मध्यप्रदेश में इन 7 शहरों में रविवार को लॉक डाउन, देखिये किसमें रहेगी छूट, किस पर लगा प्रतिबंध

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश में इन 7 शहरों में रविवार को लॉक डाउन, देखिये किसमें रहेगी छूट, किस पर लगा प्रतिबंध



मध्यप्रदेश में इन 7 शहरों में रविवार को लॉक डाउन, देखिये किसमें रहेगी छूट, किस पर लगा प्रतिबंध


भोपाल।

कोरोना  संक्रमण बढ़ने के साथ सरकार ने आज फिर कुछ सख्त फैसले लिए. प्रदेश के 7 शहरों में रविवार लॉकडाउन  के साथ स्कूल कॉलेज भी 31 मार्च तक बंद रखे जाएंगे. लेकिन परीक्षाएं होती रहेंगी. शादी के कार्यक्रम में 50 और अंतिम यात्रा में 20 से ज़्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे. रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने पर बैन रहेगा. मार्च ऐंड होने के कारण रविवार 28 मार्च को सभी कोषालय खुले रहेंगे।
इंदौर, जबलपुर के साथ ही बैतूल,छिंदवाड़ा,रतलाम और खरगौन में भी अब रविवार को लॉकडाउन रहेगा. प्रदेश में तेजी के साथ बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है.
3 शहरों में संडे को लॉक डाउन करने के ऐलान के बाद सरकार ने इसका दायरा बढ़ा दिया है. अब प्रदेश के 7 शहरों में हर संडे टोटल लॉकडाउन होगा. यानि शनिवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक प्रदेश के 7 बड़े शहर बंद रहेंगे.
 भोपाल में आज सीएम शिवराज ने कोरोना के हालात की समीक्षा के लिए मंत्रिमंडल की बैठक ली. उन्होंने कहा प्रदेश में कोरोना रोकने के लिए सतर्कता जरूरी है. इसलिए होली अपने घरों तक सीमित करते हुए "मेरी होली मेरे घर" मनाएं. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा संपूर्ण प्रदेश में गेर, चल समारोह अन्य सार्वजनिक आयोजन पर पूरी तरह रोक रहेगी.

लॉक डाउन के लिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा भोपाल, इंदौर, जबलपुर के साथ-साथ बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन में कोरोना के प्रकरण बढ़ रहे हैं. इन स्थानों पर भी रविवार का लॉक लॉक डाउन रहेगा. ग्वालियर, उज्जैन, सागर, विदिशा, बड़वानी और बुरहानपुर में भी प्रतिदिन 20 से अधिक प्रकरण दर्ज हो रहे हैं. ऐसे सभी जिले जहां रोज कोरोना के 20 से ज़्यादा मामले मिल रहे हैं वहां विवाह समारोह और उठावना मृत्यु भोज आदि में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित की जा रही है. इस संबंध में गृह विभाग ने निर्देश जारी कर दिये हैं.

लॉक डाउन में रहेगी ये व्यवस्था

लॉक डाउन के दौरान वस्तुओं, उद्योग इकाइयों के श्रमिकों, कर्मचारियों और औद्योगिक कच्चे माल, उत्पाद और बीमार व्यक्तियों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आने-जाने और परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए छूट रहेगी।
जहां रविवार की लॉक डाउन है 
 इन सात शहरों में 31 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. सभी परीक्षाएं पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी. इनमें प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं. परीक्षार्थी और परीक्षा में लगे अधिकारियों कर्मचारियों को आने जाने में कोई रोक नहीं रहेगी.

ऐसे जिले जहां पर रोज 20 से ज़्यादा कोविड मरीज मिल रहे हैं वहां शादी समारोह में 50 और शव यात्रा में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक रहेगी. उठावना, मृत्यु भोज आदि कार्यक्रमों में भी 50 से अधिक लोग सम्मिलित नहीं हो सकेंगे. क्लब, स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा. लेकिन टेक अवे भोजन की व्यवस्था जारी रहेगी.

जनता के हित में लिए गए फैसले


सरकार ने तय किया है कि होलिका दहन की अनुमति होगी. चार-पांच लोगों को इसमें शामिल होने की छूट रहेगी. शब-ए-रात, गुड फ्राइडे आदि के संबंध में भी सावधानियां बरतना होंगी. मुख्यमंत्री ने सभी जिलों को निर्देश दिये हैं कि वो होली से पहले क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक ज़रूर करें.


तीन महीने में सबको लग जाएगा वैक्सीन


मुख्यमंत्री ने सभी ज़िलों में तीन महिने में वैक्सीन का काम पूरा करने के लिए कहा है. साथ ही आइसोलेशन वार्ड और बिस्तरों की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए. बताया गया कि प्रदेश में अब तक 26 लाख 90 हजार 646 लोगों को वैक्सीन लग चुका है. 20 मार्च को एक दिन में सबसे ज़्यादा 3 लाख 57 हजार 500 लोगों को टीका लगा. ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि रोज 3लाख लोगों को वैक्सीन लगायी जा सके. प्रति सप्ताह चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को वैक्सीन लगाया जाएगा. अगले 3 महिने में सभी लक्षित समूहों को वैक्सीन लगाने की योजना है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ