इस योजना के तहत 12 वी पास छात्रों को मिलेगा 5 से 7 हजार रुपये महीने

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

इस योजना के तहत 12 वी पास छात्रों को मिलेगा 5 से 7 हजार रुपये महीने



इस योजना के तहत 12 वी पास छात्रों को मिलेगा 5 से 7 हजार रुपये महीने



छात्रों के लिए उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र सरकार ने एक और योजना शुरू की है. इस योजना  के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले 12वीं पास छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए 5 से 7 हजार रुपए प्रतिमाह फेलोशिप दिया जाएगा.


मगर यह सिर्फ साइंस के छात्रों को दी जाती है. ये फेलोशिप स्कीम सरकारी है, जबकि इसका संचालन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (बैंगलोर) करता है. केवीपीवाई के जरिए 11वीं और 12वीं कक्षा के अलावा ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों तक को आर्थिक मदद मिलती है।इस योजना का नाम किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना है।

 क्षेत्रों के छात्र ले सकते हैं फायदा जो छात्र साइंस के अलावा टेक्नोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें केवीपीवाई के तहत फेलोशिप में लाभ मिल पाएगी. इस योजना की शुरुआत करीब 22 साल पहले 1999 में की गयी थी. इन 22 सालों में केवीपीवाई के जरिए साइंस के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले कई छात्रों की मदद की गयी है.

 ऐसे करना होता है आवेदन:-

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट kvpy.iisc.ernet.in पर जाना होता है. यहां होम पेज पर आवेदन के सेक्शन में जाकर 'के. वी. पी. वाई. 2020 की परीक्षा के आवेदन' के लिंक पर ना होगा. अब 'Click here for registration and application login' पर के आवेदन करना होता है.

दो चरणों में होगा टेस्ट

केवीपीवाई के तहत दो स्टेप में परिक्षा होती है. इनमें टेस्ट और इंटरव्यू शामिल हैं. पहले आपका ऑनलाइन एप्टिट्यूड टेस्ट होगा. फिर इंटरव्यू लिया जाएगा. ये परीक्षा नेशनल लेवल पर होती है। केवीपीवाई के लिए 10वीं में आपके साइंस और मैथ में 75 फीसदी नंबर होने चाहिए. अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी छात्रों को इसमें 10 फीसदी छूट मिलती है. इसके अलावा ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर छात्रों के 12वीं में 60 फीसदी नंबर होने चाहिए. मगर आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को यहां भी 10 फीसदी की छूट मिलेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ