घड़ियाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,सोन घड़ियाल अभ्यारण में हड़कंप

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

घड़ियाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,सोन घड़ियाल अभ्यारण में हड़कंप




घड़ियाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,सोन घड़ियाल अभ्यारण में हड़कंप


सीधी।
कल सोन घड़ियाल अभ्यारण में एक मगरमच्छ की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो जाने से अभ्यारण कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है। ये मादा मगरमच्छ गाँव के पास ही गोपद नदी में मृतअवस्था में मिला है।

क्या है पूरा मामला

सीधी जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर सोन नदी में स्थित जोखों गांव के पास कल शुक्रवार को मगरमच्छ का शव मिलने के बाद विभागीय अमले में हड़कंप मच गया जिसके उपरांत जोगदहा अभ्यारण्य से विभाग ने आनन-फानन में टीम रवाना कर मगरमच्छ को जोगदहा घाट लाया गया जहाँ पर मगरमच्छ के शव परीक्षण के बाद सोन नदी घाट में उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। 

अवैध रेत खदान इलाके की घटना

उल्लेखनीय है कि मगरमच्छ का शव उसी जगह से नदी में बरामद हुआ है जहां पर अवैध रेत खदान के लिए मशीनों के द्वारा निकासी की जा रही थी और रेत का उत्खनन जोरों पर किया जा रहा था। बताते चलें कि सोन घड़ियाल अभ्यारण में मगरमच्छ का शव मिलना कोई नई बात नहीं है इसके पूर्व में भी घटनाएं होती रहीं लेकिन प्रशासन नहीं  जागा।
 देश में विलुप्त हो रहे मगरमच्छों को बचाने हेतु करोड़ों रुपये खर्च कर सोन घड़ियाल अभ्यारण की स्थापना की गई थी लेकिन विभाग की निष्क्रियता से मगरमच्छों का जीवन बचा पाना मुश्किल हो रहा है। वहीं अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए सोन घड़ियाल अभयारण्य के आला अधिकारी मगरमच्छ के अंतिम संस्कार में मीडिया के कवरेज को पूर्णरूपेण रोककर लगातार गुमराह करते हुए गलत जानकारियां प्रदान करते रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ