बघवार अल्ट्राटेक प्रबंधन के तानाशाही से तंग मजदूरो व किसानों ने खोला मोर्चा,आधा दर्जन गांव के ग्रामीण हुए लामबंद

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बघवार अल्ट्राटेक प्रबंधन के तानाशाही से तंग मजदूरो व किसानों ने खोला मोर्चा,आधा दर्जन गांव के ग्रामीण हुए लामबंद


बघवार अल्ट्राटेक प्रबंधन के तानाशाही से तंग मजदूरो व किसानों ने खोला मोर्चा,आधा दर्जन गांव के ग्रामीण हुए लामबंद


सीधी।

जिले के पश्चिमी सीमा में  स्थापित बघवार अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट के प्रबंधन के लूटवादी व तानाशाह नीतियों से तंग हिनौती, करियाझर, जुड़मनी, अरगट, शरदा पटना सहित करीब आधा दर्जन के लोग इकट्ठे होकर आम सभा किये जहाँ निर्णय लिया गया कि कंपनी की जोरों से चल रही गुंडागर्दी एवं तानासाही व बड़ी संख्या में रोज हो रही नियमविरुद्ध ब्लास्टिग, अवैध खनन को रोके जाने हेतु अब ग्रामीण आंदोलन कर सभी रास्तो को जाम कर आंदोलन करेंगे, क्योकि इसके पूर्व भी सीधी/ खण्ड व जिला प्रशासन को इस आशय का आवेदन दिया जा चुका है फिर भी आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नही की गई है, अतः अब जनता स्वयम आंदोलन करने को बाध्य हो गयी है।
 
बताते चलें कि कंपनी प्रबंधन के मनमानी का आलम यह है कि नियत समय सीमा में व छोटी ब्लास्टिंग किये जाने का प्रावधान किया गया है परंतु कंपनी व उसके गुर्गे 2 घंटे का ज्यादा समय ब्लास्टिंग में लगाते हैं जिससे ग्रामीणों व गम्भीर बीमार ब्यक्तियों के अवागवन प्रभावित होने के कारण लोग काल के गाल में भी समा रहे हैं।

  प्रतिबंधित हैवी ब्लास्टिंग के चलते हिनौती अरगट, पटना क्षेत्र में कई घर गिर गएं हैं वहीं सैकड़ो घरों में बड़ी बड़ी दरार पड़ गयी है  लोगों का रोड में पैदल चलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है अरगट- हिनौती माइंस से ओवरलोड  गाड़ी पत्थर लेकर प्लांट में  24 घंटे जाती है जिससे संकीर्ण ग्रामीण बस्तियों में हमेसा दुर्घटना का भय बना रहता है, बच्चों को घर मे दुबकाकर रखा जाता है। 

मीडिया टीम के क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्रामीणों व किसान मजदूरों ने बताया कि हमने एक बार नहीं चार-पांच बार लिखित आवेदन पत्र कलेक्टर, एसपी  एवं एसडीएम कार्यालय, थाना प्रभारी सीधी एवं सतना जिले में दें चुके हैं लेकिन न तो शासन- प्रशासन सुनने को तैयार है ना ही सांसद विधायक कुछ सुनने को तैयार है जिससे छुब्ध ग्रामीणों किसानों व मजदूरों ने जल्द ही एक उग्र व साझा आंदोलन करने का निर्णय लिया है।

आन्दोलन में दोनों जिलों से कई सामाजिक व  क्रांतिकारी संगठन हो सकते हैं सामिल...

अल्ट्राटेक कंपनी के मनमानी व गुंडागर्दी के ख़िलाफ़ बन रही आंदोलन की रणनीति में कई सामाजिक,युवा व क्रांतिकारी संगठन शामिल हो सकते हैं, ग्रामीणों व आन्दोलन कि अगुआई करने वाले लोगो ने बताया कि हजारों की संख्या में लोग माइंस से ग्रामीण सड़को को पूरी तरह से जाम किया जाएगा और तब तक लोग उन सभी सड़को से नही हटेंगे जब तक शासन प्रशासन ग्रामीणों की मांग नही मान लेता।

इनका कहना है-
(1)कंपनी प्रदूषण निरोधक नियमो का पालन नही कर रही है, स्तहनिय मजदूरों को रोजगार भी नही दिया जा रहा, जल्द ही एक बड़ा और अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जाएगा।

       इंद्रभान तिवारी, हिनौती।

(2)कंपनी के नियमविरुद्ध ब्लास्टिंग से सैकड़ो घरों की दीवारों में दरार आ चुका है और माइंस व वाहनों से उड़ रही धूल से क्षेत्र के लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जबकि मलाई कंपनी व ठेकेदार मिलकर खा रहे हैं और बीमारी व बेरोजगारी क्षेत्र के जनता के हिस्से में हैं इन्ही मांगो को लेकर जल्द ही भीषण व अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जावेगा जिसमे करीब 10 हज़ार लोग शामिल होंगे।

        देवराज सिंह, ग्रामीण-हिनौती।

(3)आपके द्वारा दी गयी जानकारी व साक्ष्यों और नियत नियमों के विरुद्ध हो रहे कार्यों को रोकने हेतु मैं कंपनी को निर्देशित करूंगा व एस डी एम को स्थल पर भेजकर लोगों की समस्यायों का निराकरण कराया जाएगा।
       
            रवींद्र चौधरी, 
         कलेक्टर सीधी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ