कोरोना के मद्देनजर ठण्ड का मौसम ज्यादा चुनौती पूर्ण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना के मद्देनजर ठण्ड का मौसम ज्यादा चुनौती पूर्ण



कोरोना के मद्देनजर ठण्ड का मौसम ज्यादा चुनौती पूर्ण 



स्वयं सेवी संगठनों को निभानी होगी ज्यादा जिम्मेदारी
कलेक्टर ने ली स्वयंसेवी संगठनों की बैठक

जबलपुर ।
रेडक्रॉस सोसायटी के बैनर तले कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति  लोगों में जागरुकता पैदा करने के कार्य में लगे स्वयंसेवी एवं गैर सरकारी संगठनों से ठण्ड के दौरान अपनी गतिविधियों में और गति लाने का आग्रह कलेक्टर श्री IAS Karmveer Sharma ने किया है। इन संगठनों की आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि उन्हें आमजनों को जागरूक करने के साथ-साथ अब बुजुर्गों और कोमोरबिडिटी से पीड़ित पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को ठण्ड और कोरोना से बचाने के प्रयासों में भी प्रशासन के साथ सहभागिता निभानी होगी। बैठक में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार एवं सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।
कलेक्टर ने बैठक में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों में स्वयं सेवी संगठनों से मिल रहे सहयोग की तारीफ करते हुये कहा कि आने वाले दो माह और ज्यादा कठिन एवं चुनौतीपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना से यह लड़ाई केवल प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की ही नहीं है यह आम जनता की भी लड़ाई है और इस पर विजय पाने में सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने बुजुर्गों और गम्भीर बीमारियों से पीड़ित पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की ठण्ड से कोरोना से सुरक्षा के लिये चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान की जानकारी देते हुये बताया कि इस तरह का विशेष अभियान चलाने वाला जबलपुर प्रदेश में एकमात्र जिला है। श्री शर्मा ने स्वयं सेवी संगठनों से इस अभियान में भी सक्रिय सहभागिता निभाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठन बुजुर्गों एवं बीमार व्यक्तियों को चिन्हित करने के कार्य मे स्वास्थ विभाग के मैदानी अमले का सहयोग करें। साथ ही बुजुर्ग व्यक्ति के परिवार जनों को कोरोना से बचाव में उपायों के प्रति जागरूक कर सकते हैं। 
श्री शर्मा ने बैठक में स्वयं सेवी संगठनों से कहा कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र में व्यापारियों और दुकानदारों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि दुकानदार मास्क पहनकर ही दुकान संचालित करें, बिना मॉस्क पहने ग्राहकों को प्रवेश न करने दें, दुकान पर भीड़ न लगने दे तथा सेनिटाइजर रखें इसके लिये प्रशासन ने आदेश भी जारी किये है। कलेक्टर ने कहा कि स्वयंसेवी संगठन के पदाधिकारी यह देखें कि दुकानदार इसका पालन कर रहे है या नहीं। यदि कहीं पर इन नियमों का उल्लंघन करता दिखाई दे तो मोबाईल से उस दुकान का फोटो खींचकर व्हाट्सअप पर भेंजे ताकि प्रशानिक अधिकारियों को भेजकर दुकान को सील कराने की कार्यवाही की जा सकें। 
श्री शर्मा ने बढ़ती ठण्ड के मद्देनज़र जरूरतमंद लोगों के लिये गर्म कपड़े एवं स्वेटर दानदाताओं से एकत्र करने का अनुरोध भी किया। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठनों इस कार्य में सामाजिक, व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों से भी सहयोग ले सकते है तथा गर्म कपड़े एवं स्वेटर, शॉल आदि का शिविर लगाकर वितरण भी कर सकते है। उन्होंने लोगों से दान में गर्म कपड़े एवं स्वेटर प्राप्त करने के लिये एक स्थान निर्धारित करने का आग्रह भी किया, ताकि ऐसे लोग उन गर्म वस्त्रों को वहां जमा कर सके जो उनके लिये अनुपयोगी हो गये है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ