मतदान केन्द्रों पर कोरोना के चलते मतदाताओं को मिलेगी ये सुविधाएं

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मतदान केन्द्रों पर कोरोना के चलते मतदाताओं को मिलेगी ये सुविधाएं




मतदान केन्द्रों पर कोरोना के चलते मतदाताओं को मिलेगी ये सुविधाएं


इंदौर ।

      वर्तमान परिस्थितियों के चलते सुरक्षित, सुव्यवस्थित, भयमुक्त तथा सुविधाजनक मतदान के लिए सांवेर विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर कोरोना महामारी से बचाव के संबंध में एहतियात के रूप में अनेक जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनीष सिंह बताया कि मतदान केन्द्रों में इस संबंध में व्यापक प्रबंध किये जा रहे है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वे लोकतंत्र को शक्तिशाली तथा सुदृढ़ बनाने के लिये अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करे। मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देने तथा जागरूक करने के लिये लघु वीडियो फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म के माध्यम से मतदाताओं को बताया जा रहा है कि मतदान केन्द्रों पर उन्हें किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

      मतदान केन्द्रों में सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखा जायेगा। मतदाताओं को सेनेटाईजर की सुविधा दी जायेगी। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। थर्मल गन से उनका तापमान लिया जायेगा। तापमान अधिक आने पर आराम के लिये उन्हें आईसोलेशन कक्ष में भेजा जायेगा। अगर वह रूकना चाहे तो उन्हें आराम के लिये आईसोलेशन कक्ष में बैठाया जायेगा। तापमान कम होने पर वह अपना मतदान कर सकेंगे। तापमान कम नहीं होता है तो वह अंत में मतदान कर सकेंगे। इसके बाद जो मतदाता मास्क लगाकर नहीं आये है, उन्हें मास्क उपलब्ध करवाया जाएगा। कोरोना मरीजों के लिये भी सुविधा जनक मतदान की व्यवस्था रहेगी।

      लंबी लाइनों से बचने के लिए प्रत्येक मतदाता को कूपन पर्ची उपलब्ध करवाई जाएगी। मतदाताओं को अपनी बारी आने के इंतजार के लिये प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था की जायेगी। नंबर आने पर उन्हें मतदान के लिये बुलाया जायेगा। प्रतिक्षा कक्ष में पंखे, प्रकाश व्यवस्था आदि जरूरी व्यवस्थाएं की जायेगी। प्रत्येक मतदाता को मतदान की बटन दबाने के लिये एक हाथ के लिए हैंड ग्लब्स उपलब्ध करवाया जाएगा। मतदान केंद्र में अंदर एवं बाहर जाते समय हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर के अलावा पानी एवं साबुन की व्यवस्था उपलब्ध होगी। मतदान केन्द्रों पर शौचालय की व्यवस्था भी रहेगी। दिव्यांगों के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। मतदान केन्द्रों पर हैंड ग्लब्स आदि सामाग्री एकत्रित करने के लिये विशेष डस्टबिन रहेंगे। इस डस्टबिन में एकत्रित कचरे निष्पादन के लिये मेडिकल वेस्ट निष्पादन करने वाली कंपनी द्वारा व्यवस्था की जायेगी।

      उपरोक्त व्यवस्थाओं के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग के पेरामेडिकल स्टॉफ, आशा कार्यकर्ता, आंगवाड़ी कार्यकर्ता आदि के विशेष दल बनाये जा रहे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ