जानें आपके शहर में पेट्रोल डीजल की क्या है कीमत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जानें आपके शहर में पेट्रोल डीजल की क्या है कीमत




जानें आपके शहर में पेट्रोल डीजल की क्या है कीमत



सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज भी डीजल और पेट्रोल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है। मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को साल 2021-22 का आम बजट पेश किया। उन्होंने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की थी। हालांकि अभी उपभोक्ताओं पर इसका भार नहीं पड़ेगा। पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे हैं।
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में तेजी का रूख है। ब्रेंट के दाम 56 डॉलर के ऊपर निकल गए हैं। वहीं सरकार ने कल से एक नए सेस एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस  लागू कर दिया है। यह सेस पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये जबकि डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लागू किया गया है। इन सबके बावजूद देश में तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार सातवें दिन तेल के दाम में इजाफा नहीं किया है।

जानिए महानगरों में तेल की कीमत (रुपये प्रति लीटर):-

शहर     डीजल  पेट्रोल
दिल्ली 76.48, 86.30
कोलकाता 80.08, 87.69
मुंबई 83.30, 92.86
चेन्नई 81.71, 88.82
 

प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत:-

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।


जानिए आपके शहर में कितना है दाम:-

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP स्पेस देना है और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ