सीधी:पुरानी पेंशन बहाली की लडाई,आज सभी कर्मचारी अधिकारी मनाएंगे ब्लैक-डे

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:पुरानी पेंशन बहाली की लडाई,आज सभी कर्मचारी अधिकारी मनाएंगे ब्लैक-डे

पुरानी पेंशन बहाली की लडाई,आज सभी कर्मचारी अधिकारी मनाएंगे ब्लैक-डे



 सीधी।
जयभारत सिंह चौहान,सुरेश पाण्डेय और अभयराज योगी ने साझा विज्ञप्ति जारी कर बताया कि नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम मध्यप्रदेश के आह्वान पर विजय कुमार "बंधु" राष्ट्रीय अध्यक्ष के मार्गदर्शन एवं परमानंद डेहरिया प्रांताध्यक्ष के नेतृत्व में आज गुरुवार 1 अप्रैल को काला दिवस ब्लैक-डे मध्य प्रदेश के कर्मचारी,अधिकारी मनाएंगे तथाओल्ड पेंशन स्कीम बहाली की मांग मुख्यमंत्री से सोशल मीडिया के माध्यम से प्रत्येक कर्मचारी,अधिकारी शासन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।
मध्य प्रदेश के कर्मचारी, अधिकारी अपनी ड्यूटी के दौरान काली पट्टी बांधकर अपने शासकीय दायित्वों का निर्वहन करेंगे। मुख्यमंत्री महोदय,  गृह मंत्री, हेस्टैक कर ट्विटर से ट्यूट करेंगे तथा एक सेल्फी लेकर पुरानी पेंशन की मांग रखेंगे।

ज्ञातव्य है कि भारत सरकार ने सन 2004 में केंद्रीय कर्मचारी,अधिकारी को (एनपीएस) नेशनल पेंशन स्कीम लागू की थी तथा मध्यप्रदेश शासन ने केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम को सन 2005 में मध्य प्रदेश के राज्य कर्मचारी, अधिकारियों पर लागू किया नेशनल पेंशन स्कीम में 10% कर्मचारी के वेतन से तथा 10% राशि मध्यप्रदेश शासन का अंशदान शेयर बाजार में निवेश करती है। उस राशि से प्राप्त आय पर पेंशन सेवानिवृत्ति पर 60%राशि पर 30% टेक्स काटकर  कर्मचारी को नगद भुगतान किया जाता है तथा 40% राशि शेयर बाजार पर पेंशन प्लान में निवेश किया जाता है और सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी,अधिकारी को उसी राशि की आय से एन.एस.डी. एल. पेंशन देती है।
अभी हाल में सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारी,अधिकारी को ₹411/- पेंशन प्रतिमाह प्राप्त हो रहीं है जो कर्मचारी,अधिकारी के परिवार का जीवन निर्वाह करना मुश्किल है।
मध्यप्रदेश शासन की सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के अंतर्गत वृद्धावस्था, विधवा,निशक्त,कन्या अभिभावक,निराश्रित,पेंशन योजना में ₹.600/-प्रति माह मिलता है जबकि शासकीय सेवा करने वाले सेवक की पेंशन स्वयं के सेवाकाल में शासन की योजना में संचय कर निवेश करने पर ₹411/-पेंशन प्रति माह मिलती है,तथा मध्यप्रदेश के हमारे जनप्रतिनिधि वर्तमान में पेंशन एवं वेतन दोनों ले रहे एक -एक जनप्रतिनिधि दो-दो  पेंशन व वेतन एक साथ में लेते हैं। इस सामाजिक असमानता के खिलाफ विगत सन 2017 से राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु के नेतृत्व में संपूर्ण भारत के सभी राज्यों के केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारी,अधिकारी आंदोलनरत हैं। हम समाज से अपील करते हैं कि इस सामाजिक विषमता और शोषण के खिलाफ मध्यप्रदेश में सामाजिक आंदोलन होना चाहिए, नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम मध्य प्रदेश में समस्त राज्य के कर्मचारी,  अधिकारी से अपील करते हैं इस सामाजिक बुराई इस सामाजिक असमानता शोषण के विरुद्ध एकजुट होकर समस्त विभागों के कर्मचारी,अधिकारी मध्यप्रदेश शासन को हम सब मिलकर ऐसा संदेश दें और अपनी पीड़ा उन तक पहुंचाने का काम करें ताकि मध्यप्रदेश शासन इस बारे में अवश्य विचार करें तथा समाज को हमें इस बात से अवगत कराना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ