सीधी:कोरोना के दौर में भी होली पर युवाओं ने जमकर उड़ाई गुलाल,जगह-जगह पुलिस की रही तैनाती

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:कोरोना के दौर में भी होली पर युवाओं ने जमकर उड़ाई गुलाल,जगह-जगह पुलिस की रही तैनाती



सीधी:कोरोना के दौर में भी होली पर युवाओं ने जमकर उड़ाई गुलाल,जगह-जगह पुलिस की रही तैनाती



सीधी।
कोरोना के कारण इस बार होली का त्यौहार प्रशासनिक अमले को लेकर भले ही फीका रहा हो लेकिन आम जनता होली के त्यौहार को लेकर पहले की तरह सड़कों पर दिखी। हालांकि भाजपा नेता घर में ही होली मनाए, वहीं कांग्रेस नेता भी बाजार में होली मनाने से परहेज किये लेकिन इस बार पुलिस प्रशासन की सक्रियता की वजह से होली पर्व पर असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के कारण बाजार में पियक्कड़ो का जमावड़ा कम देखा गया।
जिले भर के ग्रामीण क्षेत्रों में होली के पर्व पर पहले की तरफ फाग का आयोजन किया गया। जगह-जगह लोग एकत्रित होकर फाग गाते हुए ढोलकी एवं नगाडों के साथ अपनी रस्में पूरी किए। 


ग्रामांचलों में भी रही धूम

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में होली पर्व पर विशेष अंदाज अलग ही देखने को मिला है। लोग आपस में मिलकर एक दूसरे को रंग गुलाल लगाने के अलावा शुभकामनाएं भी देते रहे। ग्राम पंचायत अमिलिया, बिठौली, कपुरी में हनुमान जी के मंदिर के प्रांगण, अगडाल देवी मन्दिर प्रांगण एवं डिठौरा पंचायत भवन के पास विशेष फाग का आयोजन किया गया। जिसमें झाला, घुंघुटा, डिठौरा, सजहा कंधवार, भितरी, कपूरी, भैसरहा, अमिलई रैदुअरिया ,भरतपुर, बुढग़ौना, बघवार चोरगड़ी, गड़हरा, अगडाल, रघुनाथपुर  शिकारगंज, मऊ हत्था नैकिन, चंदरेह मंदिर आदि में लोग होली मिलन में बढ़़चढ़ कर भाग लिया। आपसी भाईचारे सद्भाव के त्यौहार होली मिलन में एक दूसरे को रंग गुलाल से सराबोर किये। वहीं विशेष फाग का आयोजन किया गया जिसमें जमकर होली गीत ढोल नगाड़े मजीरा के साथ फाग गया गया। 
सेमरिया क्षेत्र में होली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया  होलिक दहन के दिन सेमरिया बाजार में भी काफी रौनकता बनी हुई थी। उल्लेखनीय है की होली के पर्व को भाई चारा आपसी स्नेह का पर्व माना जाता है और होली में रंग गुलाल के चलते सब एक सूत्र में बंध जाते है। सेमरिया गढ़ी में हर वर्षों की भांति  इस वर्षों भी होली का त्योहार बडे ही धूमधाम के साथ मनाया गया। सेमरिया क्षेत्र में संचालित होटलों में भी लोगो की भीड देखी गयी यहां सभी प्रकार की मिठाइयो के अलावा भांग युक्त मिठाई की जमकर खरीदी हुई। सेमरिया क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मनायी गयी। 
होली का त्यौहार मझौली, कुसमी, सिहावल, बहरी, अमिलिया, कमर्जी, चुरहट, खड्डी अंचल में भी धूम-धाम के साथ मनाया गया। लोगों ने दो दिनों तक होली के त्यौहार को मनाया। इस दौरान बच्चों एवं युवाओं ने जहां रंगों के साथ जमकर मस्ती की। वहीं अधेड़ों एवं बुजुर्गों ने फाग गीतों का आयोजन कर होली के त्यौहार की खुशियां मनाया। होली की धूम के चलते पूरा जिला दो दिनों तक रंग बिरंगे रंगों से सराबोर रहा। जिसके चलते बाजार क्षेत्रों में भी चहल पहल थमी रही। 

नहीं निकली झांकियां

बतादें कि जिले में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विंध्य क्षेत्र में क्षेत्र में इस पर्व को हिंदू बड़े धूमधाम से मनाया करते थे। जहां गाजे बाजे के साथ-जगह जगह से भक्त प्रहलाद की झांकियां निकाली जाती थी तथा फाग गीत आयोजित किया जाकर एक-दूसरे के माथे पर अबीर का टीका लगाकर लोग गले मिलते हैं तथा रंग गुलाल एक-दूसरे पर डालकर बड़े उत्सुकता के साथ होली का पर्व बनाते थे किंतु इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण का साया पर्व पर छाया रहा तथा क्षेत्र में सन्नाटा पसारा रहा। 


सूनी रहीं शहर की गलियां

होली के दिन इस बार हुड़दंग देखने को नहीं मिला है। हर चौराहों पर पुलिस की मौजूदगी रही तो सड़क पर निकलने वाले लोग आराम से आ-जा रहे थे। सड़क किनारे छुटपुट रंग अबीर लगाने का दौर भी चलता रहा किंतु यह सब केवल आपसी सद्भाव तक ही सीमित रहा। अमूमन होली के दिन पियक्कड़ बाइक लहराते, अनाप-सनाप बकते निकलते देखे जाते थे। किंतु इस बार शांतिपूर्वक होली का त्यौहार मनाया गया। शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी लोगों ने सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली का त्यौहार मनाया। होली के दूसरे दिन पुलिस थानों में पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों ने जमकर होली खेली। 

जगह जगह पुलिस रही तैनात:-


जिले भर में पुलिस अमले की मौजूदगी कम नहीं देखने को मिली। पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के निर्देश पर हर थानों में पुलिस अमला मौजूद रहा। सिटी कोतवाली क्षेत्र में भी काफी पुलिस की तैनाती देखने को मिली है। यही वजह है कि कोई अप्रिय वारदाते नहीं घटी हैं। छुटपुट वारदातों के अलावा बड़ी घटना इस पर्व पर देखने को नहीं मिली।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ