आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करने का आदेश,आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करने का आदेश,आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण




आदर्श आचरण संहिता का  सख्ती से पालन करने का आदेश,आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण


भोपाल।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश के 18 जिलों के 27 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप निर्वाचन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। दूसरे दिन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव श्री एन.एन. बुटोलिया ने आदर्श आचरण संहिता के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया। उन्होंने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता का पालन सख्ती से करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को समझाइश दी। उन्होंने कहा कि ऐसे जिले जिनमें नगर पालिक निगम है तो उनमें आचार संहिता सिर्फ उसी विधानसभा क्षेत्र तक ही सीमित रहेगी। इसी तरह ऐसे जिले जिनमें नगर पालिक निगम नहीं है उनमें आचार संहिता पूरे जिले में लागू रहेगी। इस संबंध में देवास जिले के बारे में आयोग द्वारा स्पष्ट किया गया कि हाटपिपलिया विधानसभा क्षेत्र में देवास नगर पालिक निगम का भी क्षेत्र सम्मिलित है इस अनुसार केवल हाटपिपलिया विधानसभा क्षेत्र की सीमा में ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होगी।

प्रधान सचिव श्री बुटोलिया द्वारा मंत्रियों के दौरे के संबंध में स्पष्ट किया गया कि कोई भी मंत्री उप निर्वाचन की घोषणा के पश्चात अपने आधिकारिक दौरों को किसी भी रूप में निर्वाचन कार्य के साथ संयुक्त नहीं कर सकेंगे। उन्होंने नई योजनाओं एवं परियोजनाओं के कार्यों के संबंध में स्पष्ट किया कि निर्वाचन की घोषणा के पूर्व यदि कार्य आरंभ हो चुके हैं तो उन्हें जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद अधिकारियों-कर्मचारियों को संबंधित क्षेत्र में आयोग की गाइडलाइन के अनुसार उसका पालन करना अनिवार्य होगा।

आयोग के डायरेक्टर श्री शरदचंद्र ने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के विषय पर प्रशिक्षण देते हुए कहा कि आयोग द्वारा पेड न्यूज़ पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए जिला एवं राज्य स्तर पर पृथक-पृथक एमसीएमसी टीमों का गठन किया जाएगा। एमसीएमसी के माध्यम से अभ्यर्थियों को राजनीतिक विज्ञापनों का प्री सर्टिफिकेशन कराना होगा। एमसीएमसी द्वारा विज्ञापनों के खर्च एवं पेड न्यूज की जानकारी निर्धारित फॉर्मेट में आयोग को भेजी जाएगी। उन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने वाले चुनाव प्रचार के संबंध में स्पष्ट करते हुए कहा कि फेसबुक एवं गूगल के ट्रांसपेरेंसी पोर्टल बने हुए हैं जिन पर प्रदर्शित होने वाली जानकारी का उपयोग अभ्यर्थियों द्वारा किए गए चुनाव खर्च के संबंध में किया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारियों ने आयोग के प्रशिक्षकों के माध्यम से अपनी शंकाओं का समाधान भी किया एवं सुझाव रखे।

प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्यालय मध्यप्रदेश के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती वीरा राणा, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरुण कुमार तोमर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री धरणेन्द्र कुमार जैन, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला एवं श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी, प्रोग्रामर श्री प्रभाष जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ