कराया गया है। सरकार द्वारा आगामी तीन वर्षों में सभी के पक्के मकान का लक्ष्य रखा गया है। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। कम मूल्य में खाद्यान्न, आवास, इलाज, स्वरोजगार के लिए ऋण आदि की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के समय में पथ विक्रेताओं को पुनः रोजगार स्थापित करने के लिए 10 हजार रुपये का ब्याज रहित ऋण प्रदाय किया जा रहा है।
  विधायक श्री टेकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीब कल्याण योजना के माध्यम से गांवों में समृद्धि के मार्ग प्रसस्थ किया जा रहा है। इसके माध्यम से गांवों में स्थायी परिसंपत्तियों का निर्माण किया जा रहा है और लोगों को गांवों में ही रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे है। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि कलेक्टर श्री चौधरी के नेतृत्व में जिले में लोगों की आजीविका में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जो सराहनीय है। इस कार्य को निरंतर जारी रखते हुए लोगों को उद्यानिकी, मछली पालन एवं पशुपालन जैसी गतिविधियों से जोड़ें जिससे लोग आर्थिक रूप से सम्पन्न होंगे। इन गतिविधियों के सफल क्रियान्वयन से गरीब भाइयों को लखपति बनने से कोई रोक नहीं सकता है।

  विधायक श्री टेकाम ने उपस्थित लोगों को कोविड-19 से बचाव रखने के लिए आवश्यक सतर्कता एवं सावधानी रखने के लिए कहा। विधायक ने कहा कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें, सार्वजनिक स्थानों में दो गज की दूरी का ध्यान रखें तथा नियमित अंतराल में अपने हाथों को साबुन-पानी से स्वच्छ करते रहें। आप स्वयं को सुरक्षित रखें तथा दूसरों की सुरक्षा का भी ध्यान रखें।
  कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योजना अंतर्गत जिले के 62 हजार हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित किया जाना था, जिसमें से अभियान चलाकर आधार सीडिंग एवं सत्यापन का कार्य कराने के उपरांत आज से 55 हजार 811 हितग्राहियों को योजना का लाभ प्राप्त होगा, जिनमें से जनपद पंचायत सीधी के 14 हजार 863, सिहावल के 21 हजार 964, रामपुर नैकिन के 7 हजार 681, मझौली के 5 हजार 725, कुसमी के 2 हजार 712, नगरपालिका सीधी के एक हजार 739, नगर परिषद रामपुर नैकिन के 550, चुरहट के 379 एवं मझौली के 198 हितग्राही लाभांवित होंगे। शेष हितग्राहियों को भी आधार सीडिंग उपरांत लाभ प्राप्त हो सकेगा। इन सभी हितग्राहियों को सितंबर माह से प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न एक रुपए प्रति किलो के दर से , प्रति परिवार एक किलो आयोडाइज्ड नमक एक रुपए प्रति किलो की दर से तथा प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर प्रदाय किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर 2020 तक प्रति सदस्य 5 किलो ग्राम निःशुल्क खाद्यान्न एवं एक किलो दाल प्रदाय की जावेगी। इसके साथ ही पूर्व से लाभ प्राप्त कर रहे 47 हजार से अधिक हितग्राहियों की आधार सीडिंग की गई है, जिससे उन्हें ष्वन नेशन- वन राशन कार्डष् योजना का लाभ प्राप्त होगा और वे मध्यप्रदेश एवं 23 अन्य राज्यों में किसी भी नजदीकी उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

  पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने कहा कि तकनीकी के उपयोग से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हुए तथा योजनाओं के क्रियान्वयन में जो कमियां थी वह दूर हुयी हैं। इससे पात्र हितग्राहियों की पहचान करना तथा उन्हें सहज रूप से लाभान्वित करना संभव हुआ है। पुलिस अधीक्षक  ने नए पात्र हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी तथा उनसे अपील की कि खाद्यान्न लेते समय उचित मूल्य दुकानों में अनावश्यक भीड़ नहीं लगाएं तथा आवश्यक दूरी का ध्यान रखें। कोरोना का संकट अभी टला नहीं है, इसलिए सावधानियां रखी जानी आवश्यक है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस आम लोगों की सेवा के लिए सदैव तत्पर है, लोग निःसंकोच पुलिस के पास मदद के लिए जा सकते हैं।


प्रतीकात्मक रूप से 11 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित की गई:-


इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भोपाल से उद्घाटन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उपस्थित जनों द्वारा देखा सुना गया। अन्न उत्सव कार्यक्रम में विधायक श्री टेकाम, कलेक्टर श्री चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के शुक्ला, गणमान्य नागरिक इंद्र शरण सिंह चौहान एवं अन्य अतिथियों की मौजूदगी में पात्रता पर्ची वितरित की गई। जिन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित की गई उनमें गुलाब कली वर्मा, सोनू केवट, मिन्ना देवी विश्वकर्मा, रीता सोनी, कुसुम सिंह, रजनी गुप्ता, नीलम पटेल, सुमिना, सीमा गुप्ता , शकुंतला गुप्ता एवं इंदु तिवारी शामिल हैं।  कार्यक्रम का संचालन जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ